बस 5 मिनट में करें ये काम, छूमंतर होगा स्ट्रेस और तनाव

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 10:38 AM IST
बस 5 मिनट में करें ये काम, छूमंतर होगा स्ट्रेस और तनाव
अधिक चिंता करना या किसी बारे में ज्यादा सोचना भी आपको तनाव दे सकता है. स्ट्रेस और थकान से हॉर्मोन्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सेहत बिगड़ने लगती है.

अधिक चिंता करना या किसी बारे में ज्यादा सोचना भी आपको तनाव दे सकता है. स्ट्रेस और थकान से हॉर्मोन्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सेहत बिगड़ने लगती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 10:38 AM IST
  • Share this:
आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में स्ट्रेस और थकान ने सबको परेशान कर रखा है. इसके चलते लोग डिप्रेशन और तनाव का शिकार हो रहे हैं. हर व्यक्ति को दिन के अंत में स्ट्रेस और थकान का अनुभव होता है. इसके लिए सिर्फ उनका बिजी लाइफस्टाइल ही नहीं बल्कि कई दूसरी चीजें भी जिम्मेदार हैं. अधिक चिंता करना या किसी बारे में ज्यादा सोचना भी आपको तनाव दे सकता है. स्ट्रेस और थकान से हॉर्मोन्स पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सेहत बिगड़ने लगती है. आइए हम आपको 5 मिनट के अंदर आराम देने वालीकुछ ऐसी प्रक्रियाओं के बारे में बताते हैं, जो स्ट्रेस और थकान को पलभर में छूमंतर कर देगी.

मेडिटेशन करें

रोजाना दिन में 2 बार कम से कम 5 मिनट के लिए मेडिटेशन करें. इससे शरीर की सभी नसें रिलैक्स होंगी और दिमाग और मन को भी शांति मिलेगी. मेडिटेशन के लिए जमीन पर चटाई बिछाकर बैठ जाएं. कमर सीधी रखें और हाथों को अपने घुटनों पर टिका लें. अब आंखें बंद कर पूरी तरह से ध्यान लगाने की कोशिश करें. अपने दिमाग को शांति के साथ एकाग्र करने की कोशिश करें. 5 मिनट तक ऐसा करने से आपकी सारी थकान और स्ट्रेस दूर हो जाएंगे.

म्यूजिक सुनें

जब भी कभी आपको थकान महसूस हो या तनाव हो तो फिर आप 5 मिनट तक अपनी मनपंसद का म्यूजिक जरूर सुनें. म्यूजिक सुनने के साथ-साथ आप आंखें बंद करके लेट भी सकते हैं. आप कुछ हल्के और मनोरंजक गाने सुनें जो आपके मन को मिनटों में खुश कर दे. आपकी पसंद का गाना सुनने से आपके अंदर मौजूद तनाव झट से भाग जाता है.
लंबी सांसें लें और ज्यादा न सोचें

गहरी लंबी सासें लेने और स्ट्रेचिंग करने से किसी भी तरह का स्ट्रेस आप पर हावी नहीं होता है. दिन में बस 5 मिनट तक लंबी सासें लें और स्ट्रेचिंग करें. इसके अलावा दिमाग पर ज्यादा प्रशेर न डालें यानी ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं. ज्यादा सोचने से भी व्यक्ति तनाव में पहुंच जाता है और इससे उसकी सेहत बिगड़ जाती है. इसके साथ-साथ दूसरों के प्रति उसके व्यवहार पर भी बुरा असर पड़ता है.
Loading...

दोस्तों के साथ समय बिताएं

आप अपने पसंद के लोगों या दोस्तों के साथ कुछ समय जरूर बिताएं. अक्सर ऐसा होता है कि तनाव या स्ट्रेस में रहने वाला व्यक्ति अकेला रहना पसंद करता है लेकिन ऐसा करना सही नहीं है. अन्य लोगों के साथ घुलने-मिलने और बात करने से मन शांत होता है और सकारात्मक ऊर्जा आती है.

योग करें

योग स्ट्रेस को दूर भगाने में मददगार है. दिन में बस 5 मिनट भी अगर आप योग करते हैं तो ये आपके तनाव को दूर कर देता है. स्ट्रेस को दूर करने के लिए रोजाना योग जरूर करें. इससे शरीर की थकान भी दूर होती है.

मसाज करें

मसाज से भी स्ट्रेस को दूर भगाया जा सकता है. इसके लिए सिर की मसाज से लेकर बॉडी मसाज की मदद ली जा सकती है. दिन में बस 5 मिनट भी अगर आप मसाज करते हैं तो वह आपके तनाव को दूर कर देगा. मसाज हमेशा किसी एक्सपर्ट से ही करवाएं. इसके अलावा आप हेल्दी डायट लें और सही लाइफस्टाइल फॉलो करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 10:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...