छोटे बच्चों सी सॉफ्ट और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इन 5 तरीकों से रखें स्किन का ख्याल, फिर देखें कमाल

छोटे बच्चों सी सॉफ्ट और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इन 5 तरीकों से रखें स्किन का ख्याल, फिर देखें कमाल
बचपन से ही पिता को बैडमिंटन खेलते हुए देखकर बड़ी हुई दीपिका भी नेशनल स्‍तर पर बैडमिंटन खेल चुकी हैं, मगर मॉडलिंग के लिए उन्‍होंने बैडमिंटन छोड़ दिया था.

वक्त के साथ त्वचा सख्त होती जाती है और उसका सॉफ्टनेस खत्म होता जाता है लेकिन कुछ लोग सही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) अपनाकर लंबे समय तक अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग (Glowing) बनाकर रखते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
स्किन जितनी ज्यादा सॉफ्ट (Soft) होगी, उतनी ज्यादा जवां (Young) नजर आएगी. यही कारण है कि छोटे बच्चों (Children) की त्वचा कितनी ज्यादा मुलायम होती है और उन्हें बिना छुए ही आप उनकी त्वचा की कोमलता को महसूस कर सकते हैं. वक्त के साथ त्वचा सख्त होती जाती है और उसका सॉफ्टनेस खत्म होता जाता है लेकिन कुछ लोग सही स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) अपनाकर लंबे समय तक अपनी त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग (Glowing) बनाकर रखते हैं. त्वचा की नैचुरल इलास्टिसिटी (लचीलापन) बनाए रखने और उसे यंग बनाए रखने के लिए आपको भी कुछ खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपकी त्वचा लंबे समय तक जवां दिखाई दे. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो बातें.

सनस्क्रीन का नियमित रूप से करें इस्तेमाल
धूप की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणें त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती हैं. इससे स्किन पर टैनिंग तो होती ही है, साथ ही त्वचा सख्त और ड्राई भी हो जाती है. इसलिए धूप की समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि सनस्क्रीन का नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए. आप जब भी घर से बाहर निकलें या फिर घर पर ही रहें, सनस्क्रीन जरूर लगाएं. अगर गर्मी का मौसम नहीं है और धूप तेज नहीं है तो भी आपको सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए.

दिन में 2 बार चेहरे को फेसवॉश से धोएं



चेहरे को दिन में कम से कम 2 बार अच्छे माइल्ड फेसवॉश से जरूर धोना चाहिए. एक बार सुबह सोकर उठने के बाद या नहाते समय और दूसरी बार रात में सोने से पहले चेहरे को धोकर सोना चाहिए. इससे दिनभर की गंदगी और धूल-मिट्टी तो साफ होती ही है साथ ही त्वचा के रोमछिद्र भी खुल जाते हैं, जिससे पोषक तत्व और ताजा ऑक्सीजन रात में त्वचा को रिजुविनेट करने में मदद करते हैं.



मॉइश्चराइजर का करें इस्तेमाल
त्वचा को ड्राईनेस से बचाने के लिए और हाइड्रेट रखने के लिए जरूरी है कि आप रोज त्वचा को मॉइश्चराइज जरूर करें. दरअसल त्वचा की नमी को बचाने के लिए जरूरी है कि आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें. रोजाना नहाने के बाद पूरे शरीर में बॉडी लोशन जरूर लगाएं. वहीं चेहरे पर अच्छी क्वालिटी का मॉइश्चराइजर लगाएं. इसके अलावा रात में सोने से पहले भी चेहरे को धोने के बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं.

हेल्दी डाइट अपनाएं
आपकी त्वचा कैसी होगी ये आपकी डाइट पर भी निर्भर करता है. इसलिए अगर आप अपने स्किन की नैचुरल ब्यूटी बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा नैचुरल चीजों को शामिल करना चाहिए. इसके लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, ताजे फल, सलाद, 3 लीटर पानी, दही, अनाज, दूध, मछली, चिकन, अंडे, बादाम, अखरोट को जरूर शामिल करें. इससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहेगी और इसकी नैचुरल ब्यूटी बरकरार रहेगी.

अच्छी नींद लें
आपको बता दें कि अगर आप अच्छी त्वचा चाहते हैं, तो आपको अपने सोने की आदत को सुधारना होगा. नींद जितनी अच्छी होगी, आपकी सेहत और आपकी त्वचा भी उतनी ही स्वस्थ रहेगी. इसलिए हर दिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: June 4, 2020, 7:40 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading