• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • Durga Puja Bengali bhog khichdi recipe: दुर्गा पूजा के लिए बनाएं बंगाली भोग खिचड़ी, ये है रेसिपी
बंगाली भोग खिचड़ी रेसिपी (Bengali Bhog Khichdi Recipe). Image - Shutterstock.com

बंगाली भोग खिचड़ी रेसिपी (Bengali Bhog Khichdi Recipe). Image - Shutterstock.com

Durga Puja Bengali bhog khichdi recipe: दुर्गा पूजा के लिए बनाएं बंगाली भोग खिचड़ी, ये है रेसिपी

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम10 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग4 लोग
  • कैलोरीज़225
  • Share

    Durga Puja bengali bhog khichdi recipe: भारत को त्यौहारों का देश कहा जाता है. हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाला त्यौहार नवरात्रि पर्व अब समाप्ति की ओर है. शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की षष्ठी तिथि से दुर्गा पूजा (Durga Puja)की शुरुआत हो जाती है. देश के लगभग हर हिस्से में मां दुर्गा के इन नौ दिनों को विशेष धूमधाम और तैयारी के साथ मनाया जाता है. बंगाल में नवरात्रि की अलग ही धूम नजर आती है. यहां पांच दिन चलने वाली दुर्गा पूजा में मां दुर्गा की ही पूजन की जाती है. दुर्गा पूजा के दौरान मां को प्रसन्न करने के लिए खास भोग तैयार किया जाता है. यह भोग काफी आकर्षण का केंद्र रहता है. इसे महासप्तमी, अष्टमी और नवमी वाले दिन दोपहर के खाने के वक्त पांडाल में मौजूद सभी भक्तों को परोसा जाता है.

    आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर किस तरह दुर्गा पूजा के दौरान बंगाली भोग खिचड़ी तैयार होती है. इन सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर आप भी आसानी से इसे घर में तैयार कर सकती हैं.

    बंगाली भोग खिचड़ी की सामग्री
    बासमती चावल – 250 ग्राम
    आलू – 2
    चना दाल – 50 ग्राम
    मूंग दाल – 100 ग्राम
    फूलगोभी
    मटर दाने – 1 कप
    अदरक
    मिर्च
    हल्दी – 1/2 टी स्पून
    चीनी – 1/2 टी स्पून
    सूखी लाल मिर्च
    हींग – चुटकी भर
    दालचीनी
    तेजपत्ता
    लौंग
    देसी घी – 2 टेबल स्पून
    हरा धनिया कटा
    नमक – स्वादनुसार

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: इस नवरात्रि व्रत वाला डोसा किया है ट्राई? इन चीजों से करें तैयार

    बंगाली भोग खिचड़ी बनाने की विधि
    दुर्गा पूजा के लिए बनने वाली बंगाली भोग खिचड़ी तैयार करने के लिए सबसे पहले चावल को लें और उन्हें अच्छी तरह से धो लें. अब आलू को छीलें और उन्हें लंबे टुकड़ों में काट लें. फिर फूल गोभी को भी बड़े टुकड़ों में काट लें. अब अदरक लें और उसे कद्दूकस करें, फिर हरी मिर्च काट लें. अब एक कड़ाही को गर्म करें और उसमें मूंग दाल को दीमी आंच पर गुलाबी होने तक भून लें. अब इसमें लाल मिर्च, जीरा, हींग, चावल और घी को छोड़कर बाकी सारी सामग्री को मिला दें. अब इसमें लगभग आधा लीटर पानी डालें और धीमी आंच पर ढक्कर पका लें. (खिचड़ी कितनी पतली रखना है इसके लिए पानी आप अपने हिसाब से तय कर सकते हैं). अब बीच बीच में इसे चलाते रहें.

    इसे भी पढ़ें: Navaratri Foods: व्रत के दौरान फलाहार में चाहते हैं वैराइटी? राजगीरा आटा से बनाएं ये फूड आइटम्स
    जब दाल और चावल अच्छी तरह से गल जाएं तो गैस की आंच को बंद कर दें. इस तरह आपकी खिचड़ी तैयार हो चुकी है. इसे सर्व करने से पहले एक अलग बर्तन में घी गर्म करें और उसमें खड़ी लाल मिर्च, हींग, जीरा को गर्म कर तड़का तैयार करें. अब इसी छौंक को खिचड़ी के ऊपर डालकर अच्छी तरह से मिला दें. अब हरा धनिया डालकर इस खिचड़ी को सभी को सर्व करें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज