होम /न्यूज /जीवन शैली /पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोगों के लिए 'जन्नत' हैं ये 4 डेस्टिनेशंस, दीवाना बना देंगे अद्भुत नजारे

पैराग्लाइडिंग के शौकीन लोगों के लिए 'जन्नत' हैं ये 4 डेस्टिनेशंस, दीवाना बना देंगे अद्भुत नजारे

पैराग्‍लाइडिंग का क्रेज युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. (Image-Canva)

पैराग्‍लाइडिंग का क्रेज युवाओं में तेजी से बढ़ रहा है. (Image-Canva)

Wonderful Places For Paragliding: भारत में कई पैराग्‍लाइडिंग स्‍पॉट हैं, जहां लुत्फ उठाने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इन जगहों पर खूबसूरत वादियों और झरनों का दीदार किया जा सकता है.
पैराग्‍लाइडिंग करने के लिए मौसम के अनुसार डेस्टिनेशन चुननी चाहिए.

Wonderful Places For Paragliding In India: परिवार और दोस्‍तों के साथ वीकेंड पर कुछ एडवेंचरस करने का प्‍लान बना रहे हैं, तो एडवेंचर डेस्टिनेशन जाने का प्लान बना सकते हैं. यहां पर आप खूबसूरत नजारों के साथ पैराग्‍लाइडिंग का लुत्फ उठा स‍कते हैं. भारत में कई पैराग्‍लाइडिंग स्‍पॉट हैं, जहां पैराग्लाइडिंग का आनंद उठाने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. पैराग्‍लाइडिंग का क्रेज युवाओं में ज्यादा देखने को मिलता है. यही वजह है कि हिल स्‍टेशन्‍स पर वीकेंड पर युवाओं की अच्‍छी खासी भीड़ देखी जा सकती है. उत्‍तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश तक कई ऐसे एडवेंचर डेस्टिनेशन हैं, जहां पर पैराग्‍लाइडिंग की जाती है. पैराग्‍लाइडिंग करने के लिए पहले से बुकिंग की जाती है. इसलिए प्‍लान करने से पहले जानकारी हासिल करना जरूरी है. आपको पैराग्लाइडिंग की 4 फेमस जगहों के बारे में बता रहे हैं.

बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश की पहाडि़यों में बसा छोटा सा शहर जिसे बीर बिलिंग के नाम से जाना जाता है. बीर बिलिंग पैराग्‍लाइडिंग स्पोर्ट्स के लिए काफी फेमस है. यहां बड़ी तादात में लोग पैराग्‍लाइडिंग के लिए आते हैं. यहां बीर लैंडिंग पॉइंट और बिलिंग टेक-ऑफ पॉइंट पर पैराग्‍लाइडिंग का मजा ले सकते हैं.



पंचगनी
, महाराष्‍ट्र
पंचगनी एक बेहद खूबसूरत हिल स्‍टेशन है. यहां पर पैराग्‍लाइडिंग, फ्लाइंग और ट्रेनिंग कराई जाती है. पंचगनी में कई टेक ऑफ प्‍वाइंट्स हैं जैसे खिंगर, भीलर और तपोला. जो लोग पहले से पैराग्‍लाइडिंग जानते हैं उन्‍हें सोलो जम्‍प करने का मौका भी दिया जाता है. पंचगनी जाने से पहले एडवांस बुकिंग पर एक बार जरूर नजर मार लें.

ये भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

नंदी हिल्स, बेंगलुरु
बेंगलुरु के पास स्थित नंदी हिल्‍स पैराग्‍लाइडिंग के लिए फेमस है. समुद्र तल से लगभग 1400 मीटर की ऊंचाई से वादियों का खूबसूरत नजारा देखते ही बनता है. पैरोग्‍लाइडिंग के अलावा यहां पर कई स्‍काई एक्टिविटी कराई जाती हैं. बेंगलुरु के पास होने ही वजह से यहां युवाओं का तांता लगा रहता है.

ये भी पढ़ें: पहली बार हवाई सफर को लेकर न हों नर्वस, बस इन बातों का रखें खास ख्याल

शिलान्‍ग, मेघालय
मेघालय एक बेहद खूबसूरत स्‍टेट है जो ऊंची पहाडि़यों से ढका हुआ है. यहां पैराग्‍लाइडिंग करते वक्‍त कई लैंडस्‍केप, माउंटेन और झरने दिखाई देते हैं. यहां गर्मियों के मौसम में पैराग्‍लाइडिंग करना अधिक सुरक्षित माना जाता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Himachal, Lifestyle, Travel, Uttarakhand Tourism

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें