होम /न्यूज /जीवन शैली /Travel Hacks: लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो सफर को इस तरह बनाएं सेफ और एंटरटेनिंग

Travel Hacks: लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो सफर को इस तरह बनाएं सेफ और एंटरटेनिंग

लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले भरपूर नींद लें-Image/canva

लॉन्ग ड्राइव पर निकलने से पहले भरपूर नींद लें-Image/canva

Travel Hacks For Long Trips: ज्यादातर लोग घूमने के काफी शौकीन होते हैं. अलग-अलग रोमांचक ट्रिप (Trip) पर जाना उन्हें बेह ...अधिक पढ़ें

Travel Hacks For Long Trips: लॉन्ग ड्राइव (Long drive) पर जाना कई लोगों का शौक होता है. वहीं ट्रैवलिंग (Travelling) पसंद करने वाले लोगों के लिए लॉन्ग ड्राइव (Long Drive) किसी एडवेंचर से कम नहीं है. लेकिन अक्सर लोग लंबे सफर पर जाने की एक्साइटमेंट (Excitement) में कुछ बातों पर गौर करना भूल जाते हैं. जिसके चलते उनके सफर का मजा किरकिरा हो जाता है. दरअसल, लॉन्ग ड्राइव पर जाना कई लोगों के लिए किसी सपने की तरह होता है. वहीं कुछ लोग सफर की प्लॉनिंग करने में इतना मशगूल हो जाते हैं कि खान-पान से लेकर हेल्थ तक कुछ अहम चीजों को नजरअंदाज कर देते हैं. इसीलए हम आपको बताने जा रहें हैं लॉन्ग ड्राइव के कुछ टिप्स, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने सफर को सुरक्षित बना सकते हैं और सफर का भरपूर लुत्फ उठा सकते हैं.

नींद पूरी करना न भूलें

ज्यादातर लोग लॉन्ग ड्राइव को लेकर इतना उत्साहित रहते हैं कि अपनी भरपूर नींद लेना भी भूल जाते हैं. हालांकि, एक सर्वे के अनुसार 60 फीसदी से भी ज्यादा ड्राइवर्स को लॉन्ग ड्राइव पर नींद आने लगती है. जिससे एक्सीडेंट का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए बहुत जरूरी है कि आप सफर पर जाने से पहले 7-8 घंटों की भरपूर नींद लें.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: पहली बार हवाई सफर को लेकर न हों नर्वस, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

खाने का रखें खास ख्याल

लॉन्ग ड्राइव के दौरान कुछ भी तला-भुला या जंक फूड खाने से बचें. हो सक तो अपने साथ हेल्दी खाना जरूर ले जाएं. साथ ही गाजर और बादाम जैसी चीजें सफर में आपका एनर्जी लेवल मेंटेन कर आपको अलर्ट रहने में मदद करेंगी.

पानी रखें साथ

अगर आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं, तो अपने सफर की दूरी के अनुसार पानी की बोतलें रखना न भूलें. जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी और आप डल रहने के बजाए एनर्जेटिक रहेंगे और सफर को पूरी तरह से एंजॉय कर सकेंगे.

रुकना है जरूरी

ट्रिप के दौरान लगातार ड्राइव करने से बचें और हर 2-3 घंटे में थोड़ी देर का ब्रेक लें, इससे आपको भी आराम मिलेगा. इसी कड़ी में कुछ देर के लिए बाहर निकलकर बॉडी को स्ट्रैच करना न भूलें.

च्युइंग गम चबाएं

कई शोधों की मानें तो च्युइंग गम चबाने से दिमाग एक्टिव और अलर्ट रहता है. इसलिए सफर के दौरान थोड़ी-थोड़ी देर पर च्युइंग गम चबाते रहें. इससे आपको नींद भी नहीं आएगी और आप काफी कूल महसूस करेंगे.

ड्राइव करते समय सीधे बैठें

अगर ट्रिप पर आप ड्राइव कर रहें हैं, तो अपने बॉडी पॉश्चर पर अवश्य ध्यान दें. ड्राइव करते समय सीधे बैठने की कोशिश करें और थोड़ी-थोड़ी देर पर गहरी सांस लें. इससे आप मसल्स पेन से बच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: बाहर नहीं खाना चाहते तो सफर पर साथ ले जायें ये चीजें, जल्दी नहीं होंगी खराब

गाना जरूर सुनें

सफर में चार चांद लगाने के लिए गानों से बेहतर ऑप्शन शायद ही कोई हो सकता है. इसलिए सफर पर निकलने से पहले अपने फेवरेट सॉन्ग की प्लेलिस्ट तैयार कर लें और सफर में इनका भरपूर लुत्फ उठाएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें