करनी है सपनों के देश की सैर, तो अपनाएं ये नुस्खे

News18Hindi
Updated: August 9, 2017, 3:42 PM IST
करनी है सपनों के देश की सैर, तो अपनाएं ये नुस्खे
ड्रीम ट्रिप पर जाना यूं होगा आसान (image: getty)
News18Hindi
Updated: August 9, 2017, 3:42 PM IST
कामकाजी लोग छुट्टियां मिलने पर तुरंत घर के लिए फ्लाइट या ट्रेन की टिकट करते हैं. घूमने के लिए अनजान जगह एक्सप्लोर करने का कंसेप्ट हमारी सोसाइटी में कम ही है. कामकाजी लोगों के अलावा अगर घरेलू महिलाएं भी यात्रा की शौकीन है तो अमूमन उन्हें मन मसोसकर ही रहना पड़ता है. हालांकि थोड़ी प्लानिंग से आप अपनी ड्रीम ट्रिप पर जा सकते हैं.

करनी होगी रिसर्च
पैसों की वजह से अपने सपनों के देश घूमना न टालें. प्लान करें. इसके लिए थोड़ी रिसर्च करनी होगी कि आपके शहर से आपका डेस्टिनेशन कितनी दूर है, वहां का लाइफ स्टाइल कैसा है. अगर आप देश से बाहर कहीं जाना चाहते हैं तो वहां की करंसी, करंसी का अंतर आदि सामान्य जानकारियां जुटानी होंगी. कितने दिनों का प्लान बनाने पर आसपास की जगहें घूमी जा सकती हैं, रहने-खाने, लोकल ट्रैवल आदि का बजट क्या होगा, जैसी बातें पहले ही तय कर लें.

जेब का वजन बढ़ाएं

डेस्टिनेशन, स्टे पीरियड जैसी बातें तय करने के बाद देखें कि आपका महीने का बजट क्या है. इसमें से कितने पैसे हर महीने बचाए जा सकते हैं? अगर दूसरे राज्य की यात्रा करनी हो तो ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी, बशर्तें आप लग्जरियस तरीके से ठहरने की न सोचें. हां, दूसरे देश की ट्रिप पर जाने के लिए थोड़ी कवायद करनी होगी. बैंक में एक फ्लैक्जी अकाउंट शुरू कर सकते हैं, जिसमें हर महीने पैसे जमा करें.

कहां हो सकती है बचत
दफ्तर जाने के लिए कैब में सफर करने के आदी हैं तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट या शेयर्ड कैब से सफर शुरू कर दें. इससे काफी बचत हो सकती है. उन पैसों का इस्तेमाल ट्रैवल बजट के लिए हो सकता है.

कपड़ों-एसेसरीज की शॉपिंग में थोड़ा हाथ रोककर चलें. वही चीजें खरीदें जो वॉर्डरोब में एकदम जरूरी हों. परिवार के दूसरे सदस्यों के लिए भी यही करें.

आमतौर पर बाहर खाते हों, तो तुरंत इस आदत पर लगाम लगाएं. इसे दो सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार किया जा सकता है.

कुछ नया हो जाए
आप घूमना कहीं और चाहते थे लेकिन इंटरनेट पर रिसर्च के बाद किसी और डेस्टिनेशन ने आपको बांध लिया हो तो उसी के अनुसार ट्रिप प्लान कर सकते हैं. वहां के रहना-सहन, खानपान, भाषा-बोली के बारे में पढ़ें. अनएक्सप्लोर्ड जगहों पर जाना काफी रोमांचक हो सकता है, जहां की भाषा समझने में भी आपको थोड़ा संघर्ष करना पड़े. पहले से ही होटल आदि बुक कर लें ताकि घूमने का वक्त रूप खोजने में जाया न हो. अगर आपके सर्कल में कोई पहले ही आपकी पसंदीदा जगह जा चुका हो तो उसके अनुभव सुनें ताकि उसी अनुसार प्लान कर सकें.
First published: August 9, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर