होम /न्यूज /जीवन शैली /बेंगलुरु जा रहे हैं तो ज़रूर कीजिए इन जगहों की सैर, यादगार रहेगा सफर

बेंगलुरु जा रहे हैं तो ज़रूर कीजिए इन जगहों की सैर, यादगार रहेगा सफर

बेंगलुरु पैलेस की सैर जरूर करें. Image/Canva

बेंगलुरु पैलेस की सैर जरूर करें. Image/Canva

बेंगलुरु की खूबसूरती से भला कौन वाकिफ नहीं है. कर्नाटक की राजधानी के रूप में मशहूर बेंगलुरु को भारत की गार्डन सिटी और स ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बेंगलुरु को भारत की 'सिलिकॉन वैली' के नाम से भी जाना जाता है.
बेंगलुरु शहर को 'गार्डन सिटी ऑफ इंडिया' भी कहते हैं.

Travel Guide: घूमने के शौकीन लोग मौका मिलते ही सफर पर निकल पड़ते हैं. दक्षिण भारत की ट्रिप प्लान कर रहे लोगों की फेहरिस्त में बेंगलुरु का नाम भी ज़रूर शामिल रहता है. कर्नाटक की राजधानी के रूप में मशहूर बेंगलुरु शहर को ‘गार्डन सिटी ऑफ इंडिया’ भी कहते हैं. ऐसे में अगर आप भी बेंगलुरु (Bangalore) घूमने जा रहे हैं, तो कुछ खूबसूरत जगहों की सैर करके आप अपने सफर को काफी यादगार बना सकते हैं.

बेंगलुरु को भारत की ‘सिलिकॉन वैली’ के नाम से भी जाना जाता है. प्राचीन इमारतों से लेकर शानदार जगहों, खूसबूरत गार्डन तक बेंगलुरु में कई खूबसूरत डेस्टिनेशन्स मौजूद हैं, इसलिए हम आपको बता रहे हैं बेंगलुरु के कुछ फेमस टूरिस्ट स्पॉट्स के बारे में, जिन्हें एक्सप्लोर करके आप अपने सफर चार चांद लगा सकते हैं.

बेंगलुरु फोर्ट की सैर
एतिहासिक इमारतों को देखने के शौकीन लोगों के लिए बेंगलुरु फोर्ट का सफर काफी खास हो सकता है. बेंगलुरु फोर्ट की नींव 1537 में विजयनगर साम्राज्य के केम्पे गौड़ा ने रखी थी. मिट्टी के किले के रूप में निर्मित बेंगलुरु फोर्ट को 1761 में हैदर अली ने पत्थर के किले में तब्दील कराया था. हालांकि, तीसरे मैसूर युद्ध के दौरान बेंगलुरु फोर्ट खंडहर बन गया और अब ये किला बेंगलुरु के फेमस टूरिस्ट स्पॉट में गिना जाता है.

ये भी पढ़ें: मानसून में न करें इन फेमस जगहों की सैर, मज़ा हो सकता है किरकिरा

नंदी हिल्स पॉइन्ट
कर्नाटक के चिक्काबल्लापुर जिले में स्थित नंदी हिल्स बेंगलुरु से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. नंदी हिल्स में मौजूद नंदी दुर्ग भी बेंगलुरु आने वाले पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र हैं. बता दें कि नंदी दुर्ग का निर्माण मैसूर के राजा टीपू सुल्तान ने कराया था. ऐसे में आप नंदी हिल्स की खूबसूरती का लुत्फ उठाने के साथ-साथ यहां ट्रैकिंग और एडवेंचर भी कर सकते हैं.

कब्बन पार्क का सफर
बेंगलुरु में मौजूद कब्बन पार्क लगभग 300 एकड़ की दूरी में फैला है. प्राकृतिक प्रेमियों के लिए ये बेंगलुरु की बेस्ट जगहों में से एक है. वहीं कब्बन पार्क को बेंगलुरु का लवर्स प्वॉइंट भी कहा जाता है. ऐसे में यहां की सैर आपके लिए काफी स्पेशल हो सकती है.

बेंगलुरु पैलेस जाएं 
1887 में चामराजा वोडेयार द्वारा निर्मित बेंगलुरु पैलेस का सफर आपको रॉयल फीलिंग दे सकता है. इस पैलेस में मौजूद मेहराब और मीनारों पर आप खूबसूरत वास्तुकला का नमूना देख सकते हैं. ऐसे में बेंगलुरु ट्रिप को स्पेशल बनाने के लिए बेंगलुरु पैलेस जाना न भूलें.

ये भी पढ़ें: जुलाई में बना रहे हैं घूमने जाने का प्लान, तो इन डेस्टिनेशन को लिस्ट में करें शामिल, यादगार बनेगा सफर

लाल बाग वनस्पति उद्यान
लाल बाग भी बेंगलुरु के मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है. लगभग 240 एकड़ में फैले लाल बाग वनस्पति उद्यान का निर्माण मैसूर के राजा हैदर अली ने करवाया था. लाल बाग में आपको 1000 से भी ज्यादा वनस्पति प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं. साथ ही लाल बाग में कई खूबसूरत पेड़-पौधों की प्रजातियां भी मौजूद हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें