होम /न्यूज /जीवन शैली /मानसून में प्लान कर रहे हैं हनीमून, तो कोडैक्क्नाल का ट्रिप बनाएं

मानसून में प्लान कर रहे हैं हनीमून, तो कोडैक्क्नाल का ट्रिप बनाएं

हनीमून के लिए जाएं कोडैक्क्नाल image / canva

हनीमून के लिए जाएं कोडैक्क्नाल image / canva

बारिश के मौसम में हनीमून पर जाने वाले कपल्स के लिए कोडैक्क्नाल एक अच्छी जगह हो सकती है. इसके बारे में आपको जानना ज़रूरी ...अधिक पढ़ें

Kodaikanal tourist places: बारिश का मौसम आते ही चारों तरफ हरियाली छा जाती है. कपल्स क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करने के साथ-साथ एक-दूसरे के लिए नेचर से जुड़ी कोई खास जगह जाना पसंद करते हैं. गर्मी शादियों का मौसम होता है, इसके तुरंत बाद मानसून के दौरान कई कपल्स अपना हनीमून प्लान करते हैं.

हालांकि न्यूली मैरिड कपल के लिए ये बड़ा टास्क होता है कि कहां जाएं ये डिसाइड करना. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कोडैक्क्नाल की कुछ जगहों के बारे में, जो आपके लिए एक हॉट डेस्टिनेशन हो सकता है. अगर आप जाएंगे, तो मानसून और भी रोमांटिक हो जाएगा. यहां कैसे जाएं, कहां है ये जगह और खर्चा क्या आएगा, वो सब आपको हम यहां बताएंगे.

ये भी पढ़ें: जून में घूमने के लिए बेस्ट हैं देश के ये टूरिस्ट डेस्टिनेशन, ऐसे लें गर्मी की छुट्टियों का मजा

कोडैक्क्नाल भारत के तमिलनाडु राज्य का एक शहर है. अगर इस शहर के इतिहास में आपको दिलचस्पी है तो आपको बताएं, इस शहर का उल्लेख ईसा पूर्व के तमिल संगम साहित्य में भी पाया जाता है. इतिहास बताता है कि, पलानी हिल्स के आसपास के क्षेत्र में उस समय पेलियन्स और पुलयन्स नाम वाले आदिम जनजाति के लोग रहते करते थे. जब भारत में अंग्रेजी हुकूमत आई तो 1845 ई. में अंग्रेजों ने यहां पर हिल स्टेशन स्थापित किया. अंग्रेजों के समय की बात करें, तो उस वक्त अंग्रेज अफसरों और उनके परिवार के लिए यह जगह बिल्कुल मुफीद हुआ करती थी. गर्मियों में ज़्यादातर अंग्रेज अफसर परिवार के साथ और अपनी पत्नी या प्रेमिका के साथ इस हिल स्टेशन पर आया करते थे.

ये भी पढ़ें: पहली बार लाइफ पार्टनर के साथ जा रहे हैं सफर पर तो इन बातों का जरूर रखें ख्याल
कौन सा समय है बेस्ट?

क्यों खास है कोडैक्क्नाल?
यहां एक खास तरह का कुरिन्‍जी फूल पाया जाता है. जब ये खिलता है तो कोडैक्क्नाल की खूबसूरती बढ़ जाती है. कहते हैं कि ये फूल बारह वर्षों में एक बार खिलता है. जून-जुलाई का महीना यहां घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है. इस वक्त यहां प्रकृति अपने सबसे सुंदरतम रूप में नजर आती है. पहाड़ियां, बड़े बड़े चट्टान, झील, झरने, फलों के बाग, और हरे भरे दृश्य आपको जून-जुलाई के महीने में देखने को मिलेंगे. अगर आप कपल के तौर पर जाएं, तो शायद सबसे खूबसूरत वक्त आप अपने पार्टनर के साथ यहां गुजारेंगे.

कोडैक्क्नाल की कुछ खास जगहें
– ब्रायंट पार्क: खूबसूरत ब्रायंट पार्क में आपको सुंदर और कई वैरायटी वाले फूल देखने को मिलेंगे.

– सोलर फिजिकल लैबोरेट्री: यहां पर स्थित देश की एकमात्र सोलर फिजिकल लेबोरेट्री भी आप देख सकते हैं.

– कोकर्स वॉक: कोकर्स वॉक के नजारे देखने लायक हैं.

– कोडैक्क्नाल झील: इसके प्रमुख आकर्षणों में सितारे के आकार में बनी कोडैक्क्नाल झील है, जो अलग दुनिया का एहसास करवाती है.

– बोट क्लब: यह अंग्रेजों के जमाने से है, जैसे समुद्र में याच पर पार्टी की जाती है कुछ वैसा ही ये भी होता है.

– कुरिंजी अंडवार मंदिर: भगवान मुरुगन को समर्पित कुरिंजी अंडवार मंदिर से कोडैक्क्नाल को गले लगाते पर्वतों की छटा शानदार होती है, इस दृश्य को बिना देखे आप आ ही नहीं सकते हैं.

– ग्रीन वैली, पिलर रॉक्स और बियर शोला फॉल्स: स्पॉट के रूप में ग्रीन वैली, पिलर रॉक्स और बियर शोला फॉल्स जैसी कई बेहतरीन जगहें हैं.

– वैगाई बांध: ग्रीन वैली से दिखाई देने वाला वैगाई बांध का नजारा अपने आप में अद्भुत होता है.

– शेन बागनूर म्यूजियम: शेन बागनूर म्यूजियम भी देखने लायक जगह है. इस म्यूजियम की पहचान अंतराष्ट्रीय स्तर पर है.

पहुंचने के लिए अलग-अलग माध्यम है. आप हवाई और सड़क दोनों रास्तों के ज़रिए यहां पहुंच सकते हैं. बेहतर रहेगा कि किसी ट्रैवल कंपनी का सहारा लेकर जाएं. नजदीकी हवाई अड्डा मदुरै में है, जो कि महज 120 किमी दूर है. रेल से आ रहे हैं, तो कोडैक्क्नाल रोड सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन रहेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Travel

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें