International Yoga Day 2020: अब घर बैठे इन यू-ट्यूब चैनल्स की मदद से चुटकियों में सीख सकते हैं योग

International Yoga Day 2020: अब घर बैठे इन यू-ट्यूब चैनल्स की मदद से चुटकियों में सीख सकते हैं योग
यू-ट्यूब चैनल की मदद से आप घर बैठे योग सीख सकते हैं.

योग (yoga) सीखने के लिए आपको किसी योगा ट्रेनर (Yoga Trainer) की जरूरत नहीं है. घर बैठे आप इन यू-टूयूब चैनलों (Youtube channels) की मदद से योग सीख सकते हैं. इन चैनल्स के बारे में जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

  • Share this:
International Yoga Day 2020: कोरोना (corona) संक्रमण के कारण देश इस बार ऑनलाइन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मना रहा है. लोग किसी स्थान में एकत्र नहीं हो सकते, इसलिए घरों में योग कर रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी योग सीखना चाहते हैं और खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो हम आपको योग सीखने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं. योग यू-ट्यूब (Youtube channels) के जरिए सबसे आसानी से सीखा जा सकता है. आज हम पांच ऐसे यूट्यूब चैनलों के बारे में आपको बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे योग सीख सकते हैं. इससे पहले हम थोड़ा योग और उसके फायदे के बारे में जानते हैं...

योग क्या है?
शोध में कहा गया है कि योग एक शारीरिक व्यायाम है, जिसको शरीर कई तरह की मुद्राओं के साथ पूरा करता है. इसमें श्वास तकनीक और ध्यान शामिल हैं. यह मनुष्य को डिप्रेशन के लक्षणों से दूर रखता है और शरीर को ऊर्जावान बनाता है.

योग क्यों करते हैं ?
- मानसिक और भावनात्मक समस्याएं, जैसे तनाव, चिंता, या अवसाद को दूर करे के लिए.


- मनोविकार को दूर करने के लिए.
- किसी पुराने दर्द को दूर करने के लिए, कमर, पीठ, पेट दर्द को दूर करने के लिए.
- समग्र स्वास्थ्य और फिटनेस के लिए.

योग सिखाने वाले टॉप फाइव यू-ट्यूब चैनल




1.YOGA Journal: योग जर्नल एक व्यायाम-योग पर आधारिक पत्रिका है, जिसकी स्थापना 1975 में कैलिफोर्निया में हुई थी. इसमें पारंपरिक योग के सार को वैज्ञानिक समझ के साथ जोड़ा गया है. अब यह एक वेबसाइट है जो योग संबंधित विषयों पर वीडियो, सीडी और डीवीडी बनाती है. ये पत्रिका 'सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य और फिटनेस पत्रिका' के लिए वेस्टर्न पब्लिकेशन एसोसिएशन का मैगी पुरस्कार जीत चुकी है.



2.YOGA by Candace: कैंडेस नामसेले की सबसे अधिक बिकने वाली लेखिक हैं, जो बार्न्स और नोबल और अमेज़न पर उपलब्ध है. वह अंतरराष्ट्रीय योग ट्रेनर हैं, जो http://www.yogabycandace.com चैनल पर योग के वीडियो को साझा करती है. ये वीडियो 15 मिनट से लेकर 60 मिनट तक के होते हैं.



3.YOGA with Adrienne: एड्रिन एक योगा ट्रेनर हैं, जो लोगों को अपने यू-ट्यूब चैनल के माध्यम से योग सिखती हैं. उनका कहाना है कि हमारा मिशन उच्च गुणवत्ता वाले मुफ्त योग वीडियो के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ना है. यदि आप योग के लिए एकदम नए हैं, तो योगा फॉर बिगिनर्स एंड फाउंडेशन ऑफ़ योगा सीरीज़ देख सकत हैं.



4.Do you Yoga: यह यू-ट्यूब पर एक योग सिखाने वाला चैनल है. अगर आप भी योग सीखना चाहते हैं तो इस तैनल की मदद ले सतके हैं. इस चैनल में हर हफ्ते आपके पसंदीदा शिक्षक नए वीडियो अपलोड करते हैं. इस चैनल पर दुनिया भर के प्रमाणित योग प्रशिक्षकों के साथ योग सीखा जा सकता है.



5.Bharat Swabhiman:भारत स्वाभिमान ट्रस्ट, योगी और आयुर्वेद के प्रामाणिक, आध्यात्मिक और प्रेरक गुरु, स्वामी रामदेव के नेतृत्व में चलता है.यह आधिकारिक यूट्यूब चैनल; भ्रष्टाचार विरोधी और भारत स्वाभिमान आंदोलन की आवाज है. इसमें बाबा राम देव योगासनों को साझा करते हैं. जो भी व्यक्ति योग सीखना चाहता है उसे यहां से वीडियो मिल जाएगी.

इन पांच यू-ट्यूब चैनलों की मदद से कोई भी आदमी आसानी से योग सीख सकता है. इसके लिए आपको इनमें से किसी एक चैनल को यू-ट्यूब पर सब्सक्राइब करना होगा. या फिर चैनल के प्ले स्टोर से जाकर सभी वीडियो को देख सकते हैं. इन वीडियो की सहायता से आसानी से योग सीख सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज