लाइव टीवी

बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें

News18Hindi
Updated: November 20, 2019, 9:25 AM IST
बढ़ गया है कोलेस्ट्रॉल लेवल, तो आज ही डाइट में शामिल करें ये चीजें
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें

कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से भी हार्ट पर बुरा सर पड़ता है. कोलेस्ट्रॉल वसा की मात्रा है. कम मात्रा में ये शरीर के लिए अहम है लेकिन जब बॉडी में इसकी मात्रा सामान्य से बढ़ जाती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 9:25 AM IST
  • Share this:
आज के समय में शरीर में कई बीमारियां खानपान में गड़बड़ी की वजह से हो रही हैं. हार्ट से जुड़ी बीमारियां आज के समय में कुछ ज्यादा ही सामने आ रही है. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से भी हार्ट पर बुरा सर पड़ता है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल वसा की मात्रा है. कम मात्रा में ये शरीर के लिए अहम है लेकिन जब बॉडी में इसकी मात्रा सामान्य से बढ़ जाती है तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोल की भी समस्या सामने आ सकती है. खानपान की आदतों में बस थोड़ा सा सुधाव और बदलाव करके आप बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. आइए वेबसाइट हेल्थलाइन के हवाले से जानते हैं कि खानपान में किन चीजों को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाएगी....

एवोकाडो:
एवोकाडो में काफी मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें मोनो सैचुरेटेड फैट और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. ये दोनों बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करते हैं और बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाते हैं.

ओट्स:

कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाने के लिए ब्रेकफास्ट में ओट्स लेना काफी फायदेमंद है. ओट्स में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा इसमें बीटा ग्लूकॉन भी पाया जाता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.

इसे भी पढ़ेंः टैटू करवाने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान

जैतून का तेल (ऑलिव ऑयल):कई बार खाने में तेल की वजह से भी कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः फ्रिज में भूलकर भी न रखें ये चीजें, खतरे में पड़ सकती है आपकी जिंदगी

फाइबर से भरपूर डाइट:
फाइबर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करते हैं. फाइबर युक्त खाने से कब्ज की परेशानी से छुटकारा मिलता है. फाइबर के लिए आप हरी सब्जियां, फल, कॉर्न, दलिया खा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 9:24 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर