घमौरियों से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं ये घरेलू तरीके

घमौरियों से निजात पाने के लिए इस्तेमाल करें बर्फ-Image/shutterstock

गर्मी के मौसम में कुछ लोगों के शरीर पर घमौरियां (Prickly heat) निकल आती हैं.जिसके चलते खुजली (Itching) और जलन की दिक्कत (Problem) होने लगती है. इन घमौरियों से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Share this:
    गर्मी के मौसम में कुछ लोगों के शरीर पर घमौरियां (Prickly heat) निकल आती हैं. वैसे तो ये ज्यादातर पीठ और गर्दन पर ही निकलती हैं लेकिन किसी-किसी के शरीर में ये कमर, चेस्ट और ब्रेस्ट के निचले हिस्से में भी हो जाती हैं. जिसके चलते खुजली (Itching) और जलन की दिक्कत (Problem) होने लगती है. इन घमौरियों से निजात पाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

    नारियल तेल और कपूर करें इस्तेमाल

     घमौरियों को दूर करने के लिए आप नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए दो-तीन बड़े चम्मच नारियल का तेल लें. इसके बाद कपूर की तीन-चार टिकियों को बारीक पीसकर पाउडर बना लें. फिर तेल में कपूर को मिलाकर लेप तैयार कर लें. इस लेप को घमौरियों वाली जगह पर लगाकर छोड़ दें. इस प्रक्रिया को रोज़ाना कुछ दिनों तक दोहराएं.

    ये भी पढ़ें: गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

    बर्फ से होती है दिक्कत कम

    घमौरियों को दूर करने के लिए आप बर्फ का सहारा भी ले सकते हैं. इसके लिए आप बर्फ का टुकड़ा लेकर घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से रगड़ें.  इससे कुछ दिनों में घमौरियां ख़त्म होने लगेंगी.

    मुल्तानी मिट्टी देगी दिक्कत से निजात

    घमौरियों की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग भी कर सकते हैं. इसके लिए दो-तीन चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक घंटे के लिए तीन-चार चम्मच पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं. सूखने पर धो लें. कुछ दिनों तक लगातार ये प्रक्रिया दोहराएं.

    ओटमील की लें मदद

     घमौरियों को दूर करने के लिए आप ओटमील की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप नहाने से पहले बाथ टब या बाल्टी में दो-तीन चम्मच ओटमील डाल लें. फिर इस पानी से बीस मिनट तक नहाएं. ऐसा कुछ दिनों तक रोज़ाना करें.

    ये भी पढ़ें: चेहरे की स्किन को बनाएं चमकदार, इन घरेलू फेस पैक्स का करें इस्तेमाल

    एलोवेरा जेल लगाएं

     घमौरियों से निजात देने में एलोवेरा जेल भी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आप एलोवेरा जेल को घमौरियों वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं और इसको ऐसे ही लगा रहने दें. ऐसा दिन में दो बार कुछ दिनों तक करें. अगर आप जेल के लिए एलोवेरा की ताजी पत्तियों का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा.

    चंदन भी देगा राहत

    चंदन आपको घमौरियों से होने वाली जलन और खुजली से राहत देगा साथ ही घमौरियों को दूर करने में भी मदद करेगा. इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को घमौरियों वाली जगह पर  लगाएं और सूख जाने पर हटा दें. अगर मार्केट में मिलने वाले चंदन पाउडर की जगह आप चंदन की लकड़ी को घिस कर चंदन तैयार करेंगे तो ये और भी ज्यादा असरदार होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Meenal Tingel
    First published: