होम /न्यूज /जीवन शैली /वैष्णों देवी जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों की सैर करके ट्रिप को बनाएं यादगार

वैष्णों देवी जाने का बना रहे हैं प्लान, तो इन जगहों की सैर करके ट्रिप को बनाएं यादगार

वैष्णों देवी की ट्रिप के दौरान  सिहाड़ बाबा मंदिर के दर्शन कर सकते हैं-Image-Canva

वैष्णों देवी की ट्रिप के दौरान सिहाड़ बाबा मंदिर के दर्शन कर सकते हैं-Image-Canva

वैष्णों देवी धाम देश के मशहूर तीर्थ स्थलों में से एक है. ऐसे में हर साल लाखों की तादाद में सैलानी वैष्णों देवी के दर्शन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

कटरा से 17 किलोमीटर दूर बाबा धनसर का मंदिर भी जम्मू कश्मीर के फेमस मंदिरों में से एक है.
कटरा से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित देवी पिंडी का मंदिर भी माता वैष्णों देवी का ही पवित्र स्थल है.

Famous temples near vaishno devi dham: जम्मू और कश्मीर में स्थित वैष्णों देवी का नाम देश के मशहूर तीर्थ स्थलों में शुमार है. जिसके चलते वैष्णों देवी में साल भर भक्तों की भीड़ लगी रहती है. लेकिन क्या आप वैष्णों देवी धाम (Vaishno devi dham) के आस-पास मौजूद कुछ फेमस जगहों के बारे में जानते हैं. जी हां, अगर आप भी इस बार वैष्णों देवी धाम जा रहे हैं तो दर्शन के बाद कुछ जगहों की सैर करके आप अपने सफर को खास बना सकते हैं.

वैष्णों देवी जाने वाले ज्यादातर लोग कटरा से लगभग 12 किलोमीटर की ट्रेकिंग करते हुए त्रिकुट पर्वत पर स्थित माता की गुफा के दर्शन करते हैं और फिर घर वापस लौट जाते हैं. हालांकि अगर आप वैष्णों देवी घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो यहां पर मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों को एक्सप्लोर करके आप अपनी ट्रिप को बेस्ट और यादगार बना सकते हैं.

सिहाड़ बाबा का मंदिर

वैष्णों देवी की ट्रिप के दौरान आप सिहाड़ बाबा मंदिर के दर्शन कर सकते हैं. सिहाड़ बाबा मंदिर पहाड़ों के बीच खूबसूरत लोकेशन पर स्थित है. वहीं मंदिर के पास मौजूद झरना यहां की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है. हालांकि पर्यटकों को झरने में नहाने की अनुमति नहीं है. मगर झरने से थोड़ी दूर पर आप स्नान का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Heritage Villages: सिर्फ शहर ही नहीं, इन हेरिटेज गांवों की भी करें सैर, घूमकर खुश हो जाएगा दिल

नौ देवी मंदिर

वैष्णों देवी से 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित नौ देवी का मंदिर काफी हद तक माता वैष्णों देवी की गुफा से मिलता-जुलता है. यहां आने वाले सभी भक्त वैष्णों देवी की गुफा से निकलने के बाद नौ देवी के दर्शन करते हैं. ऐसे में वैष्णों देवी की सैर के साथ आप नौ देवी मंदिर का भी रुख कर सकते हैं.

बाबा धनसर मंदिर

कटरा से 17 किलोमीटर दूर बाबा धनसर का मंदिर भी जम्मू कश्मीर के फेमस मंदिरों में से एक है. बाबा धनसर का मंदिर लगभग 200 मीटर की गहराई में मौजूद है. मान्यता है कि जब भगवान शिव ने माता पार्वती को अमर कथा सुनाने के लिए अमरनाथ का रुख किया था. तभी उनका शेषनाग अनन्तनाग में गिर गया था. जिससे शेषनाग के पुत्र धनसर का जन्म हुआ था.

ये भी पढ़ें: ट्रैवल पैकेज बुक करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, बजट में बेस्ट पैकेज चुनने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

बाबा जित्तो का मंदिर

बाबा जित्तो का मंदिर जम्मू से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मान्यता है कि क्रांतिकारी किसान रहे बाबा जित्तो वैष्णों माता के बहुत बड़े भक्त भी थे. जिसके चलते माता ने बाबा जित्तो को 1 साल के अंदर 7 अलग-अलग मौसम में बारिश होने का आशीर्वाद दिया था. वहीं सदियों बाद भी इस इलाके में बरसात का यही सिलसिला जारी है.

देवी पिंडी के दर्शन करें

कटरा से 8 किलोमीटर दूर स्थित देवी पिंडी का मंदिर भी माता वैष्णों देवी का ही पवित्र स्थल है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माता साल का कुछ समय इस मंदिर में भी व्यतीत करती हैं. वहीं तीन घंटे की ट्रैकिंग करके आप आसानी से देवी पिंडी के दरबार में पहुंच सकते हैं.

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें