होम /न्यूज /जीवन शैली /Travel Hacks: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? ट्रैवल बैग में पैक करना न भूलें ये चीजें

Travel Hacks: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? ट्रैवल बैग में पैक करना न भूलें ये चीजें

ट्रैवलिंग के दौरान अपने ट्रैवल बैग में आपको कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए.

ट्रैवलिंग के दौरान अपने ट्रैवल बैग में आपको कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए.

Travel Hacks: गर्मी (Summer) के मौसम ने अपनी दस्तक दे दी है. ऐसे में कुछ लोग गर्मी से राहत के लिए तो कुछ मनोरंजन के लिए ...अधिक पढ़ें

Travel Hacks: गर्मियों (Summer) ने दस्तक दे दी है और वो दिन भी बहुत दूर नहीं हैं, जब कुछ लोग गर्मी से राहत पाने के लिए, तो कुछ इन्जॉयमेंट के लिए हिल स्टेशन (Hill station) की ओर रुख करना चाहेंगे. बहुत लोग तो ऐसे भी होंगे जो पहली बार हिल स्टेशन के लिए प्लान बना रहे होंगे. अगर आप भी उनमें से एक हैं जो पहली बार हिल स्टेशन जाने की सोच रहे हैं, तो आपको अपना ट्रैवल बैग (Travel bag) रेडी करने से पहले जरूरी सामान की लिस्ट जरूर तैयार कर लेनी चाहिए.

दरअसल, हिल स्टेशन की यात्रा के समय कई चीज़ें ऐसी होती हैं, जिनकी जरूरत आपको कभी भी और किसी भी समय पड़ सकती है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हिल स्टेशन पर मौसम कभी स्थिर नहीं रहता है. वहां का तापमान अचानक से कभी भी गिर जाता है, तो वहीं कभी भी बर्फवारी और बारिश भी हो सकती है. इसलिए ट्रैवलिंग के दौरान अपने ट्रैवल बैग में आपको कुछ चीजें जरूर रखनी चाहिए. आइये जानते हैं इनके बारे में.

लैदर जैकेट-लॉन्ग कोट

गर्मी में हिल स्टेशन जाते समय लोगों को लगता है कि हम गर्मी से बचने के लिए ही हिल स्टेशन जा रहे हैं. ऐसे में जैकेट और लॉन्ग कोट की जरूरत नहीं होगी लेकिन अपने बैग में इनको जरूर कैरी करें क्योंकि हिल स्टेशन का तापमान कभी भी गिर सकता है.

स्वेटर-बॉडी वार्मर

अगर आप अपने साथ जैकेट-कोट रखकर ज्यादा सामान कैरी नहीं करना चाहते हैं. तो आपको अपने साथ स्वेटर और बॉडी वार्मर तो जरूर रखना चाहिए. इनको कैरी करना काफी आसान है और जरूरत के समय ये आपके काफी काम आ सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: लॉन्ग ट्रिप पर जा रहे हैं तो सफर को इस तरह बनाएं सेफ और एंटरटेनिंग

गर्म दस्ताने-स्कार्फ

गर्म  दस्ताने और स्कार्फ भी आपको अपने ट्रैवल बैग में जरूर कैरी करने चाहिए. रात के समय ठंड बढ़ने पर या बर्फवारी और बारिश के समय जरूरत पड़ने पर, ये आपके काफी काम आएंगे. क्योंकि अगर अचानक से तापमान गिरता है, तो इनको खरीदने के लिए आपको अलग से पैसा और समय नहीं खर्च करना होगा.

हाई टॉप शूज-गर्म मोज़े

मैचिंग के शूज और सैंडल ले जाने से बेहतर है कि आप अपने बैग में स्नीकर और हाई टॉप शूज जरूर रखें. साथ ही गर्म मोज़े भी लेकर जाएं जिससे आपके पैर ही नहीं बल्कि आपकी टांगे भी ठंड से बची रह सकें.

ये भी पढ़ें: Travel Hacks: बाहर नहीं खाना चाहते तो सफर पर साथ ले जायें ये चीजें, जल्दी नहीं होंगी खराब

छतरी-मेडिकल किट

अपने बैग में ज्यादा नहीं, तो कम से कम प्रति दो व्यक्ति के लिए एक छतरी जरूर रखें. जिससे अचानक से बारिश का मौसम होने पर आप भीगने से खुद को बचा सकें. इसके साथ ही अपने बैग में मेडिकल किट रखना न भूलें. जिससे जरूरत पड़ने पर आपको दवा-बैन्डिज जैसी चीजों के लिए भटकना न पड़े.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें