लाइव टीवी

सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन

News18Hindi
Updated: January 20, 2020, 10:34 AM IST
सेक्स ड्राइव बढ़ाने के लिए करें इन चीजों का सेवन
टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर सुधारने के लिए खाएं ये

पुरुषों की बॉडी में 30 से लेकर 40 साल की उम्र के बीच में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बनना कम हो जाता है जिससे कि उनकी यौन क्षमता और पौरुष पर प्रभाव पड़ता है. कई बार इसी वजह से पुरुषों में उम्र के साथ चिड़चिड़ापन बढ़ता जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2020, 10:34 AM IST
  • Share this:
टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन पुरुषों की सेक्स ड्राइव बढ़ाने (मर्दानगी) के लिए जिम्मेदार माना जाता है. यह हार्मोन पुरुषों के अंडकोष (Testicle) में बनता है. यह हार्मोन पुरुषों की यौन क्षमता, दाढ़ी और मूंछों के बाल, मसल्स से सीधी तौर पर संबंधित है. लेकिन 30 से लेकर 40 साल की उम्र के बीच में पुरुषों की बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बनना कम हो जाता है जिससे कि उनकी यौन क्षमता और पौरुष पर प्रभाव पड़ता है. कई बार इसी वजह से पुरुषों में उम्र के साथ चिड़चिड़ापन बढ़ता जाता है. कई बार खानपान की वजह से भी हार्मोन की समस्या पैदा हो जाती है. आइए वेबसाइट हेल्थ लाइन के हवाले से जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनके सेवन से टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल सुधारा जा सकता है...

टूना फिश:
टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर बढ़ाने के लिए खाने में टूना फिश का सेवन करें. टूना फिश में विटामिन डी और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके साथ ही ये हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसमें कैलोरी भी काफी कम मात्रा में होती है. आप सेलमन (salmon) फिश का भी सेवन कर सकते हैं. दरअसल, सीफूड में पारे (मर्करी) की प्रचुर मात्रा पायी जाती है.

इसे भी पढ़ें: प्राइवेट पार्ट शेव के दौरान न करें ये गलतियां, हो सकती है जलन

अंडे का पीला भाग:
अंडे के पीले भाग में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. अगर आपको कोलेस्ट्रोल (cholesterol ) की समस्या नहीं है तो आप आराम से रोज एक अंडे का सेवन कर सकते हैं. इससे आपकी बॉडी में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर सुधरेगा.

विटामिन डी के साथ लो फैट मिल्क:दूध में प्रोटीन और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. पुरुष अगर विटामिन डी के साथ दूध का सेवन करते हैं तो इससे उनके टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन के लेवल में इजाफा होता है. साथ ही दूध में मौजूद कैल्शियम की वजह से उनकी हड्डियां भी मजबूत होती हैं .

अदरक है फायदेमंद:
अदरक का इस्तेमाल वैसे तो ज़्यादातर चाय में या खाने में तीखापन लाने के लिए किया जाता है. लेकिन इसके सेवन से पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का लेवल भी नियंत्रित होता है. अगर आप 3 महीने तक रोजाना अदरक का सेवन करते हैं तो टेस्टोस्टेरोन का स्तर 17.5 प्रतिशत बढ़ सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 20, 2020, 10:18 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर