होम /न्यूज /जीवन शैली /Nagaland Travel Guide: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

Nagaland Travel Guide: नगालैंड घूमने की कर रहे हैं प्लानिंग तो ये 5 जगहें सफर बनाएंगी यादगार

नगालैंड की इन खूबसूरत जगहों पर बिताएं छुट्टियां.

नगालैंड की इन खूबसूरत जगहों पर बिताएं छुट्टियां.

Nagaland Travel Guide: सेवन सिस्टर्स में शामिल प्राकृतिक नज़ारों से भरपूर नगालैंड छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहद शानदा ...अधिक पढ़ें

Nagaland Travel Guide: सेवन सिस्टर्स में से एक नगालैंड (Nagaland) अपनी प्राकृतिक खूबसूरती की वजह से पर्यटकों को काफी पसंद आता है. यहां की संस्कृति और व्यजंनों के लिए भी टूरिस्ट यहां आना पसंद करते हैं. हाल ही में ये प्रदेश नगालैंड सरकार के मंत्री तेमजेन इमना (Temjen Imna Along) के दिए गए दो दिलचस्प बयानों की वजह से भी काफी सुर्खियों में आया है. मंत्री तेमजेन का अपनी छोटी आंखों को लेकर दिया गया बयान और अपनी शादी को लेकर कही बात का वीडियो काफी वायरल हो चुका है. आप अगर नगालैंड घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं और अब तक तय नहीं कर सके हैं कि प्रदेश के किस हिस्से में अपनी छुट्टियां बिताएं तो आज हम नगालैंड की कुछ खास जगहों के बारे में बताएंगे जहां आप अपनी छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं.

नगालैंड में इन जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

1. कोहिमा (Kohima) – नगालैंड की राजधानी कोहिमा अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए भी काफी प्रसिद्ध् है. कोहिमा को केवीरा के नाम से भी जाना जाता है. कोहिमा चारों ओर पहाड़ियों से घिरा है और नेचर लवर्स के लिए ये जगह बेहद खास है. ये स्थान समुद्र तल से 1500 मीटर से ज्यादा की ऊंचाई पर स्थित है. आप यहां अपनी फैमिली के साथ यादगार छुट्टियां बिता सकते हैं. यहां कोहिमा म्यूज़ियम, कोहिमा वॉर सिमेट्री सहित अन्य स्थानों की विजिट की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें: पहाड़ों की कर चुके हैं सैर तो इस बार केरल की ट्रिप करें एन्जॉय, जानें पूरा टूरिस्ट गाइड प्लान

2. खोनोमा ग्रीन विलेज (Khonoma Green Village) – नगालैंड के खोनोमा ग्रीन विलेज को एशिया का पहला ग्रीन विलेज माना जाता है. यहां की खूबसूरती किसी का भी मन खुश करने के लिए काफी है. इस गांव में मौजूद घरों को प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग कर बनाया गया है. 700 साल पुराने इस गांव में कदम-कदम पर मौजूद हरियाली आपकी छुट्टियों को खुशनुमा बनाने के लिए काफी है.

3. मोकोकचुंग (Mokokchung) – नगालैंड में प्राकृतिक नजारों से भरपूर एक और जगह है मोकोकचुंग. कहते हैं कि नगालैंड का ट्रिप मोकोकचुंग को घूमे बिना कुछ अधूरा सा रह जाता है. यहां का जिला संग्रहालय और एंटीक्स को देखना मन को सुकून देना वाला है.

इसे भी पढ़ें: लद्दाख जाएं तो इन टूरिस्ट डेस्टिनेशंस पर पहुंचें, मिलेगा प्रकृति का खूबसूरत नज़ारा

4. दीमापुर (Dimapur) – नगालैंड के मुख्य शहरों में से एक दीमापुर की सीधी एयर कनेक्टिविटी इसे पर्यटकों की पसंदीदा जगह बना देती है. यहां के खूबसूरत नजारे फैमिली के साथ देखना काफी रोचक अनुभव हो सकता है. यहां की हसीन वादियां आपको एक अलग ही दुनिया का अहसास कराने के लिए काफी हैं.

5. बेनरेऊ (Benreu) – नगालैंड की आज भी कई जगहें ऐसी हैं जो पर्यटकों की ओर से पूरी तरह से एक्सप्लोर नहीं की गई हैं. ऐसी ही एक जगह है पेरेन जिले में स्थित बेनरेऊ. आप अगर नई-नई जगहों पर जाने का शौक रखते हैं और थोड़े एडवेंचरस भी हैं तो आप यहां आकर नागा संस्कृति और उनके सादे जीवन को देख सकते हैं. ये समुद्र तल से 1950 मीटर ऊंचा स्थान है.

Tags: Lifestyle, Nagaland, Travel

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें