होम /न्यूज /जीवन शैली /

अंडमान और निकोबार 570 द्वीपों का समूह, स्वर्ग सी खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

अंडमान और निकोबार 570 द्वीपों का समूह, स्वर्ग सी खूबसूरती देख रह जाएंगे हैरान

यहां के शानदार बीच देखकर आप हैरान रह जाएंगे. (Image -Canva)

यहां के शानदार बीच देखकर आप हैरान रह जाएंगे. (Image -Canva)

अगर आप किसी नई जगह को ट्राई करना चाहते हों, जहां आपको ट्रिप में काफी मजा आए और अनोखा अनुभव मिले तो अंडमान और निकोबार द्वीप समूह जा सकते हैं. यह देश की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार है.

हाइलाइट्स

यहां समुद्र का नीला पानी देखकर आप दीवाने हो जाएंगे.
राजधानी पोर्ट ब्लेयर में कई ऐतिहासिक स्मारक भी हैं.

Trip to Andaman and Nicobar: अगर आप अनोखी जगह जाना चाहते हैं और कुछ नया अनुभव प्राप्त करना चाहते हैं तो इस बार अंडमान निकोबार की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. यह 570 द्वीपों का एक समूह है और यहां के लोगों ने इस भाग को बहुत अलग संस्कृति में रखा है. यहां के लोग, संस्कृति और भाषा आपको भारत की अन्य भाषाओं से थोड़ी अलग दिखेगी. यहां की भूमि हर साल ढेरों टूरिस्ट का स्वागत करती है और इस बार आप भी उनमें शामिल हो सकते है. यहां पर दिसंबर से मार्च तक के समय में  थोड़ी गर्मी होती है और यही सीजन मुख्य माना जाता है. इसके अलावा के महीनों में मिक्स मौसम रहता है. आइए जानते हैं इस अनोखी जगह पर टूर प्लान कैसे बना सकते हैं.

यहां क्यों जाना चाहिए?
अगर आप बीच लवर हैं और एक्टिविटी आदि करना पसंद करते हैं तो अंडमान का प्लान जरूर बनाएं. यहां बीच एंजॉय कर सकते हैं. वॉटर स्पोर्ट्स, एडवेंचर और लग्जरी टूर जैसी चीजों का आनंद ले सकते हैं. हनीमून के लिए भी यह जगह बेस्ट रहती है.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय, जानें गाइड प्लान

यहां के मुख्य आकर्षण जान लीजिए

  • यहां की राजधानी पोर्ट ब्लेयर है और यहां से आप काफी अलग अलग द्वीपों  पर जाकर वहां का आनंद ले सकते हैं. यहां आपको बहुत खूबसूरत बीच देखने को मिलेंगे.
  • यहां के कुछ मुख्य आकर्षणों में सेल्यूलर जेल , फॉरेस्ट म्यूजियम , गांधी पार्क, दिगलीपुर आइलैंड जैसी जगहें शुमार हैं.
  • यहां आप फ्लोरा और फौना से भी काफी ज्यादा आकर्षित होने वाले हैं. इन्हें करीब से देखने के लिए स्कूबा डाइविंग जैसी एक्टिविटी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

कौन कौन सी एक्टिविटी कर सकते हैं?
यहां आप क्रूज, हाथियों के साथ स्विमिंग, सी प्लेन में बैठना, केविंग, आइलैंड हॉपिंग, बर्ड वाचिंग जैसी बहुत सारी अलग अलग एक्टिवीटी कर सकते है. इसके अलावा ट्रेकिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटी भी करना यादगार अनुभव रहता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Domestic Travel, Lifestyle, Travel Destinations

अगली ख़बर