Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण को देखते समय भूलकर भी ना करें ये काम, बरतें ये सावधानी

Solar Eclipse 2020: सूर्य ग्रहण को देखते समय भूलकर भी ना करें ये काम, बरतें ये सावधानी
सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक राशि वालों पर क्या होगा सूर्य ग्रहण का प्रभाव

सूर्य ग्रहण 2020 (Solar Eclipse 2020/ Surya Grahan) : सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान सूर्य से काफी हानिकारक सोलर रेडिएशन निकलते हैं जिससे कि आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है, जिस वजह से आंखों में देखने में दिक्कत हो सकती है.

  • Share this:
सूर्य ग्रहण 2020 (Solar Eclipse 2020/ Surya Grahan Date) : साल 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगेगा. यह पूर्ण सूर्य ग्रहण है जिसमें चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी को ढक लेगा. पूर्ण सूर्य ग्रहण (Total Solar Eclipse) होने की वजह से दिन में अंधेरा छा जाएगा. इस बार सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कोरोना काल (Covid 19 Lockdown) में पड़ रहा है. यह सूर्य ग्रहण अफ्रीका में सेंट्रल रिपब्लिक, कांगो, इथोपिया, पाकिस्तान के दक्षिण भाग में, उत्तरी भारत और चीन में देखा जा सकेगा. कई लोगों में सूर्य ग्रहण को देखने को लेकर काफी उत्साह रहता है. लेकिन सूर्य ग्रहण को सीधे देखना काफी हानिकारक हो सकता है.

दरअसल, सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) के दौरान सूर्य से काफी हानिकारक सोलर रेडिएशन निकलते हैं जिससे कि आंखों के नाजुक टिशू डैमेज हो जाते है, जिस वजह से आंखों में देखने में दिक्कत हो सकती है. इसे रेटिनल सनबर्न कहा जाता है. ये दिक्कत कुछ वक्त या हमेशा के लिए भी हो सकती है. इसलिए आइए जानते हैं कि किस तरह सूर्य ग्रहण को देखना उचित रहेगा.


सूर्य ग्रहण के दौरान रखें इन बातों का ध्‍यान:


सूर्य ग्रहण जब भी लगे तो इसे सीधे यानी कि नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए. ऐसा करने से सूर्य से निकलने वाले हानिकारक किरणें आपकी आंखों को काफी नुकसान पहुंचा सकती हैं.
अगर आप सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) देखना चाहते हैं तो इसलिए लिए आपको ख़ास तौर पर बनाये गए सोलर फिल्टर वाले चश्मों का इस्तेमाल करना चाहिए. इस चश्मे को सोलर-व्युइंग ग्लासेस, पर्सनल सोलर फिल्टर्स या आइक्लिप्स ग्लासेस भी कहते हैं. इनसे सूर्य की हानिकारक किरणें आंखों को नुकसान नहीं पहुंचा पाती हैं.


कई लोग सूर्य ग्रहण को देखने के लिए नॉर्मल गॉगल्‍स या चश्‍मे का इस्तेमाल करते हैं. जबकि ऐसा करना गलत है क्योंकि आपके नॉर्मल चश्मे या गॉगल्स आंखों को सूर्य की हानिकारक यूवी रेज़ से सुरक्षित नहीं रख पाते हैं.

कुछ लोग उत्साह में सूर्यग्रहण के दौरान सूर्य को पिनहोल, टेलेस्कोप या फिर दूरबीन से देखते हैं जबकि ऐसा करना भी आपकी आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

सूर्य ग्रहण के दौरान यदि आप बाहर जा रहे हैं तो आंखों को चश्मे से कवर करके निकलें. यदि आपके पास काला चश्मा ना हो तो आप धूप की तरफ पीठ करके चलें.

 
Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज