Home /News /lifestyle /

best tourist places and destination for vacations in july mt

जुलाई में बना रहे हैं घूमने जाने का प्लान, तो इन डेस्टिनेशन को लिस्ट में करें शामिल, यादगार बनेगा सफर

जुलाई में आप महाबलेश्वर की सैर कर सकते हैं.

जुलाई में आप महाबलेश्वर की सैर कर सकते हैं.

स्कूलों में वैसे तो गर्मी की छुट्टियां कई जगहों पर खत्म हो गई हैं, लेकिन रूटीन लाइफ से बोर होने पर कभी भी चार-पांच दिनों के लिए घूमने-फिरने की प्लानिंग की जा सकती है. अगर आप जुलाई में ट्रिप प्लान कर रहे हैं, तो कुछ फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशंस की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं.

अधिक पढ़ें ...

Travel Destinations for july: गर्मी के मौसम में लोग अक्सर छुट्टियां मनाने के लिए कहीं बाहर घूमने की प्लानिंग करते हैं. खासकर जून और जुलाई का महीना गर्मी की छुट्टियां इन्जॉय करने का बेस्ट टाइम होता है. हालांकि, अब अधिकतर स्कूल खुल रहे हैं, लेकिन चार-पांच दिन घूमने जाने का मूड कभी भी बन सकता है. ऐसे में जुलाई के महीने में घूमने के लिए आप कुछ खास डेस्टिनेशन को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं.

दरअसल, जुलाई शुरू होने के साथ ही लगभग पूरे भारत में मानसून का भी आगाज हो जाता है. ऐसे में बादल और बारिश के बीच कई खूबसूरत जगहों की सुंदरता और भी निखर जाती है, इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं, जुलाई में घूमने के कुछ स्पेशल टूरिस्ट डेस्टिनेशन के बारे में, जहां की ट्रिप प्लान करके आप फुल इन्जॉय कर सकते हैं.

खज्जियार
अगर आप वादियों का लुत्फ उठाने के शौकीन हैं, तो हिमाचल प्रदेश की कुछ फेमस जगहों की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं. हिमाचल की राजधानी शिमला और थोड़ी दूर पर स्थित मनाली पयर्टकों की पहली पसंद होती है. साथ ही हिमाचल में खज्जियार को भारत का स्विटरलैंड कहा जाता है. इसके अलावा धर्मशाला के मठों को भी सैलानियों के आकर्षण का केंद्र माना जाता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के साथ कर रहे हों ट्रैवल, तो यात्रा को इस तरह से बनाएं सुखद

मसूरी
वैसे तो उत्तराखंड में पयर्टक स्थलों की कमी नहीं है, मगर पहाड़ों की रानी माने जाने वाली मसूरी को उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक माना जाता है. यहां स्थित कैम्पटी फॉल, भट्टा फॉल और कनातल भी लोगों में काफी मशहूर है.

माउंट आबू
राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू जुलाई के महीने में बेहद आकर्षक लगने लगता है. आसमान में मंडराते बादल और अरावली की गोद में बसा माउंट आबू ना सिर्फ टूरिस्ट बल्कि रॉक क्लाइबिंग, ट्रैकिंग और कैंपिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज के लिए भी जाना जाता है.

महाबलेश्वर
बारिश के शौकीन लोगों के लिए महाराष्ट्र में मौजूद महाबलेश्वर की सैर करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. आमतौर पर महाबलेश्वर में साल भर बारिश होती रहती है, लेकिन जुलाई के महीने में मानसून के कारण महाबलेश्वर में भारी बारिश देखने को मिलती है. साथ ही झीलों और चट्टानी पर्वतों का लुत्फ उठाने के लिए महाराष्ट्र में स्थित मालशेज घाट का सफर आपकी ट्रिप को यादगार बना सकता है.

ये भी पढ़ें: ऐसे करें ट्रैवलिंग की स्मार्ट प्लानिंग, कम खर्चे में आएगा सफर का भरपूर मज़ा

चेरापूंजी
चेरापूंजी का नाम दुनिया के वेट प्लेस में शुमार है. खासकर जुलाई के महीने में चेरापूंजी घूमना बेस्ट होता है. चेरापूंजी को सोहरा या फिर लैंड ऑफ ऑरेंज भी कहा जाता है. वहीं मेघालय की राजधानी शिलांग से महज 58 किलोमीटर पर दूर चेरापूंची लाइव ब्रिज के लिए खासा मशहूर है.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर