अगर चश्मा लगाने से चेहरे पर हो रहे हों निशान, तो इन नेचुरल घरेलू तरीकों से पाएं इनसे निजात

चश्मे से बने निशान को मिटाने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल-Image credit /pexels-garry-mordor

चश्मे से बने निशान को मिटाने के लिए लगाएं एलोवेरा जेल-Image credit /pexels-garry-mordor

चश्मा (Specs) लगाने की वजह से चेहरे पर पड़ने वाले निशानों (Mark) को दूर करने के लिए आप इन नेचुरल घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. इससे निशान तो मिटेंगे ही किसी तरह के दुष्प्रभाव (Side effects) भी नहीं होंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 3, 2021, 11:03 AM IST
  • Share this:
अनबैलेंस्ड लाइफस्टाइल, कम्प्यूटर और स्मार्टफोन के दौर में नज़र का चश्मा (Specs) ज्यादातर लोगों के लग ही जाता है, जिसमें युवा ही नहीं बच्चे भी शामिल हैं. चश्मे को काफी समय तक लगाने की वजह से बहुत लोगों की नाक पर जहां चश्मे का नोज स्टैंड रुकता है वहां निशान (Mark) पड़ जाते हैं. तो कई लोगों के चेहरे पर चश्मे का फ्रेम टच होने की वजह से भी ये निशान आंखो के कुछ नीचे नज़र आते हैं जो देखने में ख़राब लगते हैं. साथ ही ये चेहरे की खूबसूरती को भी कम करते हैं. चश्मे के ये निशान अगर आपके चेहरे की सुंदरता को भी कम कर रहे हैं, तो आप इनसे निजात (Riddance) पाने के लिए यहां बताये जा रहे इन नेचुरल घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

कच्चे आलू का रस

चश्मा लगाने की वजह से आपके चेहरे पर पड़ने वाले निशान को हटाने के लिए, आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक कच्चे आलू को पीसकर उसका रस निकाल कर कॉटन बॉल के ज़रिये निशान वाली जगह पर लगाएं, कुछ घंटे तक लगा रहने दें फिर धो लें. आप इसको पूरी रात भी लगाकर रख सकते हैं. इस प्रक्रिया को कम से कम एक सप्ताह तक दोहराएं. निशान मिटने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहें हैं पिंपल्स? इन घरेलू उपायों से करें ठीक
 एलोवेरा जेल


एलोवेरा जेल लगाने से भी निशान को मिटाने में मदद मिलेगी. इसके लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा जेल को रुई के फाहे के ज़रिये, निशान वाली जगह पर लगाएं, सुबह धो लें. इस प्रक्रिया को एक सप्ताह तक लगातार करें. निशानों से राहत मिल जाएगी.

कच्चे टमाटर का रस



निशान से निजात पाने के लिए कच्चे टमाटर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. एक कच्चे टमाटर का रस निकाल कर छान लें. इसमें कॉटन बॉल को भिगो लें और निशान वाली जगह पर हल्के हाथों से लगाएं. आधा घंटा लगा रहने दें फिर साफ़ कर लें. ऐसा कुछ दिनों तक करें फर्क नज़र आएगा.

संतरे का छिलका

संतरे के ताज़े छिलकों को पीसकर इसमें कुछ बूंद गुलाब जल की मिला लें. इस पेस्ट को निशान वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से दो मिनट मसाज करें और आधे घंटे तक लगा छोड़ दें. लगातार इस प्रक्रिया को एक सप्ताह तक दोहराने से निशान गायब होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: नाक के अंदर की ड्राईनेस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू तरीके

 गुलाब जल


गुलाब जल की मदद भी चश्मे से पड़ने वाले निशान हटाने के लिए ली जा सकती है. इसके लिए रात को सोने से पहले रुई के फाहे को गुलाब जल में भिगो कर निशान वाली जगह पर लगाकर रखें. कुछ दिनों में निशान मिटने लगेंगे.

खीरे का रस

खीरे के रस का इस्तेमाल भी आप निशान को दूर करने के लिए कर सकते हैं. खीरे को कद्दूकस कर के इसका रस निकाल लें. इस रस को उंगली या रुई के ज़रिये निशान पर लगाएं. इसको कुछ घंटों या पूरी रात के लिए लगा रहने दें फिर धो लें. कुछ दिनों में निशान मिटना शरू हो जाएंगे.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज