लाइव टीवी

ट्रैवल के लिए- विदेश जाने का मन बना रहे हैं तो ब्रिटेन जाएं.. ये हैं कारण

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 12:00 PM IST
ट्रैवल के लिए- विदेश जाने का मन बना रहे हैं तो ब्रिटेन जाएं.. ये हैं कारण
ब्रिटेन घूमने की जगहें

अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो इन सर्दियों का ब्रिटेन घूमने का प्लान बना सकते हैं....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 12:00 PM IST
  • Share this:
घूमने फिरने के लिहाज से सर्दियों का मौसम काफी बेहतर रहता है. इसमें धूल, मिट्टी और पसीने की कोई फ़िक्र नहीं रहती इसलिए बिना लुक खराब होने का टेंशन लिए आप बेहतरीन फोटो भी खिंचवा पाते हैं. फोटो के जरिए ही तो पता चलता है कि आपकी ट्रिप कितनी शानदार रही. अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है तो इन सर्दियों का ब्रिटेन घूमने का प्लान बना सकते हैं. आइए जानते हैं ब्रिटेन में घूमने फिरने की कौन सी जगहें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं..

स्कॉटलैंड:
अगर आप ऐतिहासिक किलों को देखना चाहते हैं तो स्कॉटलैंड का रुख जरूर करें. यहां कोहरे से ढंकी वादियां, झीलें और ऐतिहासिक किले आपको आकर्षित कर लेंगी. इसकी खूबसूरती देखकर आपका मन वहीं बस जाने का करेगा. अगर आप रोमांचकारी अनुभवों का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो ग्लेनकोइ (Glencoe) जरूर जाएं. यहां हरियाली और तरह तरह की वनस्पति से भरे पहाड़ी रास्ते आपके उत्साह को दोगुना कर देंगे. एडिनबर्ग भी सपनों के किसी शहर सा खूबसूरत है. यहां आप लॉक नेस, लॉक लोमांड, स्कॉटलैंड का सबसे ऊंचा टिल टॉप बेन नेविस, केनगॉम और ट्रॉससाच नैशनल पार्क देखना ना भूलें.

इंलैंड की राजधानी
इंलैंड की राजधानी


वेलिंगटन:
अगर आप ब्रिटेन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो वेलिंगटन भी एक अच्छा घूमने का ऑप्शन है. यहां का कोलोनियल कॉटेज म्यूजियम, ते पापे, म्यूजियम ऑफ़ वेलिंगटन सिटी, करोरी वाइल्डलाइफ सेंचुरी, वेलिंगटन जू जरूर घूमें. यहां की हरीयाल, Wansbeck नदी को पार करने वाला पुल बेहद ही खूबसूरत होता है. अगर आपका लक अच्छा है तो आप यहां की लाल गिलहरी (red squirrels) को भी देख सकते हैं.

वेलिंगटन
वेलिंगटन

Loading...

नार्थ इंग्लैंड:

नार्थ इंग्लैंड का मैनचेस्टर शहर अपनी नाइटलाइफ के लिए दुनियाभर में मशहूर है. यहां रातें काफी गुलजार होती हैं. अगर आप यहां जाने का प्लान कर रहे हैं तो हेड्रियन्स वॉल, सेंट जेम्स पार्क, आइलैंड ऑफ नॉर्थ इंग्लैंड, बैमबर्ग कासल, यॉर्क ऐंड लीड्स, द लेक्स डिस्ट्रिक्ट देखना ना भूलें.

ब्रिटेन
ब्रिटेन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 11:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...