होम /न्यूज /जीवन शैली /हिमाचल प्रदेश की इन 3 जगहों पर अनोखे अंदाज में होती है रिवर राफ्टिंग, जानें खासियत

हिमाचल प्रदेश की इन 3 जगहों पर अनोखे अंदाज में होती है रिवर राफ्टिंग, जानें खासियत

मनाली में भी रिवर राफ्टिंग कर आनंद ले सकते हैं. (Image-Canva)

मनाली में भी रिवर राफ्टिंग कर आनंद ले सकते हैं. (Image-Canva)

Himachal Pradesh Tourist Place: हिमाचल प्रदेश कई एडवेंचर और खेलों के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. रिवर राफ्टिंग करने क ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बर्फीली पहाड़ियों से ढ़की हिमाचल घाटी बेहतरीन जगह है.
कुल्लू में बेस रिवर में रिवर राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं.

River Rafting In Himachal Pradesh: इंडिया में रिवर राफ्टिंग का इतिहास काफी पुराना है. आजकल युवाओं में रिवर राफ्टिंग का क्रेज काफी सिर चढ़कर बोल रहा है. बात रिवर राफ्टिंग की हो तो हिमाचल प्रदेश इसके लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है. यहां दोस्तों या परिवार के साथ लोग नदी की लहरों को चीरते हुए पार कर राफ्टिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है. इसमें रंग बिरंगे इन्फ्लाटेबल राफ्ट का इस्तेमाल किया जाता है. ये काफी रोमांचक भरा एक्सपीरियंस होता है. यहां कभी न भुलाई जा पाने वाली यादों को संजोकर जिंदगी भर रखने का मौका मिलता है. हिमाचल बेहद खूबसूरत राज्य है, जहां नदियों की भरमार है. हिमाचल में रिवर राफ्टिंग के लिए कई अच्छी जगह हैं. जो भी यहां आएगा वो हिमाचल से जुड़ी यादों का हिस्सा साथ जरूर ले जाएगा.

हिमाचल में रिवर राफ्टिंग के लिए फेमस स्पॉट

मनाली: हिमाचल का हिस्सा मनाली अपनी खूबसूरती के लिए सबसे ज्यादा फेमस है. जहां बर्फ से ढकी चोटियां हैं और दूसरी तरफ शोर मचाती हुई नदियां. रिवर राफ्टिंग के लिए मनाली सबसे अच्छी जगहों में से एक है. रिवर राफ्टिंग के लिए मनाली जाने का प्लान करें, तो कैंप ऑफर में रिवर राफ्टिंग को जरुर चेक कर लें.

कुल्लू: कुल्लू में ब्यस नदी के किनरे रिवर राफ्टिंग एक मजेदार अनुभव हो सकत है. इस नदी का पानी काफी साफ़ है और इसमें हो रही उथल पुथल रिवर राफ्टिंग का मजा दोगुना कर देती है. कुल्लू में अप्रैल से जून तक के महीने में रिवर राफ्टिंग के लिए काफी लोग पहुंचते हैं.

ये भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये मेकअप रिमूवर टिप्स, त्वचा भी रहेगी हेल्दी

मैक्लॉड गंज: मैक्लॉड गंज की चंबा नदी में रिवर राफ्टिंग करना काफी अलग एक्सपीरियंस हो सकता है. यहां राफ्टिंग के दौरान नदी में जैसे जैसे आगर बढ़ेंगे वैसे-वैसे तिब्बती मठ और वास्तुकला देखने को मिलेगी. मैक्लॉड गंज में रिवर राफ्टिंग का सबसे अच्छा समय सितंबर से लेकर नवम्बर तक का है.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए कभी इस्तेमाल किया है लौकी का रस? जानें इसे लगाने के फायदे

इन जगहों पर भी उठाएं लुत्फ: हिमाचल में इन जगहों के अलावा औली, शिमला जैसी भी जगह हैं, जहां पर रिवर राफ्टिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है. रिवर राफ्टिंग प्रेमी हिमाचल आने का प्लान कर सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें