मुन्नार: यहां की पहाड़ियों पर खिलता है नीलकुरिंजी फूल, जिंदगी में एक बार घूमने जरूर जाएं

आज हम आपको दक्षिण भारत के एक ऐसे शहर के बारे में बतायेंगे जो बेहद खास है. यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं जिन पर एक बेहद खास फूल उगता है. ये फूल 12 साल में एक बार खिलता है

News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:17 PM IST
मुन्नार: यहां की पहाड़ियों पर खिलता है नीलकुरिंजी फूल, जिंदगी में एक बार घूमने जरूर जाएं
आज हम आपको दक्षिण भारत के एक ऐसे शहर के बारे में बतायेंगे जो बेहद खास है. यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं जिन पर एक बेहद खास फूल उगता है. ये फूल 12 साल में एक बार खिलता है
News18Hindi
Updated: August 9, 2019, 8:17 PM IST

यूं तो भारत में घूमने के लिए हजारों जगहें हैं लेकिन भारत का दक्षिणी हिस्सा बेहद खास है. यहां की संस्कृति आपको भारतीयता का अहसास करायेगी. यहां की सादगी आपको भारत की आत्मा से जोड़ेगी. दक्षिण भारत के अलग - अलग राज्यों में अलग - अलग भाषाएं बोली जाती हैं, अलग-अलग परंपरायें और अलग-अलग रहन-सहन है.


अगर आप सोलो ट्रिप या अपने परिवार के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो बरसात के बाद आपके लिए दक्षिण भारत बेस्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. दक्षिण भारत के आखिरी छोर पर स्थित केरल अद्भुत प्रदेश है. चारों तरफ समंदर का पानी,बीच में बसे शहर आपको अद्भुत अहसास दिलाते हैं.


आज हम आपको दक्षिण भारत के एक ऐसे शहर के बारे में बतायेंगे जो बेहद खास है. यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ हैं जिन पर एक बेहद खास फूल उगता है. ये फूल 12 साल में एक बार खिलता है. आखिरी बार ये फूल पिछले साल यहां की पहाड़ियों पर उगा था.


जी हां, हम बात कर रहे हैं केरल के शहर मुन्नार की. मुन्नार घूमने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन हैं. मुन्नार तीन पर्वत श्रृंखलाओं ( मुथिरपुझा, नल्लथन्नी और कुंडल) के संगम पर स्थित है. इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 1600 मीटर है. अगर आप केरल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप मुन्नार जरूर आइये. वैसे सितंबर और अक्टूबर यहां के लिए बेस्ट टाइमिंग है. वैसे मुन्नार में घूमने के लिए बहुत सी जगहें हैं, लेकिन आज बात कुछ खास चीजों की करते हैं.



नीलकुरिंजी फूल- यहां पर 12 साल में एक बार नीलकुरिंजी फूल खिलता है.  इस खूबसूरत फूलों के खिलने की वजह से ही यहां की पहाड़ियों का रंग नीला हो जाता है. जिस कारण इन पहाड़ों को नीलगिरी नाम दिया गया.


टी म्यूजियम- अगर आप मुन्नार जा रहे हैं तो आप टी म्यूजियम जरूर जायें. पर्यटकों के लिए इसे साल2005 में टाटा के प्रयास से खोला गया. टाटा टी के प्रबंधक चाहते थे कि वो आम लोगों को चाय के बगान और उसके बनने की विधि दिखाये.


 कथकली डांस- कथकली नृत्य तो आपने देखा ही होगा, लेकिन क्या आपने सामने बैठकर स्टेज पर होते हुए देखा है. मुन्नार में आपकी ये ख्वाहिश पूरी हो सकती है. यहां अनेकों ऐसे ग्रुप हैं जो स्टेज शो करते हैं. थिरुमनी कल्चर सेंटर मुन्नार में ही जहां आप हर शाम कथकली डांस का आनंद ले सकते हैं. इसमें नृत्य के जरिये कहानी कही जाती है.


Loading...

 वॉटरफाल - अगर आप वॉटरफाल देखना चाहते हैं तो मुन्नार आपके लिए बेस्ट जगह है. यहां कई वॉटरफाल हैं जहां आप इसका आनंद ले सकते हैं. यहां मैगी हिल्स और अट्टूकल फाल्स है जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है.


 इराविकुलम नेशनल पार्क- अगर आपको वाइल्ड लाइफ का शौक़ है तो आप मुन्नार भी जा सकते हैं. यहां आप तरह-तरह के हाथी और दूसरे जानवर देख सकते हैं.


 कोलुक्कुमलई टी स्टेट- यहां दुनिया की सबसे ज्यादा ऊंचाई पर चाय के बगान हैं. कोलुक्कुमलई टी स्टेट समुंद्र तल से7900 फीट की ऊंचाई पर है, जहां आप चाय के बगान देख सकते हैं.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यात्रा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 8:17 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...