Home /News /lifestyle /

make a budget plan to bharatpur of rajasthan which is full of beauty and artistry in hindi

खूबसूरती और कलात्मकता से भरा है राजस्थान का भरतपुर, दिखेंगे मनमोहक नजारे

भरतपुर खूबसूरती और कलात्मकता का संगम है. (Image-Canva)

भरतपुर खूबसूरती और कलात्मकता का संगम है. (Image-Canva)

अगर खूबसूरत नजारों को देखने के साथ भारत की अलग-अलग संस्कृति और कलात्मकता को देखना चाहते हैं तो राजस्थान के भरतपुर का टूर प्लान कर सकते हैं. यहां आप कम बजट में भी घूम सकते हैं.

हाइलाइट्स

भरतपुर अपने ऐतिहासिक किलों के लिए भी मशहूर है.
यहां कई ऐसी जगह हैं, जहां पर शानदार व्यू दिखते हैं.

Travel To Bharatpur– वाइल्ड लाइफ और पशु पक्षियों के काफी शौकीन हैं तो भरतपुर जाने का प्लान कर सकते हैं. यहां कई तरह की प्रजातियों के पक्षी, फ्लोरा और फौना मिलने के साथ-साथ नेशनल पार्क जैसी जगहों पर भी घूमने का मौका मिल सकता है. भरतपुर केवल जंगलों और वाइल्ड लाइफ के लिए ही नहीं जाना जाता है, बल्कि यह अपने इतिहास के लिए भी प्रसिद्ध है. यहां मौजूद कई किले आपको प्राचीन भारत की झलक दे सकते हैं. यहां की कलात्मकता भी आपका मन पूरी तरह से मोह लेने वाली है. दिल्ली से यह जगह ज्यादा दूर भी नहीं है इसलिए खुद के व्हीकल से भी जा सकते हैं या फिर बस आदि में भी यहां जा सकते है. आइए जानते हैं कि भरतपुर में कौन कौन सी जगहों पर जाया जा सकता है.

भरतपुर जाने का बेस्ट समय
यहां जाने का बेस्ट समय अक्टूबर से मार्च है. इस समय यहां का नेशनल पार्क पूरी तरह देखने लायक होता है क्योंकि सभी प्रवासी पक्षी यहां पहुंचने लगते हैं. इस मौसम में यहां का मौसम में थोड़ा ठीक हो जाता है और इतनी ज्यादा गर्मी भी नहीं होती.

इसे भी पढ़ेंः मानसून में प्लान कर रहे हैं हनीमून, तो कोडैक्क्नाल का ट्रिप बनाएं

इन जगहों पर जरूर घूमें
लोहरागढ़ के किले में महल खास, किशोरी महल, मोती महल और कोठी खास जैसे मॉन्यूमेंट्स हैं. भरतपुर की खूबसूरती का दीदार करने के लिए इन जगहों को देखने जरूर जाएं. क्योलेडिओ घाना नेशनल पार्क, भरतपुर का मुख्य आकर्षण है. यह जगह इसी पार्क के लिए ज्यादा प्रसिद्ध है. यहां के सरकारी म्यूजियम में पत्थर के स्कल्पचर, सिक्के, हथियार, टेराकोटा के आइटम्स जैसी चीजें देखने के लिए जा सकते हैं. लक्ष्मण मंदिर और गंगा मंदिर जैसी खूबसूरत जगह पर जाकर धार्मिक खूबसूरती का भी आनंद लिया जा सकता है. जवाहर बुर्ज पर जा सकते हैं जो जाट शासकों ने अपनी जीत की खुशी में बनवा रखे हैं. ढोलपुर पैलेस को देख सकते हैं, जिसे राज महल पैलेस भी कहा जाता है.

इसे भी पढ़ेंः ‘जन्नत’ नजर आते हैं केरल के ये 5 टूरिस्ट प्लेस, तस्वीरें देखकर सब भूल जाएंगे

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tourism, Travel Destinations

अगली ख़बर