Home /News /lifestyle /

famous adventurous things to do in northeast india in hindi pra

एडवेंचर खेलों के हैं शौकीन, तो उत्तराखंड की बजाय पहुंचे नॉर्थ-ईस्ट राज्‍यों में, रोमांच से भरी होगी यात्रा

ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए नॉर्थईस्‍ट की कई जगहें जन्‍नत से कम नहीं है.

ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए नॉर्थईस्‍ट की कई जगहें जन्‍नत से कम नहीं है.

गहरे हरे जंगल, कंचनजंघा की सुदूर पर्वत श्रृंखलाएं, पथरीली नदियां और दूध से बहते झर-झर झरने, नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों की रोमांचक यात्रा हर किसी को पसंद आती है. यहां कई ऐसे एडवेंचरस खेलों और गतिविधियों को भी टूरिज्‍म का हिस्‍सा बनाया गया है, जिसे हर युवा एक्‍सपीरिएंस करना चा‍हता है.

अधिक पढ़ें ...

Travel in Northeast: नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों को आमतौर पर हम खूबसूरत नेचर, कल्‍चरल हेरिटेज और शांति प्रिय जगहों के लिए जानते हैं, लेकिन पिछले कई सालों में यहां का एडवेंचर टूरिज्‍म भी काफी मशहूर हो रहा है. यहां भारी संख्‍या में ऐसे टूरिस्‍ट पहुंच रहे हैं, तो एडवेंचर के शौकीन हैं और तरह-तरह के रोमांचक गतिविधियों को एक्‍सपीरिएंस करना चा‍हते हैं. नॉर्थ ईस्‍ट टूरिज्‍म पैकेज में कई ऐसे एडवेंचरस ईवेंट को शामिल किया गया है, जिसका मजा आप भी ले सकते हैं. यहां आकर आप हिमालय के पीक पर ट्रैकिंग कर सकते हैं, वहीं विशाल गहरे जंगल, पथरीली नदियों और दूध से बहते झरने आदि के बीच घंटों समय गुजार सकते हैं. आप भी एडवेंचर के शौकीन हैं, तो नॉर्थ ईस्‍ट राज्‍यों का प्‍लान बनाएं और एडवेंचर के साथ यात्रा को एन्‍जॉय करें.

नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया के बेस्‍ट एडवेंचरस टूरिज्‍म   

ट्रेकिंग
ट्रेकिंग के शौकीनों के लिए ये जगह जन्‍नत से कम नही है. आप यहां मेघालय से होते हुए हिमाचल प्रदेश और अंत में नागालैंड में प्रवेश करें. इस रूट में आपको कई क्रिस्‍टल क्लियर नदी, झील, जंगल, पहाड़, ब्रिज आदि मिलेंगे और आप थ्रिल महसूस करेंगे.

पैराग्लाइडिंग
यहां के रेमोट लैंडस्‍केप के ऊपर पैराग्‍लाइडिंग करना वाकई कमाल का अनुभव सैलानियों के लिए होता है. इसके लिए आप गंगटोक, सिक्किम जरूर जाएं. यहां से आप कंचनजंघा रेंज को अपनी आंखों से देख सकते हैं, जो वाकई कमाल का है.

इसे भी पढ़ें : ट्रेन सफर के ये 6 रास्ते मंजिल से भी हैं ज्‍यादा खूबसूरत, भारतीय रेलवे के इन रूट्स को ज़रूर करें एक्‍सपीरिएंस

 

स्‍कीइंग
अगर आप स्‍कीइंग ट्राई करना चाहते हैं, तो तवांग अरुणाचल प्रदेश का पेन कांग्‍टेंग बेस्‍ट इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर वाली जगहों में से एक गिना जाता है. इसके अलावा सिक्किम का फुनी वैली भी स्‍कीइंग के लिए बेहतरीन जगहों में से एक है.

जंगल सफारी
नेचुरल लैंड स्‍केप और वाइल्‍ड लाइफ सेंचुरी के लिए इंडिया के बेस्‍ट जगहों में से एक है कांजीरंगा नेशनल पार्क. यहां आप जंगल सफारी कर सकते हैं और काफी करीब से नेचर को महसूस कर सकते हैं.

वाटर राफ्टिंग
वैसे तो राफ्टिंग के लिए लगभग सभी लोग ऋषिकेश या हिमाचल प्रदेश जैसी जगहों पर पहुंचते हैं, लेकिन इस बार आप वाइट वाटर राफ्टिंग के लिए नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में पहुंचे. असम में ब्रह्मपुत्र नदी पर स्थित मानस और जिया भराली भारत के बेस्‍ट वाटर राफ्टिंग के लिए जाना जाता है.

माउंटेन बाइकिंग
अगर आपको माउंटेन बाइकिंग का शौक है, तो आप मेघालय, असम, चेरापूंजी आदि जगहों पर जा सकते हैं. यहां जंगलों, पहाड़ों, झीलों के उन अन टच्‍ड एरिया में भी बाइकिंग का मजा ले सकते हैं, जो शायद आपने सपने में भी ना देखा हो.

ये भी पढ़ें : मसूरी ही नहीं, यहां के आसपास भी हैं कई खूबसूरत जगहें, ज़रूर एक्‍सप्‍लोर करें ये 5 टूरिस्‍ट स्‍पॉट्स

गुफा यात्रा
आपको बता दें कि मेघालय में इंडिया का सबसे लंबा गुफा यात्रा की व्‍यवस्‍था है, जिसकी लंबाई लगभग 22,202.65 मीटर है. हालांकि, मई से सितंबर तक ये यात्रा बंद रहती है. इस तरह आप भी नॉर्थ ईस्‍ट इंडिया पहुंचे और देश के सबसे बेहतरीन एडवेंचर को एन्‍जॉय करें.

Tags: Lifestyle, Northeast, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर