इस मानसून सीजन में लगाइए ये फूल, कम देख-रेख में भी महकेगी आपकी बगिया

बारिश के मौसम में इन फूलों से महकाइए अपनी बगिया. Image/shutterstock

Monsoon Flower Plants: बरसात के मौसम (Rainy Season) में पौधे थोड़ी सी देखभाल (Care) से ही हरे-भरे बने रहते हैं. इसलिए इस मौसम में आप कई तरह के ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो आपकी बगिया (Garden) की खूबसूरती बनाए रखेंगे.

  • Share this:
    Monsoon Flower Plants: बरसात का मौसम (Rainy Season) है. पौधे इस मौसम में अच्‍छी तरह पनपते हैं. ऐसे में इस मौसम में हम अपनी बगिया को कई तरह के पौधों से सजा सकते हैं, क्‍योंकि इनके लिए सबसे अनुकूल मौसम यही माना जाता है. खास बात यह है कि इसमें पौधे थोड़ी सी देखभाल (Care) से ही हरे-भरे बने रहते हैं. इसलिए इस मौसम में आप कई तरह के ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो आपकी बगिया (Garden) की खूबसूरती बनाए रखेंगे और कम देखभाल में ही हरे भरे बने रह कर अपनी सुगंध फैलाते रहेंगे. ऐसे में बरसात में आप कुछ खास पौधे लगा कर अपने घर और बगिया की खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. आइए जानें इन पौधों के बारे में-

    गेंदा
    गेंदा का पौधा बरसात के मौसम में लगाया जाता है. पीले रंग का यह फूल बेहद खूबसूरत लगता है और कई खास अवसरों आदि पर इस्‍तेमाल में आता है. इसके पके हुए फूल में ही इसका बीज पाया जाता है. साथ ही यह गमले में भी आसानी से उगाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें - घर में फूल सजाने का है शौक, तो ऐसे रखें इनकी ताजगी बरकरार

    गुड़हल
    गुड़हल का फूल देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है. यह कई रंगों में आता है और इसे भी आप अपने घर की बगिया या गमले में आसानी से उगा सकते हैं. इससे आपकी बगिया की रौनक बढ़ जाएगी. तो इस बार इसे जरूर लगाएं.

    कनेर
    कनेर का पौधा भी आसानी से लगाया जा सकता है. इसके फूल कई रंगों में होते हैं. यह लाल, पीले, गुलाबी आदि फूलों वाला पौधा है. बरसात में यह तेजी से पनपता है और इसे आप बीज की मदद से या फिर इसका पौधा खरीद कर इसे लगा सकते हैं.

    सूरजमुखी
    पीले और ऑरेंज रंग का सूरज मुखी देखने में बेहद आकर्षक लगता है. इसके फूल बड़े आकार के और बहुत सुंदर लगते हैं. इसे भी आप बरसात के मौसम में आसानी से उगा सकते हैं. यह भी आपके घर की सुंदरता में चार चांद लगाएगा और मनमोहक लगेगा.

    ये भी पढ़ें - बरसात के मौसम में ये 6 तरीके दिलाएंगे घर की सीलन और बदबू से छुटकारा

    गुलाब
    बेहद खूबसूरत नजर आने वाला गुलाब का पौधा इसलिए भी बेहद खास है कि यह अपनी मनमोह लेने वाली सुगंध से घर को महका देता है. वैसे तो गुलाब सर्दियों के मौसम में अधिक उगाया जाता है. मगर बरसात में भी यह अच्‍छी तरह पनपता है. इसलिए इसकी कलम या इसका पौधा लेकर भी आप इसे उगा सकते हैं. गुलाब भी कई रंगों में आता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.