पाकिस्तान के ये वादियां हैं बेहद खूबसूरत, यहां घूमने का बना लें प्लान

पाकिस्तान बेहद खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है. यहां की हरियाली, पहाड़ियां, नदियां, वादियां किसी का भी मन मोह सकती हैं.

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 4:25 PM IST
पाकिस्तान के ये वादियां हैं बेहद खूबसूरत, यहां घूमने का बना लें प्लान
पाकिस्तान के ये वादियां हैं बेहद खूबसूरत, यहां घूमने का बना लें प्लान
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 4:25 PM IST
घूमने के शौक़ीन लोगों के लिए सरहदें मायने नहीं रखती हैं. कई लोगों का सपना होता है वर्ल्ड टूर. अगर आप भारत में पूरा घूम चुके हैं तो अब बारी है अपने पड़ोसी देशों में घूमने की. तो क्यों न शुरुआत पकिस्तान से की जाए. क्या आप जानते हैं कि पाकिस्तान बेहद खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है. यहां की हरियाली, पहाड़ियां, नदियां, वादियां किसी का भी मन मोह सकती हैं. आइए जानते हैं पाकिस्तान की कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में...

1.चिनाब नदी के किनारे बसा मुल्तान बेहद खूबसूरत है. यह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित है. इसे सिटी ऑफ सेंट्स भी कहा जाता है. इसकी वजह है कि यहां तमाम धार्मिक स्थल, मकबरे और मस्जिदों का निर्माण हुआ है. यहां पर प्रह्लाद्पुरी नाम का एक हिन्दू मंदिर भी है. कहा जाता है कि राक्षस राजा हिरण्यकश्यप के बेटे प्रल्हाद ने भगवान नरसिंह के लिए इस मंदिर का निर्माण करवाया था.



2.पाकिस्तान की काघन घाटी भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है. यह मानसेहरा जिले में स्थित है. यह बालकोट से 64 किलोमीटर दूर हैं. यहां की पहाड़ी वादियां, हरे पेड़ पौधे और कल कल बहती नदियां अनायास ही लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींच लेती हैं. यह जगह इतनी खूबसूरत है कि आपका दिल यहीं बस जाने का करेगा.

3.गिलगित बाल्टिस्तान पाकिस्तान के उत्तरतम छोर पर स्थित है. यहां के प्राकृतिक नज़ारे आपका मन मोह लेंगे और आप चाहें तो यहां होने वाली कई रोमांचक एक्टिविटीज में भी भाग ले सकते है. यहां की ऊंची ऊंची पहाड़ियां मन में एक अजीब सा आकर्षण पैदा करती हैं. यहां की हुंजा घाटी भी काफी प्रसिद्ध है. लेकिन इन इलाके में कई जगह संकरे रास्ते भी हैं.

Disclaimer:  इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन्हें प्रयोग में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क अवश्य करें.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...