होम /न्यूज /जीवन शैली /प्रकृति को देखना है करीब से तो जरूर जाएं हिमाचल प्रदेश के जीभी, दिल से नहीं मिटेंगी यादें

प्रकृति को देखना है करीब से तो जरूर जाएं हिमाचल प्रदेश के जीभी, दिल से नहीं मिटेंगी यादें

जीभी में आप ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं. (Image-Canva)

जीभी में आप ट्रेकिंग का मज़ा ले सकते हैं. (Image-Canva)

मानसून आ चुका है. इस मौसम में पहाड़ों की खूबसूरती और हरियाली दोनों ही बढ़ जाती है. अगर आप दिल्ली के आसपास रह रहे हैं और व ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जीभी जाने के लिए नियरेस्ट एयरपोर्ट भुंतर एयरपोर्ट है.
जीभी तक रोड से जाने के लिए चंडीगढ़ मनाली हाईवे से जा सकते हैं.

Travel To Jibhi-बरसात के मौसम में पहाड़ों पर घूमने का अलग ही मजा होता है. मानसून आ चुका है और टूरिस्ट गर्मी से राहत पाने के लिए अब घूमने का प्लान बना रहे हैं. आप कुछ ऑफ बीट जगहों पर जा कर भी प्रकृति का आनंद ले सकते हैं. वहीं अगर आप दिल्ली से ज़्यादा दूर नहीं जाना है और वीकेंड पर कुछ दिनों के लिए प्रकृति का आनंद लेना चाहते हैं, तो फिर जीभी आपके लिए एक अच्छी डेस्टिनेशन साबित हो सकती है.

मनाली जैसे पॉपुलर हिल स्टेशन पर इस समय काफी भीड़ होगी और वह वहां प्रकृति के पास होते हुए भी आप भीड़भाड़ से घिरे रहेंगे. हो सकता है कि यह आपकी छुट्टियों के प्लान को चौपट कर दे. ऐसे में जानिए मनाली के पास मौजूद जीभी में किन जगहों पर घूमा जा सकता है.

कैसे पहुंचा जाए

अगर बाय रोड से जा रहे हैं, तो चंडीगढ़ मनाली हाईवे से यहां जा सकते हैं. यह हाईवे ब्यास नदी के साथ साथ चलता है और इसके नजारे भी बेहद खूबसूरत होते हैं. जीभी जाने के लिए नियरेस्ट एयरपोर्ट है भुंतर एयरपोर्ट. यह एयरपोर्ट कुल्लू में है. कुल्लू से जिभी पहुंचने में दो घंटे का समय लगता है.

ये भी पढ़ें: कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट हैं ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन, कम बजट में उठाएं सफर का भरपूर लुत्फ

कहां रुकें?

जीभी में बहुत सारे वूडन हाउस हैं. यह झोपड़ी के आकार के होते हैं और इसकी बालकनी से आप पहाड़ों का खूबसूरत व्यू देख सकते हैं. यह आपका ट्रिप और यादगार बन जाता है. इसके अलावा चाहें, तो होटल में भी रुक सकते हैं.

ये भी पढ़ें: प्राचीन भारत से रूबरू होना चाहते हैं तो इन गांवों का करें रुख, जानें इनकी खासियत

किस किस जगह घूम सकते हैं?

जीभी में आप वॉटर फॉल घूम सकते हैं. मज़ेदार बात यह है कि यहां आपको ट्रेक करके जाना पड़ेगा. यह ट्रेक काफी एडवेंचर से भरपूर अनुभव होने वाला है. यहां कई पॉपुलर कैफे और रेस्टोरेंट हैं, जहां आप फैमिली या फ्रेंड्स के साथ क्वॉलिटी टाइम स्पेंड कर सकता हूं. कुछ पॉपुलर कैफे हैं कैफे, रिवर, बैरेट.

इसके अलावा आप जालोरी पास पर हाइकिंग कर सकते हैं और सेरोलसर लेक का भी आनंद ले सकते हैं. इसके अलावा शेष नाग महाराज मंदिर और कैंप और कॉटेज में भी जा सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Manali tourism, Travel, Travel Destinations