होम /न्यूज /जीवन शैली /Travel Hacks: अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो राहत के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

Travel Hacks: अगर आपको भी ट्रैवलिंग करते समय आती है उल्टी-चक्कर, तो राहत के लिए इन टिप्स को करें फॉलो

सफर में हमेशा गाड़ी की फ्रंट सीट पर बैठें

सफर में हमेशा गाड़ी की फ्रंट सीट पर बैठें

Travel Hacks: ट्रैवल (Travel) करना कई लोगों को पसंद होता है. ज्यादातर लोग अलग-अलग जगहों को एक्सप्लोर करने और एंडवेंचर्स ...अधिक पढ़ें

Travel Hacks: आजकल ट्रैविलिंग (Travel) का ट्रैंड लोगों में काफी बढ़ गया है. नई-नई जगहों पर जाना, रोमांचक अनुभव बटोरना और लजीज पकवानों का स्वाद चखना भला किसे पसंद नहीं होता है. वहीं करीबियों का साथ सफर में चार चांद लगा देता है. हालांकि कई बार सफर के दौरान कुछ लोग मोशन सिकनेस (Motion Sickness) का शिकार हो जाते हैं. जिसके चलते सफर का मजा किरकिरा (Problem) हो जाता है. दरअसल मोशन सिकनेस के कारण सफर के दौरान घबराहट, चक्कर, जी मिचलाना और उल्टी जैसी परेशानियां देखने को मिलतीं हैं. अमूमन मोशन सिकनेस की बीमारी जैनेटिक होती है. लेकिन कुछ बातों का खास ख्याल रखकर सफर में मोशन सिकनेस से बचा जा सकता है. आइए जानते हैं कि कैसे आप मोशन सिकनेस को दूर करके सफर का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

आगे बैठने को दें तवज्जो

सफर के दौरान गाड़ी की पिछली सीट पर बैठने या फिर विपरीत दिशा में मुंह करके बैठने के कारण घबराहट होने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में कोशिश करें कि आप गाड़ी की फ्रंट सीट पर ही बैठें. साथ में अगर मुमकिन हो तो अपने लिए विंडो सीट ही चुनें. जिससे आप न सिर्फ ताजी हवा लेकर मोशन सिकनेस से बच सकेंगे बल्कि सफर का भी भरपूर मजा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: बाहर नहीं खाना चाहते तो सफर पर साथ ले जायें ये चीजें, जल्दी नहीं होंगी खराब

डाइट का रखें खास ख्याल

मोशन सिकनेस से बचने के लिए खाली पेट सफर करने से बचना चाहिए. सफर में खाली पेट रहने से पेट में दर्द, एसीडिटी के साथ-साथ उल्टी भी हो सकती है. इसलिए सफर के पहले कुछ खाना बेहद जरूरी हो जाता है. वहीं लम्बे सफर में तला-भुना और जंक फूड से दूर रहने की कोशिश करें.

पास में रखें अदरक

मोशन सिकनेस से राहत दिलाने में अदरक काफी असरदार नुस्खा है. तमाम एहतियात बरतने के बाद भी अगर सफर में आपको मोशन सिकनेस होने लगे.  तो आप अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में रख सकते हैं. इसमें मौजूद एंटी-एमेटिक  गुण मोशन सिकनेस को दूर करने में मदद करते हैं.

नींबू हो सकता है मददगार

कई बार सफर के दौरान कहीं से तेज स्मैल आने के कारण मन खराब हो जाता है और इससे कुछ लोगों को मोशन सिकनेस की समस्या भी देखने को मिलती है. नींबू आपकी इस परेशानी को हल करने में सक्षम है. सफर में घबराहट या उल्टी आने पर नींबू पानी या लेमन सोडा का सेवन करने से मोशन सिकनेस की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: अगर सफर करते समय आपको भी आते हैं चक्कर-उल्टी तो इससे ऐसे पाएं निजात

मोशन सिकनेस का म्यूजिक कनेक्शन

ज्यादातर लोग सफर के दौरान म्यूजिक का जमकर लुत्फ उठाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मोशन सिकनेस को दूर करने की भी एक शानदार थैरेपी है. जी हां, गाना आपकी बॉडी को हील करने का काम करता है. इसलिए सफर में मोशन सिकनेस का आभास होने पर आप आंख बंद करके थोड़ी देर अपना फेवरेट सॉन्ग सुन सकते हैं. जिससे आपको निश्चित रूप से आराम मिलेगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें