होम /न्यूज /जीवन शैली /धरती पर इन 6 जगहों पर नहीं डूबता सूरज !

धरती पर इन 6 जगहों पर नहीं डूबता सूरज !

धरती पर कई ऐसी जगहें हैं जहां सूरज नहीं डूबता, Image-Canva

धरती पर कई ऐसी जगहें हैं जहां सूरज नहीं डूबता, Image-Canva

Amazing Places On Earth- क्या कभी आपने ऐसा सोचा है कि आप जहां रहते हैं, वहां 24 घंटे सूर्य की रोशनी आती रहे. सोचकर ही ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नार्वे को लैंड ऑफ मिडनाइट सन के नाम से जाना जाता है.
नुनावत कनाडा में करीब दो महीने लगातार सूरज चमकता रहता है.

Amazing Places On Earth-जैसा कि हर कोई जानता है कि दिन में कुल 24 घंटे होते हैं. सब को आमतौर पर सुबह उठकर सूरज को देखने की आदत होती है. जिस हिसाब से पूरी दिनचर्या चलती है. सुबह के बाद दोपहर, दोपहर के बाद सूर्य अस्त होने के साथ शाम और फिर रात. ये प्रक्रिया हर रोज होती है. लेकिन जरा सोचिये अगर सूर्य कभी डूबे ही ना तो? इससे ना सिर्फ दिनचर्या गड़बड़ा जाएगी बल्कि पूरी की पूरी लाइफस्टाइल ही बिगड़ जाएगा.

ये हैरान कर देने वाली सच्चाई है दुनिया में ऐसी कई जगहें हैं. जहां सूर्य 70 दिनों तक नहीं डूबता. 24 घंटे वहां धूप की रोशनी बरकारा रहती है. धरती पर ऐसी 6 जगहें कौन सी हैं चलिए जानते हैं.

नार्वे
नार्वे को लैंड ऑफ मिडनाइट सन के नाम से भी जाना जाता है. इस जगह पर मई के महीने से जुलाई के आखिरी तक 76 दिनों तक सूर्य कभी अस्त नहीं होता. नार्वे के स्वालबार्ड में सूर्य 10 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल तक कभी अस्त नहीं होता. इस दौरान यहां पर घूमने का प्लान किया जा सकता है.

आइसलैंड
यूरोप का ब्रिटेन के बाद ग्रेस ब्रिटेन सबसे बड़ा द्वीप है. इस देश में एक भी मच्छर नहीं है. गर्मियों के समय में आइसलैंड में रात होती है. वहीं जून के महीने में वहां पर सूर्य कभी अस्त नहीं होता. आधी रात में सूर्य की रोशनी लेने का एक अपना अलग ही मजा है.

कनाडा
नुनावत कनाडा में करीब दो महीने लगातार सूरज चमकता रहता है. सर्दियों के दौरान पूरा एक महिना यानि की 30 दिनों तक अंधेरा छाया रहता है.

अलास्का
मई के आखिरी से लेकर जुलाई के आखिर तक यहां पर सूरज कभी अस्त नहीं होता. लेकिन नवंबर के महीने की शुरुआत से 30 दिनों तक यहां सूरज नहीं उगता. इसे पोलर नाईट के नाम से भी जाना जाता है.

स्वीडन
यहां पर मई महीने के शुरुआत से अगस्त के आखिर तक, स्वीडन में आधी रात में सूरज डूब जाता है और 4 बजे के आसपास उगता है. स्वीडन में 6 महीने लगातार धूप रहती है.

ये भी पढ़ें: मानसून में पहाड़ों पर घूमने जा रहे हैं? फॉलो करें ये सेफ्टी टिप्स, जर्नी होगी हैप्पी

फिनलैंड
लैंड ऑफ लेक एंड आइलैंड के नाम से जाना जाने वाल फिनलैंड के ज्यादातर हिस्सों में गर्मियों के समय लगभग 73 दिनों तक तेज धूप रहती है. वहीं सर्दियों के मौसम में यहां रात रहती है. यहां आपने का प्लान करना अच्छा इसलिए भी है क्योंकि यहां के ग्लास इग्लू में रहने का एक्सपीरियंस मिलेगा.

ये भी पढ़ें: इन 10 जगहों की हवा में घुला है रोमांस, जिंदगीभर नहीं भूल पाएंगे यादें

धरती की ये 6 जगहें ऐसी हैं, जहां पर सूरज काफी लंबे समय तक के लिए अस्त हो जाता है. अपने मुताबिक यहां घूमने का प्लान किया जा सकता है.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें