Home /News /lifestyle /

travel guide visit switzerland with family know fun facts shw

छुट्टियों में जाना चाहते हैं विदेश, तो स्विट्जरलैंड है बेस्ट ऑप्शन, जानें इस देश की खासियत

स्विटजरलैंड में 1500 से ज्यादा झील हैं.

स्विटजरलैंड में 1500 से ज्यादा झील हैं.

छुट्टियों में विदेश जाने की चाहत है और कहां जाएं कहां न जाएं, इस संशय में हैं, तो आज हम आपको दुनिया के सबसे ख़ूबसूरत देश स्विटजरलैंड की खासियत बताते हैं. यहां जाना किसी जन्नत से कम नहीं होगा. अपनी ट्रिप के लिए स्विटजरलैंड ही क्यों जाएं, किन जगहों पर घूमें और क्या ख़रीदें इस सवाल का जवाब जानिए.

अधिक पढ़ें ...

Switzerland Visit: बीते दो साल से कोविड संक्रमण के बीच ज्यादातर लोगों ने अपनी घूमने-फिरने का प्लान पोस्टपोन किया है. अगर आप भी उनमें से एक हैं और इस साल गर्मी की छुट्टियों में फैमिली के साथ विदेश जाने की सोच रहे हैं, तो आप स्विट्जरलैंड जाने की सोच सकते हैं. यहां जानें क्या है इस देश की खासियत

सबसे पहले तो जानें कि आज स्विट्जरलैंड की चर्चा इसलिए हो रही हैं, क्योंकि इस देश ने कोविड से जुड़े सारे-नियम कानून खत्म करते हुए पयटर्कों के लिए देश के दरवाज़े खोल दिए हैं. इस देश में 1500 से ज्यादा झील हैं और देश का करीब 70% हिस्सा पहाड़ों से ढका है. यहां की चॉकलेट दुनियाभर में मशहूर है. इस देश में डेंटिस्ट से ज्यादा बैंक हैं. मशहूर कॉमेडियन चार्ली चैपलिन ने अपनी ज़िंदगी के आखिरी 25 साल भी इसी देश में गुज़ारे थे.

स्विट्जरलैंड की ये जगहें हैं बेहद खूबसूरत
ज्यूरिख- स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा शहर खूबसूरत चर्च, झील, थियेटर, नाइट लाइफ, क्लब के लिए जाना जाता है. स्विट्जरलैंड की राजधानी ज्यूरिख व्यवसाय का प्रमुख केंद्र होने के साथ-साथ दुनिया के ग्लोबल शहरों में से एक है.
जिनेवा – संयुक्त राष्ट्र का मुख्यालय होने के अलावा जिनेवा स्वाद और शौक के लिए जाना जाता है. अगर आप भारत लौटते वक़्त करीबियों के लिए कुछ तोहफे लेने की योजना बना रहे हैं, तो जिनेवा आपके लिए परफेक्ट जगह साबित हो सकती है. यहां पर घड़ी और चॉकलेट के शानदार मॉल हैं, जहां से ख़रीदारी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें  : घूमने के शौकीन हैं और शॉपिंग के लिए भी जी ललचाता है तो देश के इन शहरों के फेमस बाज़ारों में ज़रूर जाएं

द राइन फाल्स अपने नाम की तरह ही यह फॉल भव्य है. अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं और बोटिंग का मजा लेना चाहते हैं, तो इस फॉल पर जरूर जाएं. बर्फ पिघलकर जिस तरह से पानी का जोरदार प्रवाह बनकर यहां गिरती नजर आती है, यह वंस इन अ लाइफ एक्सपीरियंस साबित होगा.
लूसर्न सेंट्रल स्विट्जरलैंड में छोटा लेकिन सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है लूसर्न. इस शहर की पहचान है, यहां के पुल. जिनमें सबसे पुराना है रि यूज नदी पर बनी 700 साल पुराना लकड़ी का पुल, जिसे चैपल ब्रिज के नाम से जाना जाता है. यह ब्रिज आज भी पैदल यात्रा के लिए खुला है.

ये भी पढ़ें : गर्मियों में घूमने की सोच ही ली है? चुन सकते हैं केरल की इन शांत और खूबसूरत जगहों को

लॉज़ैन अगर आपकी रूचि इतिहास जानने में है या फिर आप अपने परिवार को स्विट्जरलैंड की कला- संस्कृति से रूबरू कराना चाहते हैं, तो लॉज़ेन जाना आपके लिए बेहतर साबित होगा. यह शहर खेल प्रतिस्पर्धाओं के लिए भी जाना जाता है. यहां अंगूर के बाग भी लुभावने होते हैं.
बाजल प्राकृतिक संपदाओं से घिरी यह जगह सुकून के पल पाने लिए अनोखी जगह है. इस शहर में कई म्यूजियम हैं, जहां आपको देश के रोचक इतिहास के बारे में जानने को मिलेगा.
ओबरहोफेन कैसल इसके नाम से ही इसकी पहचान का पता चलता है. यह आलीशान भव्य महल झील के किनारे बसा हुआ है, जिसमें कई प्राचीन स्मारक देखने को मिलते हैं.

इन जगहों पर घूमकर आप फैमिली के साथ बेस्ट टाइम बिता सकते हैं.

Tags: Family, Lifestyle, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर