Home /News /lifestyle /

himachal pradesh top tourist destinations for nature lovers know how to reach amu

नेचर लवर्स के लिए बेहतरीन हैं हिमाचल प्रदेश के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू सबसे ज्यादा पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है.

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू सबसे ज्यादा पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है.

हर मौसम में हिमाचल प्रदेश में सैलानियों का हुजूम देखने को मिलता है. यहां कई ऐसे टूरिस्ट स्पॉट्स हैं, जो हमेशा मनमोहक नजारों से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं. हिमाचल प्राकृतिक खूबसूरती का खजाना माना जाता है.

Himachal Pradesh Tourist Destinations: किसी खूबसूरत स्थान पर जाने का जिक्र हो, तो जुबां पर हिमाचल प्रदेश का नाम आना लाजिमी है. पहाड़, हरियाली और सुहावना मौसम हिमाचल को घूमने के लिए एक परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते हैं. आपको यहां हर मौसम में खास एहसास प्राप्त करने का मौका मिलेगा. अगर आप नेचर लवर हैं, तो आपको यहां प्रकृति की खूबसूरती का करीब से दीदार करने का मौका मिलेगा. हिमाचल प्रदेश के 5 बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस जान लेते हैं.

कुल्लू (Kullu)

हिमाचल प्रदेश में कुल्लू सबसे ज्यादा पसंदीदा टूरिस्ट प्लेस में से एक है. ब्यास नदी के तट पर स्थित यह शहर प्राकृतिक खूबसूरती का अनोखा उदाहरण है. यहां की कुल्लू घाटी प्रकृति की गोद में बसी हुई है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे. यहां बशेश्वर महादेव मंदिर, सुल्तानपुर पैलेस, पार्वती वैली, ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क, बिजली महादेव मंदिर, भृगु झील समेत कई शानदार टूरिस्ट प्लेस हैं. दिल्ली से कुल्लू की दूरी करीब 500 किलोमीटर है. आप बस या ट्रेन से मनाली पहुंच सकते हैं.

मनाली (Manali)

समुद्र तल से 6726 फीट की ऊंचाई पर स्थित मनाली अपने पहाड़ों के शानदार व्यू के लिए प्रसिद्ध है. यहां आपका एडवेंचर एक्टिविटी भी कर सकते हैं. मनाली में आप रोहतांग दर्रा, सोलांग वैली, हिडिंबा देवी मंदिर, गर्म पानी का झरना, तिब्बती मठ, ब्यास नदी और गुलाबा जैसे स्थानों पर अपने सफर को यादगार बना सकते हैं. दिल्ली से मनाली की दूरी भी करीब 500 किलोमीटर है. मनाली ट्रेन और बस मार्गों से पहुंचा जा सकता है.

शिमला (Shimla)

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला घूमने के लिहाज से शानदार जगह है. अंग्रेजों ने अपने शासनकाल में इसे ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था. यहां की मनमोहक झीलें, ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हरियाली देखकर आप प्राकृतिक सुंदरता में खो जाएंगे. यहां घूमने के लिए रिज, जाखू हिल, मॉल रोड, कालका शिमला रेलवे, क्राइस्ट चर्च, कुफरी, सोलन और अर्की फोर्ट समेत कई जगह हैं. दिल्ली से शिमला की दूरी करीब 340 किलोमीटर है. आप दिल्ली से बस, ट्रेन या फ्लाइट से शिमला पहुंच सकते हैं.

चम्बा (Chamba)

नेचर लवर्स के लिए चम्बा एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है. रावी नदी के तट पर स्थित यह जगह प्राकृतिक सुंदरता और धार्मिक स्थलों का संगम है. यहां अखंड चंडी पैलेस, चंपावती मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर, चामुंडा देवी मंदिर और भूरी सिंह म्यूजियम घूमने के कुछ प्रमुख स्थान हैं. दिल्ली से चम्बा की दूरी करीब 600 किलोमीटर है. आप सड़क, रेल या हवाई मार्ग के जरिए यहां पहुंच सकते हैं.

धर्मशाला (Dharamshala)

‘द स्कॉटलैंड ऑफ इंडिया’ के नाम से मशहूर धर्मशाला हिमाचल के सबसे प्रसिद्ध टूरिस्ट स्थानों में से एक है. समुद्र तल से 4000 मीटर की ऊंचाई पर बसे इस शहर में आपको पहाड़, हरियाली, चीड़ के पेड़ और बगीचे समेत तमाम मनमोहक दृश्य दिखाई देंगे. यहां घूमने के लिए नामग्याल मठ, मसरूर, मैकलोडगंज, कांगड़ा म्यूजियम, कांगड़ा फोर्ट, धर्मशाला डल झील और नड्डी विलेज समेत कई शानदार जगह हैं. दिल्ली से धर्मशाला की दूरी करीब 485 किलोमीटर है. यहां बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंचा जा सकता है.

Tags: Himachal pradesh, Lifestyle, Tourist Places, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर