Home /News /lifestyle /

how to book best hotel in low budget with full security and safety in hindi mt

होटल बुक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, कम बजट में मिल जाएगा मनपसंद कमरा

होटल में कोने वाला रूम सेलेक्ट कर सकते हैं-Image/Canva

होटल में कोने वाला रूम सेलेक्ट कर सकते हैं-Image/Canva

होटल में रुकना आजकल काफी कॉमन हो गया है. ऐसे में कहीं बाहर जाते समय ज्यादातर लोग ठहरने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल बुक करना पसंद करते हैं. मगर कुछ होटलों में सही सुविधा और मनपसंद कमरे न मिलने पर आपको परेशानी भी उठानी पड़ सकती है. ऐसे में होटल बुक करने से पहले बुकिंग की टाइमिंग से लेकर कमरे का साइज और सेफ्टी चेक करके आप कम बजट में बेस्ट रूम अरेंज कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

लास्ट मिनट बुकिंग के बजाए एडवांस बुकिंग करना सही है.
होटल की बुकिंग किसी ऐप के जरिए ही करना बेहतर है.

Travel Tips: आमतौर पर शहर से बाहर जाने पर लोग अक्सर होटलों में रुकना पसंद करते हैं. ऐसे में कुछ लोग ट्रिप पर जाने से पहले ऑनलाइन होटल की बुकिंग कर लेते हैं. तो वहीं कुछ अभी भी ऑफलाइन बुकिंग में ही यकीन रखते हैं. मगर कई बार होटल बुक करने के बाद लोगों को मनपसंद रूम नहीं मिल पाता है और पैसे वेस्ट हो जाते हैं. ऐसे में होटल बुकिंग (Hotel booking) करते समय कमरे से जुड़ी कुछ खास बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी हो जाता है.

दरअसल, होटल में कमरा बुक करने के बाद कुछ होटलों में अक्सर लोगों को तय की गई सुविधा नहीं मिलती है. वहीं कई बार लोग होटल के रूम में कंफर्टेबल फील नहीं कर पाते हैं. साथ ही एडवांस पैसा देने के कारण होटल बदलने का भी कोई ऑप्शन नहीं होता है. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं होटल बुक करने के कुछ खास टिप्स, जिसे फॉलो करके आप कम बजट में अपनी पसंद का रूम सेलेक्ट कर सकते हैं.

टाइम का रखें खास ख्याल

जानकारी के अभाव में अक्सर लोगों को लगता है कि सुबह-सुबह होटल बुक करना सस्ता पड़ सकता है, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. सुबह के समय होटल रूम की कॉस्ट ज्यादा होती है. इसलिए लास्ट मिनट बुकिंग के बजाए ट्रिप प्लान करते टाइम एडवांस बुकिंग करना ही बेहतर रहता है.

ये भी पढ़ें: जन्माष्टमी को यादगार बनाने के लिए दिल्ली में इस्कॉन मंदिर का ट्रिप ऐसे करें प्लान

बेडशीट बदलवाएं

कुछ होटल में बेडशीट कई दिनों तक चेंज नहीं की जाती है. ऐसे में होटल रूम में जाते ही सबसे पहले स्टाफ से बेडशीट बदलने को कहें. क्योंकि बेडशीट चेंज करने के बाद ही कमरे में ठहरना सेफ रहता है.

ऐप की लें मदद

ऑनलाइन होटल बुक करते समय डायरेक्ट होटल की वेबसाइट से रूम बुक करना आपको मंहगा पड़ सकता है. इसलिए होटल की बुकिंग किसी ऐप के जरिए ही करें. ऐसे में ऐप पर कई कूपन कोड और डील्स मिलने से होटल की कीमत काफी सस्ती हो जाती है.

ये भी पढ़ें: खूबसूरती और कलात्मकता से भरा है राजस्थान का भरतपुर, दिखेंगे मनमोहक नजारे

कॉर्नर रूम लें

ज्यादातर होटलों में कॉर्नर का कमरा अन्य कमरों में मुकाबले बड़ा होता है. इसलिए अगर आप फैमली के साथ ट्रिप पर जा रहे हैं, तो आप होटल में कोने वाला रूम सेलेक्ट कर सकते हैं. इससे आपको उतने ही पैसों में बड़ा रूम आसानी से मिल जाएगा.

सुरक्षा पर दें ध्यान

होटल में ठहरने के दौरान खुद को और अपने सामान को लेकर किसी पर भी भरोसा न करें. ऐसे में रूम की हर चीज को अच्छे से चेक कर लें. साथ ही कमरे और बाथरूम में भी सुनिश्चित करें कि वहां कोई सीक्रेट कैमरा न रखा हो.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Travel

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर