होम /न्यूज /जीवन शैली /मुंबई के इस मंदिर में लगा रहता है सेलिब्रिटीज का तांता, जानें क्या है खासियत

मुंबई के इस मंदिर में लगा रहता है सेलिब्रिटीज का तांता, जानें क्या है खासियत

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. (image-canva)

मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. (image-canva)

Siddhivinayak Temple: भगवान गणेश के देश में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं. इनमें से एक मुंबई का श्री सिद्धिविनायक मंदिर है, जहा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

मुंबई में स्थित श्री सिद्धिविनायक मंदिर की कई खास मान्यताएं हैं.
इस मंदिर में दर्शन के लिए सिलेब्रिटीज का तांता लगा रहता है.

Siddhivinayak Temple Mumbai: भारत में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं, जहां लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती है. गणपति बप्पा का एक ऐसा ही मंदिर मुंबई का श्री सिद्धिविनायक मंदिर है, जहां देश विदेश से लाखों श्रद्धालु भगवान गणेश की पूजा-अर्चना करने के लिए आते हैं. यहां गणेश उत्सव के दौरान श्रद्धालुओं का बड़ा सैलाब उमड़ता है, जो आस्था के साथ यहां गणपति जी के दर्शन करने आते हैं. गणेश उत्सव के दौरान बॉलीवुड और बिजनेस जगत के कई जानी-मानी हस्तियां भी इस मंदिर में गणेश जी के दर्शन करने के लिए पहुंचती हैं. यदि आप भी सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान गणपति का दर्शन प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं तो यहां आने से पहले इस मंदिर से जुड़ी कुछ मान्यताएं और रोचक बातें जान लें. भक्ति का केंद्र माने जाने वाले प्रसिद्ध सिद्धिविनायक मंदिर के बारे में कुछ अनोखी बातें जान लीजिए.

इसे भी पढ़ें: नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

मंदिर का निर्माण और मान्यता
सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण कार्य 19 नवंबर 1801 में पूरा हुआ, लेकिन ऐसी मान्यता है की इसके निर्माण के लगी धनराशि एक किसान महिला ने दी थी. उस महिला की कोई कोई संतान नही थी, इसीलिए वो चाहती थी कि जो भी महिला इस मंदिर में अपनी पूरी भक्ति और श्रद्धा से आए, गणपति बप्पा उसे ऐसा आशीर्वाद दें कि वो महिला बांझ ना रहे.

यहां है गणपति की खास मूर्ति :
सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान गणेश जी की सूंड दाईं ओर है, बल्कि जब हम अधिकांश गणपति जी की मूर्तियों को देखते हैं तो उनकी सूंड बाईं ओर नजर आती है. गणेश जी की इस मूर्ति को एक काले पत्थर से तराशा गया है जो को 2.5 फीट ऊंची और 2 फीट चौड़ी है. भगवान गणेश इस मंदिर में अपनी दोनो पत्नियां रिद्धि और सिद्धि के साथ स्थापित किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के भेड़ाघाट की नैचुरल ब्यूटी बना देगी दीवाना, फेमस हैं वॉटरफॉल्स

दर्शन करने आते हैं तमाम सेलिब्रिटीज
यहां अक्सर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज का तांता लगा रहता है. सलमान खान, संजय दत्त, दीपिका पादुकोण, रणबीर कपूर सहित कई बड़े बॉलीवुड सितारे सिद्धिविनायक मंदिर में भगवान गणपति के दर्शन करने आते रहते हैं. इन सेलिब्रिटीज को फिल्म रिलीज के दौरान या किसी खास मौके पर यहां अधिकांश देखा जा सकता है.

दान के लिए प्रचलित
सिद्धिविनायक मंदिर में देश-विदेश से गरीब, अमीर सभी प्रकार के श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. ये उन मंदिरों में से एक है, जहां लाखों करोड़ों की दान-दक्षिणा आती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Mumbai, Siddhivinayak Temple, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें