गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करेंगे ये फल और सब्जियां, आज ही करें खाने में शामिल

गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट करेंगे ये फल और सब्जियां, आज ही करें खाने में शामिल
कुछ फलों और सब्जियों का सेवन करना गर्मियों में लाभदायक माना जाता है.

गर्मियों के अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. डिहाइड्रेशन की समस्या इसलिए होती है, क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर पानी की आवश्यकता ज्यादा होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 19, 2020, 4:50 PM IST
  • Share this:
अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है और गर्मी ने अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अभी से ही तापमान बढ़ने लगा है. गर्मियों के अक्सर लोगों को डिहाइड्रेशन की समस्या होती है. डिहाइड्रेशन की समस्या इसलिए होती है, क्योंकि गर्मी के मौसम में शरीर पानी की आवश्यकता ज्यादा होती है.

शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी की कमी होने से लोग बीमार पड़ जाते हैं और उन्हें कई तरह की दवाओं का सेवन करना पड़ता है. हालांकि कुछ फलों और सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करके आप डिहाइड्रेशन की समस्या से बच सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो फल और सब्जियां.

पोषक पदार्थों का खजाना खरबूजा



गर्मियों के मौसम में खरबूजा बहुत पसंद किया जाता है. मीठा और रसीला खरबूजा में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है. खरबूजे में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. खरबूज में 90% तक पानी पाया जाता है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है.
फूलगोभी

health.clevelandclinic की रिपोर्ट के मुताबिक, फूलगोभी में 92% तक पानी पाया जाता है. फूलगोभी विटामिन सी, विटामिन के और अन्य क्रूसिफेरस पाए जाते हैं. फूलगोभी न सिर्फ बॉडी को हाइड्रेट रखने में मदद करता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल और कम कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

तरबूज

रसीला और मीठा तरबूज गर्मियों के मौसम में लोगों को खूब पसंद आता है. तरबूज में लगभग 90% पानी पाया जाता है. इसके साथ ही यह फल लाइकोपीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां जैसे मूली, गाजर, चुकंदर जैसी चीजों में 95% तक पानी पाया जाता है. गर्मियों में इन सब्जियों का सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती है. इन सब्जियों को आप सलाद के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खीरा

भारतीय घरों में खीरा सलाद और रायते के तौर पर खाया जाता है. गर्मियों के मौसम में आप खीरे का सूप भी पी सकते हैं. खीरे में 90% तक पानी पाया जाता है. इसलिए खीरे का सेवन करना गर्मियों में काफी लाभदायक साबित हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज