होम /न्यूज /जीवन शैली /

खूबसूरत झरनों और हरियाली से सजे हुए हैं छत्तीसगढ़ के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

खूबसूरत झरनों और हरियाली से सजे हुए हैं छत्तीसगढ़ के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए कई शानदार जगहें हैं.

छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए कई शानदार जगहें हैं.

बरसात के मौसम में नेचुरल ब्यूटी कई गुना बढ़ जाती है, जिसे देखना यादगार अनुभव होता है. घूमने के लिहाज से छत्तीसगढ़ एक बेहतरीन जगह है, जहां आप प्रकृति के कई रंग देख सकते हैं.

हाइलाइट्स

बारिश के मौसम में घूमने के लिए चर्रे मर्रे झरना बेहतरीन जगह है.
टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क घूमने के लिहाज से शानदार है.

Chhattisgarh Tourist Places: आपको हरियाली, झरने और जंगल देखना पसंद हैं, तो छत्तीसगढ़ आपके टूर के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. बारिश का मौसम शुरू हो चुका है और इसका लुत्फ उठाने के लिए बड़ी संख्या में लोग अलग-अलग जगहों पर घूमने के लिए पहुंच रहे हैं. आज आपको छत्तीसगढ़ की ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको प्रकृति का खजाना देखने को मिल जाएगा. नेचर लवर्स के लिए ये जगहें ‘स्वर्ग’ से कम नहीं हैं.

जगदलपुर (Jagdalpur)

जगदलपुर छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में एक सुंदर और प्राकृतिक रूप से समृद्ध शहर है. यह राज्य के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. यह शहर स्मारकों और महलों के साथ-साथ झीलों, झरनों और जंगलों जैसे प्राकृतिक अजूबों के लिए सबसे प्रसिद्ध है. खास बात यह है कि यहां आपको ज्यादा भीड़ भी नहीं मिलेगी. शांतिप्रिय लोगों के लिए यह एक बेहतरीन जगह है. यदि आप छत्तीसगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक परंपराओं और इतिहास को जानना चाहते हैं, तो जगदलपुर आपके लिए एकदम सही जगह है. यह राज्य की राजधानी रायपुर और अन्य शहरों से भी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है.

यह भी पढ़ेंः बारिश के लिए ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन है गोवा, खूबसूरत बीच के हो जाएंगे दीवाने

चर्रे मर्रे झरना (Charre Marre Waterfalls)

बारिश के मौसम में घूमने के लिए चर्रे मर्रे झरना बेहतरीन जगह है. 16 मीटर ऊंचा यह झरना और ऊंचाई से गिरता हुआ साफ पानी देखने लायक होता है. यहां पानी पहाड़ियों और हरे-भरे पेड़ों से होकर बहता है, जिसे देखना सुकून भरा होता है. झरने के तल पर बने जलाशय में आप नहा सकते हैं. यहां का ठंडा पानी आपकी आत्मा और शरीर को जीवंत कर देगा.इस जगह की सुरम्य सुंदरता का आनंद लेते हुए शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं. यह झरना छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में स्थित है.

मडकू द्वीप (Madku Dweep)

मडकू द्वीप छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में नदी शिवनाथ के पास स्थित एक खूबसूरत द्वीप है. यह द्वीप एक मेंढक के आकार का है, इसलिए इसे मडकू कहा जाता है. इस द्वीप की सुंदरता मंत्रमुग्ध करने वाली है. सुरम्य मडकू द्वीप का क्षेत्रफल लगभग 24 हेक्टेयर है और यह हरियाली से भरपूर है. यह द्वीप अपने प्राचीन मंदिरों और उनके ऐतिहासिक व पुरातात्विक महत्व के लिए भी प्रसिद्ध है. पुरातत्वविदों ने इस द्वीप पर प्रागैतिहासिक पत्थर के औजार, पुरालेख और सिक्कों की खोज की है. मडकू द्वीप को केदार तीर्थ और हरिहर क्षेत्र केदार द्वीप के नाम से जाना जाता है.

यह भी पढ़ेंः नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

सिरपुर (Sirpur)

सिरपुर महानदी नदी के तट पर स्थित छत्तीसगढ़ राज्य में स्थित एक छोटा सा गांव है. यह महासमुंद जिले से 35 किमी और राजधानी रायपुर से लगभग 78 किमी दूर है. सिरपुर गांव एक पुरातात्विक आश्चर्य है. कई वास्तुकारों के लिए प्रेरणा यह गांव अपनी मंदिर संस्कृति में समृद्ध है. इसका बौद्ध धर्म की दुनिया से गहरा संबंध है. ऐसे कई मंदिर हैं जहां कोई भी जा सकता है. ऐतिहासिक कलाकृतियों और मंदिरों की दीवारों पर गहरी नक्काशी ने दुनिया भर के कई वास्तुकारों को यहां आने के लिए प्रेरित किया है. सिरपुर अजूबों से भरा एक शांतिपूर्ण गांव है.

इंद्रावती नेशनल पार्क (Indravati National Park)

छत्तीसगढ़ में एकमात्र टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क घूमने के लिहाज से शानदार है. आपको यहां कई वन्य जीव देखने को मिल जाएंगे. यहां बड़ी संख्या में लोग वाइल्ड एनिमल देखने के लिए आते हैं. घने वनस्पतियों वाला यह पार्क बेहद खूबसूरत है. यहां आप नीलगाय, ब्लैक बक, सांभर, गौर, बाघ, तेंदुआ, चीतल, सुस्त भालू और अनगिनत अन्य प्रजातियों के साथ पार्क में दुर्लभ और लुप्तप्राय जंगली एशियाई भैंस मिल सकती है.

Tags: Lifestyle, Tourism, Travel

अगली ख़बर