होम /न्यूज /जीवन शैली /नेपाल घूमने जाएं तो जरूर ट्राई करें ये 10 पारंपरिक फूड्स, खास है जायका

नेपाल घूमने जाएं तो जरूर ट्राई करें ये 10 पारंपरिक फूड्स, खास है जायका

नेपाल जाएं तो वहां की कुछ खास डिशेस का स्वाद जरूर चखें.

नेपाल जाएं तो वहां की कुछ खास डिशेस का स्वाद जरूर चखें.

नेपाल के कई फूड्स भारतीय डिशेस से मिलते जुलते है लेकिन यहां के जायके में एक अलग खुशबू मिलती है जो खाने के शौकीन लोगों क ...अधिक पढ़ें

Traditional Dishes From Nepal: भारत का पड़ोसी देश नेपाल टूरिज्‍म और नेचुरल ब्‍यूटी के लिए जग जाहिर है. बड़ी संख्‍या में सैलानी यहां आते हैं. यहां का खान-पान भी सैलानियों को काफी अट्रैक्‍ट करता है. हालांकि, नेपाल के कई फूड्स भारतीय खाने से मिलते जुलते हैं. लेकिन यहां के जायके में एक अलग खुशबू मिलती है जो खाने के शौकीन लोगों को काफी पसंद आती है. यहां के लोकल लोगों को भारतीयों की तरफ दाल-चावल खाना पसंद है जो नेपालियों में दाल-भात के नाम से मशहूर है.

इसके अलावा, यहां नॉन वेजिटेरियन्स के लिए ही नहीं, वेजिटेरियन्स के लिए भी ढेरों वैराइटीज़ उपलब्‍ध हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप जब नेपाल की यात्रा पर जाएं तो यहां की किन डिशेज को खाना ना भूलें.

नेपाल के मशहूर फूड्स   

दाल-भात
यहां की पारंपरिक खानों में से एक है दाल-भात, जिसे रेस्टोरेंट्स में भी सर्व किया जाता है. यहां की दालों में आपको कई तरह की वेरायटीज़ मिल जाएंगी. मसलन, सीज़नल सब्जियों वाली दाल, मीट करी, पालक, आलू, मशरूम, चिकन वाली दाल सैलानियों में काफी फेमस है. ये एक कंप्‍लीट मील है, जिसे खासतौर पर लंच में खाना पसंद किया जाता है.

जुजू धाऊ 
यह एक तरह का दही है जिसे मिट्टी के बर्तन में परोसा जाता है. इसे फुल क्रीम मिल्‍क यानी से तैयार किया जाता है. इसे आप गली नुक्‍कड़ पर आसानी से खरीदकर खा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें : नेपाल की इन 8 जगहों पर एक बार जरूर जाएं घूमने, लाखों की संख्या में हर साल पहुंचते हैं सैलानी

सेल रोटी
ये खास रोटी भी नेपाल में काफी फेमस है. यह दिखने में डोनट जैसी होती है. इसे भी आप स्ट्रीट फूड कह सकते हैं. ये नेपाली उत्‍सवों में आसानी से मिल जाती है.

चतुमारी
चतुमारी चावल के आटे का केक होता है. इसे ड्राई मीट, अंडे और सब्जियों से तैयार किया जाता है. ये दिखने में पिज्जा जैसा होता है.

थोन
थोन को फर्मेंटेड चावल से बनाया जाता है. सैलानियों में भी ये काफी प्रचलित है.

योमारी
योमारी नेपाल की खास डिश है जो फेस्टिवल्स पर खासतौर पर बनाई जाती है. इस खास डिश को चावल के आटे से बनाया जाता है जो दिखने में मछली के शेप की होती है.

ये भी पढ़ें: दूर देश में नहीं कर पा रहे घुमक्क्ड़ी तो अब नहीं होगा मलाल, विदेशों से होती है भारत की इन 5 जगहों की तुलना

सांधेको
सांधेको एक तरह का सलाद है जो आलू, मूंगफली, मिर्च, प्याज, धनिया के पत्ते और मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है. ये नेपाल का फेमस स्नैक्स है.

गुंड्रुक
सूखी पत्तियों से गुंड्रूक को तैयार किया जाता है. इसे अचार के रूप में तैयार किया जाता है. नेपाली करी के अलावा दाल-भात के साथ भी इसे खाया जाता है.

बारा
बारा नेपाल का मशहूर स्नैक्स है. चावल के आटे से इसे तैयार किया जाता है. इस पैनकेक को आप ऐसे ही खा सकते हैं.

नेपाली मोमोज
मोमोज़ भारत में भी काफी प्रचलित हैं लेकिन नेपाली मोमोज का एक अपना खास स्‍वाद है. आप यहां जाएं तो नेपाली मोमोज जरूर ट्राई करें.

Tags: Food, Lifestyle, Tourism

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें