होम /न्यूज /जीवन शैली /

सस्ती फ्लाइट कैसे कराएं बुक? अपनाएं ये 5 जरूरी ट्रिक्स

सस्ती फ्लाइट कैसे कराएं बुक? अपनाएं ये 5 जरूरी ट्रिक्स

सस्ती फ्लाइट बुक करने के लिए जो एयरलाइन बजट फ्रेंडली हो उसी को सर्च करें (Image-Canva)

सस्ती फ्लाइट बुक करने के लिए जो एयरलाइन बजट फ्रेंडली हो उसी को सर्च करें (Image-Canva)

Ticket booking tips: कई बार कुछ गलतियों के कारण फ्लाइट का सफर महंगा पड़ जाता है लेकिन कुछ टिप्स की मदद से आप सस्ती टिक्ट बुक कर सकते हैं.

हाइलाइट्स

घूमने जाने से कम से कम 3 महीने पहले टिकट बुक कराएं.
फ्लाइट टिकट के लिए केवल एक ही साइट से सर्च न करें.

How to book cheap air flight- बहुत बार हमारा कहीं भी जाने का अचानक से प्लान बन जाता है और जैसे ही हम फ्लाइट की टिकट चेक करते हैं तो हमारा प्लान पोस्टपोन करने का ही मन करता है. जरूरत से ज्यादा जब फ्लाइट की टिकट पर खर्च करना पड़े तो सबका दिल दुखता है. लेकिन कई बार हम इन्हें सर्च करते समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिनसे हमारी फ्लाइट और भी ज्यादा महंगी हो जाती है.

अगर इन गलतियों से बचना चाहते हैं तो फिर आज के आर्टिकल में बताई गई टिप्स का पालन जरूर करें क्योंकि इन टिप्स से आपको सस्ती फ्लाइट बुक करने में काफी मदद मिल जायेगी.

ऐसे करें सस्ती एयर टिकट बुक 

-अगर आपको कुछ महीनों बाद कहीं जाना है और पहले से ही यह जानते हैं तो फ्लाइट टिकट उसी समय बुक कर लें. जितनी जल्दी बुक करेंगे, उतना ही ज्यादा सस्ता आपको पड़ेगा. समय पर बुक करने पर टिकट महंगी पड़ सकती है.

इसे भी पढ़ें: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

-जिस समय जा रहे हैं तब की डेट थोड़ी आगे पीछे कर सकते हैं. अगर त्योहार पर जा रहे हैं तो टिकट महंगी पड़ सकती है इसलिए इसके एक हफ्ते पहले जाएं. ऐसे ही हफ्ते के बीच के दिनों की टिकट बुक करें.

-केवल एक ही साइट से सर्च न करें बल्कि अलग-अलग सर्च इंजन्स से सर्च करके देखते रहें ताकि सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट मिलना आसान हो सके.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय, जानें पूरा टूरिस्ट गाइड प्लान

-कुछ एयरलाइंस के प्राइस हमेशा से ही बहुत ज्यादा रहते हैं इसलिए जो एयरलाइन बजट फ्रेंडली हो उसी को सर्च करें और इन सब टिप्स का पालन करें. 

-अगर आपको लग रहा है कि आप बार-बार सर्च करने वाले हैं तो हर बार इनकॉग्निटो मोड का प्रयोग करें जिससे आपकी हिस्ट्री का पता न लग सके. आमतौर पर आपकी हिस्ट्री जान कर एयरलाइंस प्राइस बढ़ा देती हैं खास कर जब आप बार-बार एक ही तारीख और जगह पर जाने का प्लान कर रहे हों. इसके अलावा गेस्ट के रूप में लॉग इन करके सर्च कर सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Travel

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर