होम /न्यूज /जीवन शैली /बिहार घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों को न करें अनदेखा, बार-बार आने का मन करेगा यहां

बिहार घूमने का बना रहे हैं प्लान तो इन जगहों को न करें अनदेखा, बार-बार आने का मन करेगा यहां

बिहार की इन जगहों का सफर यादगार हो सकता है. Image-Canva

बिहार की इन जगहों का सफर यादगार हो सकता है. Image-Canva

बिहार में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक जगहें मौजूद हैं मगर क्या आप बिहार के खूबसूरत हिल स्टेशन्स के बारे में जानते हैं? गया ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बिहार में स्थित रामशिला हिल स्टेशन को कुदरत के खूबसूरत नजारों के लिए जाना जाता है.
प्रेतशिला हिल स्टेशन पर आप ब्रह्मा कुण्ड झील और अहिल्या बाई मंदिर को एक्सप्लोर कर सकते हैं.
प्राग्बोधि हिल स्टेशन पर आप कई बौद्ध मठों का दीदार कर सकते हैं.

Hill Stations of Bihar: हिल स्टेशन का जिक्र आते ही ज्यादातर लोगों के जहन में हिमालयन स्टेट्स का नाम आता है. मगर क्या आप जानते हैं कि बिहार में भी देश के कई खूबसूरत हिल स्टेशन्स (Hill stations) मौजूद हैं. जी हां, अगर आप बिहार घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ जगहों की सैर करके आप किसी और हिल स्टेशन पर जाने का ख्याल अपने दिमाग से निकाल सकते हैं.

वैसे तो बिहार को हिस्टॉरिकल प्लेसेस का हब माना जाता है. लेकिन बिहार राज्य नेचर की खूबसूरती से भी अछूता नहीं है. वहीं बिहार में स्थित कुछ शानदार हिल स्टेशन्स ज्यादातर पर्यटकों की पहली पसंद होते हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं बिहार के बेस्ट हिल स्टेशन्स के नाम, जिन्हें एक्सप्लोर करके आप अपने सफर को फुल एन्जॉय कर सकते हैं.

रामशिला पहाड़ी
बिहार में गया से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रामशिला पहाड़ी कुदरत के खूबसूरत नजारों के लिए जानी जाती है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार भगवान राम ने इसी जगह पर अपने पूर्वजों को पिंडदान दिया था. जिसके चलते रामशिला पहाड़ी पर भगवान श्रीराम, मां सीता और हनुमान जी का मंदिर भी मौजूद है. वहीं अक्टूबर से फरवरी का समय इस हिल स्टेशन को एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट होता है.

ये भी पढ़ें: देश की 5 सबसे ज्यादा खतरनाक सड़कें, जहां हर पल है खतरा, ऊंचाई देखकर सहम जाते हैं लोग

गुरपा हिल स्टेशन
गुरपा हिल स्टेशन बिहार के गया जिले में स्थित है. स्थानीय भाषा में गुरपा हिल स्टेशन को कुक्कुटपदगिरी भी कहा जाता है. कई दिलकश नजारों से भरपूर इस हिल स्टेशन पर आपको कई खूबसूरत मंदिरों और बौद्ध मठों के दर्शन भी हो सकते हैं. वहीं गुरपा हिल स्टेशन घूमने के लिए जुलाई और अगस्त का महीना परफेक्ट होता है.

ये भी पढ़ें: हनीमून पर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग, महाराष्ट्र के 5 हनीमून डेस्टिनेशन हैं बेस्ट, दिल में बस जाएगा खास पल

प्राग्बोधि हिल स्टेशन
प्राग्बोधि हिल स्टेशन को स्थानीय भाषा में धुंगेश्वर कहा जाता है. मान्यता है कि ज्ञान प्राप्ति के कुछ समय पहले महात्मा बुद्ध ने प्राग्बोधि हिल स्टेशन पर स्थित एक गुफा में साधना की थी. जिसके चलते यहां आपको कई स्तूप भी देखने को मिल सकते हैं. वहीं अक्टूबर से फरवरी के बीच में आप कभी भी प्राग्बोधि हिल स्टेशन की सैर कर सकते हैं.

प्रेतशिला हिल स्टेशन
प्रेतशिला हिल स्टेशन रामशिला से महज 10 किलोमीटर की दूर पर स्थित है. बिहार की खूबसूरत जगहों में शुमार इस हिल स्टेशन पर अहिल्या बाई का खूबसूरत मंदिर भी मौजूद है. वहीं प्राग्बोधि हिल्स के पास स्थित बह्मा कुण्ड झील पर लोग पिंडदान भी करते हैं. साथ ही गर्मी और मानसून के समय आप प्राग्बोधि हिल स्टेशन का आसानी से दीदार कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें