होम /न्यूज /जीवन शैली /

पहाड़ों के हसीन नजारों के लिए फेमस है धनौल्टी, सुरमई मौसम बना देगा दीवाना

पहाड़ों के हसीन नजारों के लिए फेमस है धनौल्टी, सुरमई मौसम बना देगा दीवाना

धनौल्टी की खूबसूरती आपको हैरान कर देगी. (image- canva)

धनौल्टी की खूबसूरती आपको हैरान कर देगी. (image- canva)

धनौल्टी मसूरी से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर बसा धनौल्टी घूमने के लिए बेहतरीन विकल्प है. यहां के प्राकृतिक नजारे आपका दिल जीत लेंगे.

हाइलाइट्स

प्रकृति का दीदार धनौल्टी में बेहद करीब से किया जा सकता है.
पहाड़ों पर बसा यह टूरिस्ट डेस्टिनेशन लोगों को खूब भाता है.

Mountain trip to Dhanaulti: उत्तराखंड की ऊंची और सुंदर वादियों में बसा एक बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थल है धनौल्टी. यहां जाकर यात्रियों को प्रकृति के अद्भुत नजारे देखने को मिलते हैं. शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर बसा धनौल्टी घूमने के लिए बेहतरीन विकल्प है. देहरादून और मसूरी से निकलकर धनौल्टी लगभग 60 किलोमीटर दूर 2286 मीटर ऊंची पहाड़ी पर बसा हुआ है, जहां आप मसूरी से कई साधनों की मदद से पहुंच सकते हैं. धनौल्टी में देखने के लिए कई लोकप्रिय स्थान हैं. यहां कई अच्छे होटल हैं, जहां रहकर आप प्रकृति की गोद में होने का एहसास कर सकते हैं. धनौल्टी में कई ऐसे स्पॉट हैं जहां से आप सीधा हिमालय की अद्भुत पहाड़ियों को देख सकते हैं. सर्दियों के मौसम में तो धनौल्टी बर्फ से ढका हुआ सुंदर लगता ही है लेकिन मानसून यात्रा भी बेहद यादगार रहेगी.

ये भी पढ़ें- फैमिली ट्रिप के लिए शानदार जगह है चंडीगढ़, नाइटलाइफ कर सकते हैं एंजॉय

धनौल्टी में क्या है खास?
धनौल्टी किसी जन्नत से कम नहीं है क्योंकि यहां मौसम बदलते वक्त नहीं लगता है. आपको एक ही समय में बारिश, धूप या धुंध यहां आसानी से देखने को मिल जाएगी. धनौल्टी अपने अंदर प्राकृतिक सुंदरता को समाए हुए हैं. धनौल्टी जाकर आप कई तरह के एडवेंचर कैंप में शामिल हो सकते हैं. जहां कई तरह के एडवेंचर कराए जाते हैं जो आपको यादगार और थ्रिलिंग एक्सपीरियंस देते हैं. धनौल्टी की ट्रिप सही मायने में प्रकृति से जुड़े रहने का एहसास करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है.

सबसे खास है धनौल्टी का इको पार्क
लगभग 13 हेक्टेयर में फैला हुआ इको पार्क धनौल्टी का सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थान है. धनौल्टी के इको पार्क में जाकर कई तरह के वनस्पति और पेड़ पौधे देखने को मिलते हैं. इको पार्क में बच्चों के खेलने के लिए भी बहुत कई तरह के गेम्स है जो बच्चों को काफी पसंद आते हैं. इको पार्क की सबसे खास बात है कि इसका विकास करने में वहां के नागरिकों का बहुत बड़ा योगदान है, इको पार्क में आने वाले पर्यटक भी वहा अपने नाम के पौधे लगाकर जाते हैं. आप धनौल्टी में किसी भी मौसम में जा सकते हैं, यहां का सूर्य उदय और सूर्यास्त मनमोहक होता है.

ये भी पढ़ें: बच्चों के साथ कर रहे हों ट्रैवल, तो यात्रा को इस तरह से बनाएं सुखद

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tour and Travels, Travel, Travel Destinations

अगली ख़बर