टोक्यो में बनाए गए ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट लेकिन अंदर नजर नहीं आएंगे आप...

टोक्यो में बनाए गए ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट लेकिन अंदर नजर नहीं आएंगे आप...
जापान ने ऐसा पब्लिक टॉयलेट बनाया है जिसमें अंदर से बाहर और बाहर से अंदर दिखता है ताकि बाहर से ही दिख जाए कि अंदर साफ है या नहीं. (फोटो साभार- tokyotoilet.jp)

जापान (Japan) की राजधानी टोक्‍यो (Tokyo) स्थित पार्कों में ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट (Transparent Public Toilet) इंस्टॉल किए गए हैं ताकि इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को बाहर से ही इसकी साफ-सफाई (Cleanliness) और उपलब्धता का पता चल सके.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 21, 2020, 3:23 PM IST
  • Share this:
अपनी पावरफुल और एडवांस तकनीक (Technology) के लिए पूरी दुनिया में मशहूर जापान (Japan) ने एक ऐसा टॉयलेट (Toilet) बनाया है जिसके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी. जापान की राजधानी टोक्‍यो (Tokyo) स्थित पार्कों में ट्रांसपेरेंट पब्लिक टॉयलेट (Transparent Public Toilet) इंस्टॉल किए गए हैं ताकि इसका इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को बाहर से ही इसकी साफ-सफाई (Cleanliness) और उपलब्धता का पता चल सके. एक नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए शिगेरु बैन आर्किटेक्ट्स ने इन शौचालयों की बाहरी दीवारों को कांच (Glass) का बनाया है जो इस्तेमाल करते समय पारदर्शी नहीं रहते हैं.

सार्वजनिक शौचालयों के बारे में लोगों की धारणा को बदलना
कांच के बने ये ट्रांसपेरेंट शौचालय, प्रित्जकर पुरस्कार विजेता वास्तुकार शिगेरू बान और एक दर्जन से अधिक अन्य प्रमुख डिजाइनरों ने बनाए हैं. इनमें इस्तेमाल किए गए कांच को स्मार्ट ग्लास कहते हैं जो क्यूबिकल में होने पर अपारदर्शी बन जाते हैं. ये शौचालय गैर-लाभकारी निप्पॉन फाउंडेशन द्वारा आयोजित टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में इस महीने राजधानी के शिबुया इलाके के पांच जगहों पर खुले हैं. हालांकि ये शौचालय जोखिम भरा लग सकता है, लेकिन इनका उद्देश्य सार्वजनिक शौचालयों के बारे में लोगों की धारणाओं को बदलना है.

इसे भी पढ़ेंः जज्बे को सलाम! भयंकर बारिश में ट्रैफिक पुलिस जूते उतार नंगे पैर सड़क पर उतरा, हटवाया जाम
पारदर्शी कांच की दीवारें


येयोयोगी फुकामाची मिनी पार्क और हरू-नो-ओगावा कम्युनिटी पार्क में बनाए गए ये टॉयलेट लोगों की जरूरतों को निर्धारित करने के लिए डिजाइन किया गया है. पारदर्शी कांच की दीवारें जनता को बाहर से साफ दिखाई देंगी और उन्हें यह फैसला करने में मदद करेंगी कि क्या वह साफ हैं और एक बार जब वह टॉयलेट में प्रवेश करेंगे और दरवाजा बंद करेंगे तो दीवारें अपारदर्शी हो जाएंगी.

लालटेन पार्क को रोशनी प्रदान करेगी
टोक्यो टॉयलेट प्रोजेक्ट की वेबसाइट के मुताबिक एक सार्वजनिक शौचालय में एंट्री करते समय खासकर एक पार्क में, हम दो चीजों को लेकर चिंतित रहते हैं. पहला है स्वच्छता और दूसरा यह कि क्या कोई अंदर है. रात में इसमें लगा एक लालटेन पार्क को रोशनी प्रदान करती है. इसमें पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए सुविधाएं उपलब्‍ध हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज