होम /न्यूज /जीवन शैली /मसूरी की सैर के दौरान इन जगहों का करें दीदार, ऐसे बनाएं इस ट्रिप को हमेशा के लिए यादगार

मसूरी की सैर के दौरान इन जगहों का करें दीदार, ऐसे बनाएं इस ट्रिप को हमेशा के लिए यादगार

केम्पटी फॉल्स मसूरी के फेमस पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. Image-Canva

केम्पटी फॉल्स मसूरी के फेमस पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. Image-Canva

उत्तराखंड में स्थित मसूरी का नाम देश के फेमस हिल स्टेशन में शुमार है. पहाड़ियों की रानी कही जाने वाली मसूरी की खूबसूरती ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मसूरी की हैप्पी वैली कई तिब्बती मंदिरों और नगर उद्यानों के लिए मशहूर है.
मसूरी का माल रोड यहां की फेमस मार्केट में से एक है.

Famous travel destinations of mussoorie: सर्दी के मौसम में बहुत लोग देश के फेमस हिल स्टेशन्स को एक्सप्लोर करना पसंद करते हैं. ऐसे में शिमला, मनाली और नैनीताल जैसे हिल स्टेशन्स की सैर ज्यादातर पर्यटकों की पहली पसंद होती है. वहीं, मसूरी (Mussoorie) को एक्सप्लोर करना भी आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. आप इस बार मसूरी जाने का प्लान बना रहे हैं, तो कुछ खूबसूरत जगहों का दीदार करके आप अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

उत्तराखंड के मशहूर हिल स्टेशन्स में से एक मसूरी को पहाड़ियों की रानी कहा जाता है. वहीं, हिमालय की गोद में बसे मसूरी की खूबसूरती सर्दियों में और भी बढ़ जाती है. ऐसे में मसूरी की कुछ फेमस लोकेशन की सैर आपके लिए बेस्ट हो सकती है. आइए जानते हैं सर्दियों में मसूरी की कुछ खूबसूरत डेस्टिनेशन के बारे में, जिनका दीदार आपके सफर मे चार चांद लगा सकता है.

केम्पटी फॉल्स झरना
उत्तराखंड की राजधानी देहरादून और मसूरी के बीच में स्थित केम्पटी फॉल्स यहां के फेमस पिकनिक स्पॉट्स में से एक है. समुद्र तल से लगभग 4500 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित केम्पटी फॉल्स में 40 फीट ऊंचा झरना भी मौजूद है. जिसके चलते केम्पटी फॉल मसूरी आने वाले पर्यटकों का ऑल टाइम फेवरेट स्पॉट भी है.

ये भी पढ़ें: वृंदावन में इन घाटों का नहीं किए दीदार, तो कुछ नहीं किए, कृष्ण लीलाओं की कहानी जानकर रह जाएंगे हैरान

तिब्बती बौद्ध मंदिर
मसूरी की हैप्पी वैली कई तिब्बती मंदिरों और नगर उद्यानों के लिए मशहूर है. इस वैली में 5000 से ज्यादा तिब्बती लोग रहते हैं. जिसके चलते मसूरी की हैप्पी वैली को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है. ऐसे में हैप्पी वैली की सैर के दौरान आप बौद्ध मंदिर के ध्यान कक्ष, पैनलों और छत पर बनें आकर्षक चित्रों के साथ-साथ मंदिर में बने बेनोग हिल सर्किट का भी दीदार कर सकते हैं.

कैमल्स बैक रोड
मसूरी के लाइब्रेरी स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कैमल्स बैक रोड पर आप ऊंट के आकार की खूबसूरत चट्टान देख सकते हैं. वहीं इस चट्टान पर बैठकर आप हिमालय की चोटियों को भी नजदीक से निहार सकते हैं. साथ ही कैमल्स बैक रोड से बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री और नंदा देवी चोटी को भी आसानी से देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: क्रिसमस की छुट्टियां मनाने के लिए बेहतरीन हैं देश की ये 9 जगहें, सेलिब्रेशन की रहती है धूम

लाल टिब्बा
लाइब्रेरी स्टैंड से 5.5 किलोमीटर की दूर पर लंढ़ौर में लाल टिब्बा यानी रेड हिल भी मौजूद है. मसूरी के फेमस ट्रैवल डेस्टिनेशन में शुमार लाल टिब्बा को मसूरी का सबसे ऊंचा स्थान माना जाता है. इस रेड हिल पर सेना शिविर, दूरदर्शन टॉवर और ऑल इंडिया रोडियो भी स्थित है. साथ ही रेड हिल पर लगे टेलिस्कोप से आप बद्रीनाथ, केदारनाथ और हिमालय की चोटियों को भी करीब से देख सकते हैं.

माल रोड
मसूरी के लाइब्रेरी स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित माल रोड यहां की फेमस मार्केट में से एक है. माल रोड की सैर करके आप सड़क किनारे बनी खूबसूरत बेंच और लैम्पपोस्ट भी देख सकते हैं. इसके अलावा माल रोड में आप तिब्बती ट्रिंकेट और शानदार वुडन आर्टवर्क की भी शॉपिंग कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें