लाइव टीवी

India Tourism: सर्दियों में घूमें इन 5 जगहों पर, यहां दिखेगा 'मिनी-फ्रांस'!

News18Hindi
Updated: October 15, 2019, 12:56 PM IST
India Tourism: सर्दियों में घूमें इन 5 जगहों पर, यहां दिखेगा 'मिनी-फ्रांस'!
India Tourism: सर्दियों में घूमें इन 5 जगहों पर, यहां दिखेगा 'मिनी-फ्रांस'!

India Tourism: सर्दियों का मौसम घूमने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके थकन और धूप, गर्मी और पसीने की चिंता नहीं रहती है. ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2019, 12:56 PM IST
  • Share this:
India Tourism: घूमने का जिक्र सुनते ही दिल में कई खूबसूरत हरे पेड़ पौधों से लदे पहाड़, वादियां और बर्फ से ढंके पहाड़ों की कल्पनाएं जन्म लेने लगती हैं. शायद ही कोई घुमक्कड़ ऐसा हो जो पूरी दुनिया न घूमना चाहे. लेकिन जनाब दुनिया घूमने से पहले अपने देश की सैर कर लें तो ज्यादा बेहतर होगा. सर्दियों का मौसम घूमने के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि इसके थकन और धूप, गर्मी और पसीने की चिंता नहीं रहती है. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी जगहें जहां पर आप आराम से अपनी सर्दियों की छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं...

केरल:
केरल में प्रकृति ने सौंदर्य दिल खोलकर खूबसूरती लुटाई है. यहां के पश्चिमी घाट और बांध इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. हरियाली तो केरल में है ही. अगर आप यहां जाएं तो कोवलम और वर्कला बीच और अल्लेपी बांध घूमना न भूलें. यहां पर मसालों के भी कई बागान हैं जो देखने में काफी सुंदर हैं. मुन्नार के चाय के बागान भी मन मोह लेते हैं.

केरल
केरल


राजस्थान:
राजस्थान को रजवाड़े और राजा महाराजाओं की भूमि कहना गलत नहीं होगा. यहां पर आपको कई पारंपरिक और सांस्कृतिक और ऐतिहासिक चीजें एक साथ देखने को मिलेंगी. यहां का भानगढ़ किला डरावनी जगहों से से एक है.

राजस्थान
राजस्थान

Loading...

उदयपुर:
उदयपुर को पूरब का वेनिस कहना गलत नहीं होगा. इसे झीलों का शहर कहा जाता है. यह भारत की बेहद रोमांटिक जगहों में से एक है. सर्दियों के मौसम में सैलानी यहां बोटिंग और साइट सीइंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां की झीलें और पहाड़ मिलकर बेहद प्यारा लैंडस्केप बनाते हैं. दिसंबर के महीने में यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है.

उदयपुर
उदयपुर


कश्मीर:
कहा जाता है कि कश्मीर धरती पर स्वर्ग है. कश्मीर में गुलमर्ग, पटनीटॉप, सोनमर्ग, पहलगाम और डल झील सैलानियों के आकर्षण के प्रमुख केंद्र हैं. यहां की हाउस बोट भी काफी पसंद की जाती हैं. सेब से लदे हुए बगान भी लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचते हैं.

कश्मीर
कश्मीर


पुदुचेरी:
अगर आप भारत में रहते हुए ही फ्रांस की सैर करना चाहते हैं तो आपको सर्दियों में पुदुचेरी का रुख करना चाहिए. यहां पर कई फ्रांसीसी उपनिवेश (French colony) बसे हुए हैं. दिसंबर के मौसम में यहां का मौसम वाकई काफी प्यारा होता है. आप यहां पर अपना न्यू इयर भी मना सकते हैं.

पुदुचेरी
पुदुचेरी


इसे भी पढ़ेंः Kashmir घूमने का है प्लान, इन जगहों को न करें भूलकर भी मिस

इसे भी पढ़ेंः दिवाली के बाद काम से लें कुछ दिनों की छुट्टी, कर आएं शांतिनिकेतन की सैर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 15, 2019, 12:53 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...