बालों में जूं की वजह से हैं परेशान? आजमाएं ये घरेलू उपाय

जूं से निजात पाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं -Image credit/pexels-bennie-lukas-bester

जूं से निजात पाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाएं -Image credit/pexels-bennie-lukas-bester

बालों में जूं (Lice) होने से शर्मिंदा तो होना ही पड़ता है, सिर में खुजली (Itching) भी परेशानी का सबब (Reason) बनती है. जूं से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं.

  • Share this:
कई बार लोगों को बालों में जूं (Lice) होने की दिक्कत हो जाती है. जिसकी वजह से बहुत परेशानी होती है. वैसे तो ये दिक्कत ज्यादातर लम्बे बाल रखने वालों को होती है फिर चाहें मेल हो या फीमेल लेकिन कई बार छोटे बाल रखने वाले लोगों को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए बालों में जूं होने की परेशानी तो बेहद आम है. जूं होने की वजह से जितनी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है उतनी ही परेशानी सिर (Scalp) में होने वाली खुजली भी पैदा करती है, जिसकी वजह जूं का सिर में काटना और खून पीना होता है. जूं असंख्य (Uncountable) अंडे देती हैं जिनको लीख कहते हैं. ये तीन-चार दिन में ही फूट जाती हैं और जूं की संख्या सिर में बढ़ती जाती है. इससे निजात पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय बताये जा रहे हैं, जिनको इस्तेमाल करके आप इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं.

नीम की पत्तियां

जूं से राहत पाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम की पत्तियों को धोकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिर में अच्छी तरह से लगाएं, सूख जाने पर धों लें, इससे जूं मर जाती हैं. इस प्रक्रिया को  सप्ताह में दो बार दोहराएं.



ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल
 लहसुन और नींबू



लहसुन और नींबू को भी इसके लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. लहसुन के दो चम्मच पेस्ट बनाकर इसमें तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस पेस्ट को सिर में लगाकर एक घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें. फिर सिर धो लें.

ऑलिव ऑयल और बेकिंग सोडा

जूं से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल और बेकिंग सोडा इस्तेमाल करें. इसके लिए ऑलिव ऑयल में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिला लें. इस मिश्रण को अच्छी तरह से सिर में लगाएं. तीन घंटे तक लगा रहने दें फिर सिर धो लें.

तुलसी की पत्तियां

तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें. इसका बारीक पेस्ट बनाकर सिर में अच्छी तरह से लगाएं. आधा घंटा लगा रहने दें फिर सिर धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं. जल्दी रिजल्ट पाने के लिए रात को तकिये के नीचे तुलसी की पत्तियां रख कर सो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: त्वचा और बालों के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद है विटामिन-ई, जानिए रूटीन में कैसे करें शामिल
 नींबू और अदरक



जूं से निजात पाने के लिए अदरक को बारीक पीसकर पेस्ट बनाएं. दो चम्मच अदरक के पेस्ट में चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर सिर में लगाएं. इसको आधे घंटे तक लगा रहें दें फिर सिर धो लें.

सेब का सिरका और नारियल तेल

सेब का सिरका और नारियल तेल को बराबर की मात्रा में मिलाकर इस मिश्रण से सिर की मसाज करें और बालों पर भी लगाएं. इसको एक घंटे तक लगा रहने दें फिर सिर धो लें. इस प्रक्रिया को  सप्ताह में दो बार दोहराएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज