सुंदरता निखारने के लिए ऐसे करें लीची से बने फेस पैक का इस्तेमाल

लीची फेस पैक लगाने से मिलती है ग्लोइंग स्किन-Image/shutterstock

लीची (Lichi) केवल सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन को भी कई सारे फायदे (Benefits) पहुंचाती है. ये कई स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problems) को दूर करने के साथ ही चेहरे पर गजब का निखार भी लाती है.

  • Share this:
    चेहरे की सुंदरता को निखारने (Clean out) के लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. आपने भी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए, रंग-रूप निखारने के लिए और टैनिंग, डेड स्किन, सनबर्न जैसी दिक्कत को दूर करने के लिए अब तक कई तरह के प्रोडक्ट्स आजमाए होंगे. लेकिन क्या कभी लीची (Lichi) का इस्तेमाल इनके लिए किया है? अगर नहीं, तो बता दें कि लीची भी कई स्किन प्रॉब्लम्स (Skin problems) को दूर करने के साथ चेहरे पर गजब का निखार लाती है. एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स और डायट्री फाइबर से भरपूर लीची केवल सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन को भी कई सारे फायदे पहुंचाती है. आइये जानते हैं कि चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए लीची का इस्तेमाल किस तरह से किया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: पिंपल्स, टैनिंग से निजात और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए इस्तेमाल करें ये एलोवेरा फेस पैक

    इन तरीकों से करें लीची फेस पैक तैयार

    चार-पांच लीची छीलकर इनका बीज निकाल दें. इसके पल्प को अच्छी तरह से मैश कर लें या मिक्सर में ग्राइंड कर लें. इस पल्प को पैक की तरह से चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से अप्लाई करें. अगर आपकी स्किन ज्यादा ऑयली है तो लीची के पल्प में आप एक चम्मच गुलाब जल भी मिला सकते हैं. इस पैक को बीस मिनट के लिए ऐसे ही लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं.

    तीन-चार लीची को छीलकर इनका पल्प निकाल लें. साथ ही आधा केला भी इसमें मिक्स कर लें. अब दोनों को साथ में अच्छी तरह से मैश कर लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और बीस मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इस फेस पैक को आप सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें.

    पांच-सात लीची का पल्प लेकर इसका जूस निकाल लें. इस जूस में आप एक चम्मच गुलाब जल मिला लें. दोनों को अच्छी तरह से चम्मच से मिक्स कर लें. इस मिश्रण को कॉटन बॉल के ज़रिये अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने पर सादे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को भी आप सप्ताह में एक या दो बार दोहरा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: गर्मियों में निखारेंगे आपका चेहरा, पुदीने से बने ये फेस पैक

    ये मिलते हैं फायदे

    लीची का फेस पैक इस्तेमाल करने से स्किन में ग्लो तो आता ही है. साथ ही एक्ने, पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिंग और सनबर्न की दिक्कत को दूर करने में भी ये मदद करती है. ये डेड स्किन को हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाती है. लीची का फेस पैक इस्तेमाल करने से रंगत निखरती है. साथ ही ये स्किन की ड्राइनेस को दूर करके स्किन को मॉइस्चराइज़ भी करती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.