होम /न्यूज /जीवन शैली /घूमना चाहते हैं धार्मिक स्थल तो पहुंचें वाराणसी, गंगा किनारे मिलेगा सुकून

घूमना चाहते हैं धार्मिक स्थल तो पहुंचें वाराणसी, गंगा किनारे मिलेगा सुकून

वाराणसी को बाबा विश्वनाथ की नगरी भी कहा जाता है. (Image-Canva)

वाराणसी को बाबा विश्वनाथ की नगरी भी कहा जाता है. (Image-Canva)

संस्कृति प्रेमियों की दुनियाभर में कोई कमी नहीं है. संस्कृति की जड़ों से जुड़े भारत में न जाने कितने ऐसे शहर हैं, जो अपने ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

वाराणसी का काशी विश्वनाथ मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है.
यहां के गंगा घाटों पर आपको अद्भुत नजारे देखने को मिलेंगे.

Cultural City Varanasi: हमारा देश संस्कृति की उन मोतियों में पिरोया गया है, जिसके हर मोती की अपनी अलग खूबसूरती है. गंगा के किनारे मिलने वाला सुकून चाहिए या खुली हवा में खुशियां, ये सब कुछ भारत में ही मिलेगा. देखा जाए तो भारतीय संस्कृति से प्यार करने वालों की कोई भी कमी नहीं है. किसी को यहां के मंदिर भाते हैं, तो किसी को गंगा आरती. संस्कृति से जुड़ी वाराणसी की भूमि उन्हीं का हिस्सा है. बाबा काशी विश्वनाथ की धरती कहे जाने वाले वाराणसी के कण-कण में शंकर हैं. वाराणसी शहर का इतिहास उसका धर्म और कला दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने की ताकत रखता है. वाराणसी में कुछ ऐसी सांस्कृतिक जगहें भी हैं, जिसे देखने के लिए आपको वाराणसी घूमने का प्लान जरूर करना चाहिए.

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी
वाराणसी के इतिहास का सबसे पुराना विश्वविद्यालय बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय है. 1350 एकड़ में फैला ये विश्वविद्यालय पूरे एशिया का सबसे बड़ा शैक्षिक संस्थान है.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेहतरीन है सतपुड़ा नेशनल पार्क

इंटरनेशन म्यूजिक सेंटर आश्रम
वाराणसी के दशाश्वमेध रोड के पास स्थिति बंगाली तोला की तंग गलियों में इंटरनेशन म्यूजिक सेंटर आश्रम आकर्षण का केंद्र है. इस आश्रम को संगीतकारों का परिवार चलाता है.

रामनगर किला और म्यूजियम
रामनगर किला और म्यूजियम वाराणसी के तुलसी घाट के पास स्थित है. यहां राजाओं के इतिहास का भंडार देखने को मिल जाएगा. अगर आपका सूर्यास्त देखने का दिल करे तो 17वीं शताब्दी में बने इस किले से देख सकते हैं. 

वाराणसी के खूबसूरत घाट
बाबा की नगरी काशी विश्वनाथ में गंगा के किनारे आधे चन्द्रमा की तरह दिखने वाला घाट भी है. जहां दिन से लकर रात तक चहल-पहल बरकरार रहती है.

शाम की गंगा आरती
वाराणसी के गंगा घाटों में शाम की आरती पूरी दुनिया भर में प्रसिद्ध है. जो हर शाम को करीब पांच घाटों पर की जाती है. 

इसे भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

सारनाथ
सारनाथ बौद्ध तीर्थ स्थल के नाम से जाना जाता है. सारनाथ पूरी दुनियाभर के लोगों को आकर्षित करता है. यहीं से गौतम बुद्ध ने सबसे पहले अपने धर्म का उपदेश दिया था.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel, Varanasi Temple

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें