लाइव टीवी

यूटीआई से बचने के लिए जानें Pee करने का सही तरीका

News18Hindi
Updated: November 3, 2019, 12:04 PM IST
यूटीआई से बचने के लिए जानें Pee करने का सही तरीका
यूटीआई से बचने के लिए अपनाएँ ये तरीका

यूटीआई से बचाव का तरीका (Uti infection In Women's): डॉक्टर्स अक्सर जांच रिपोर्ट में यूटीआई (UTI) आने के बाद मरीज को एंटीबायोटिक (antibiotics) खाने की सलाह देते हैं. ..

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 3, 2019, 12:04 PM IST
  • Share this:
यूटीआई से बचाव का तरीका (Uti infection In Women's): कई लोगों को Pee (पेशाब) करते समय प्राइवेट पार्ट में जलन की शिकायत होती है. गंदे पब्लिक टॉयलेट का इस्तेमाल करने की वजह से यह समस्या पैदा होती है. दरअसल, गंदे टॉयलेट में मौजूद वायरस और बैक्टीरिया ही यूरिन इंफेक्शन का कारण बनते हैं. आम भाषा में इसे यूटीआई (UTI) कहा जाता है. डॉक्टर्स अक्सर जांच रिपोर्ट में यूटीआई (UTI) आने के बाद मरीज को एंटीबायोटिक (antibiotics) खाने की सलाह देते हैं. इसके बाद यूटीआई (UTI) ठीक भी हो जाता है. लेकिन कई बार लापरवाही के चलते ये समस्या दोबारा सामने आने लगती है. आइए जानते हैं यूटीआई (UTI) से छुटकारा पाने के आसान तरीके...

इसे भी पढ़ेंः वायु प्रदूषणः Delhi-NCR में धुआं-धुआं, ये 5 पौधे फिल्टर करेंगे घर की हवा

खूब पानी पियें:
वेब एमडी वेबसाइट के अनुसार, यूटीआई (UTI) से बचने के लिए खूब सारा पानी पिएं ताकि पेशाब के रास्ते ( bladder) यूटीआई (UTI) का बैक्टीरिया बाहर निकल जाए. अगर आप खूब पानी पीते हैं तो आपको यूटीआई (UTI) इन्फेक्शन का खतरा कम होता है.

संबंध बनाते वक्त रखें ख्याल:
साथी के साथ संबंध बनाने से पहले प्राइवेट पार्ट की अच्छे से साबुन और पानी से सफाई और pee (पेशाब) कर लें. ऐसा करने से urethra में बैक्टीरिया पनप नहीं पाएंगे. साथ ही संबंध बनाने के बाद भी प्राइवेट पार्ट की सफाई और pee (पेशाब) कर लें. ऐसा करने से अगर बैक्टीरिया होंगे भी तो बाहर हो जाएंगे.

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट जरूर खाएं ये 5 फूड, दिनभर रहेगी एनर्जी भागेगा आलस
Loading...

फ्लश जरूर करें:
टॉयलेट का इस्तेमाल करते समय इस बात का ख्याल रखें कि जब आपका काम पूरा हो जाए तो फ्लश जरूर करें. चाहें तो एक बड़े मग में पानी भरकर भी टॉयलेट में डाल सकते हैं. टॉयलेट चाहे इंडियन हो या वेस्टर्न बैठते वक्त इस बात का ख्याल रखें कि बॉडी एकदम से सीट से टच न करें. थोड़ा उठकर बैठ सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 11:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...