अपना शहर चुनें

States

दांत ही नहीं कई चीजों को चमका सकता है आपका टूथपेस्‍ट, जरूर आजमाएं

नॉन जेल टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर उन जगहों पर लगाएं जहां स्नीकर्स गंदे हो गए हैं.
नॉन जेल टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर उन जगहों पर लगाएं जहां स्नीकर्स गंदे हो गए हैं.

टूथपेस्‍ट (Toothpaste) में कुछ ऐसे एलिमेंट होते हैं जो नाजुक चीजों को बिना हार्म पहुंचाए साफ कर सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 20, 2021, 6:34 AM IST
  • Share this:
हम अपने दांतों को चमकाने के लिए तरह तरह के टूथपेस्‍ट (Toothpaste) बाजार में ढूंढते हैं. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस टूथपेस्‍ट से हम केवल दांतों को ही नहीं, कई अन्‍य चीजों को भी चमका सकते हैं. दरअसल टूथपेस्‍ट में कुछ ऐसे एलिमेंट होते हैं जो नाजुक चीजों को बिना हार्म पहुंचाए साफ कर सकते हैं. टूथपेस्ट में डीएथलोमिन (Diethylamine) नाम का केमिकल पाया जाता है जिससे टूथपेस्ट में झाग बनता है जो दाग को हटाने के काम आता है. तो आइए जानते हैं कि टूथपेस्‍ट की मदद से हम और किन चीजों की सफाई कर सकते हैं.

कॉफी के दाग हटाने के लिए

कई बार कॉफी (Coffee) के जिद्दी दाग सफेद चादर या कपड़े पर लग जाते हैं जिसे हटाना नामुमकिन सा हो जाता है. ऐसे में टूथपेस्ट काफी काम की चीज साबित होता है. इसके लिए अगर हम नॉन जेल बेस्ड टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर दाग वाली जगह पर रगड़ें तो दाग जाने लगते हैं.



सफेद कैनवस शूज की सफाई
हम सफेद कैनवास खरीद तो लेते हैं लेकिन इन्हें साफ रखना हमें एक मुश्किल काम लगता है. ऐसे में हम टूथपेस्‍ट को पॉलिश की तरह यूज कर सकते हैं. नॉन जेल टूथपेस्ट को पुराने टूथब्रश पर लगाकर उन जगहों पर लगाएं जहां स्नीकर्स गंदे हो गए हैं. इससे मिट्टी के दाग, ग्रीस, कीचड़ के दाग आदि सब हट जाते हैं. टूथपेस्ट से रगड़ने के बाद आप इन्हें गीले कपड़े से पोंछ सकते हैं.

गहनों को चमकाए

अंगूठी, ब्रेसलेट, नेकलेस, इयररिंग्स आदि को लगातार पहनने से इनकी चमक चली जाती है. ऐसे में नॉन जेल टूथपेस्ट को सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश पर लगाकर धीरे धीरे रगड़ें. ज्वेलरी साफ होकर चमकने लगेगी.

फर्नीचर को कर सकते हैं साफ

फर्नीचर पर अगर चाय या कॉफी गिरने से दाग लग गया है तो यहां भी टूथपेस्‍ट आपकी मदद करेगा. इसके लिए टूथपेस्ट को दाग वाले हिस्से पर लगाएं और वाइप करें. नाजुक फर्नीचर पर दाग हो तो कॉटन के कपड़े में थोड़ा सा टूथपेस्ट लेकर सिर्फ दाग पर पर रगड़ें, साफ हो जाएगा.

पिंपल को करता है दूर

आप अगर चेहरे पर पिंपल्स से परेशान हैं तो नॉन जेल टूथपेस्ट और एलोवेरा को मिलाकर कॉटन में लगा लें. इसे पिंपल पर लगाएं और रात भर छोड़ दें. अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो दस मिनट में इसे हटा भी सकते हैं. पिंपल का असर काफी कम हो जाएगा. (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज