होम /न्यूज /जीवन शैली /

झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, देख सकेंगे मनमोहक नजारे

झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, देख सकेंगे मनमोहक नजारे

उदयपुर में इतिहास और संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलता है. (Image- Canva)

उदयपुर में इतिहास और संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलता है. (Image- Canva)

उदयपुर की झील और प्राचीन सभ्यता को देखने के साथ यहां का खाना और स्ट्रीट शॉपिंग भी आपकी यात्रा को यादगार बना देगी. उदपुर में कई टूरिस्ट प्लेस हैं, जहां जाकर आप अद्भुत नजारे देख सकते हैं.

हाइलाइट्स

फतेह सागर झील उदयपुर में काफी मशहूर है, यह झील शहर की दूसरी सबसे बड़ी झील है.
सिटी पैलेस पिचोला झील के किनारे बसा हुआ एक महल है जो शानदार महलों में गिना जाता है.

Trip to Udaipur: राजस्थान के कई शहर घूमने के लिहाज से शानदार हैं. ‘झीलों के शहर’ के नाम से मशहूर उदयपुर भारत के लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है. राजस्थान की प्राचीन और पारम्परिक संस्कृति पूरे देश में मशहूर है. उदयपुर में आपको ऐतिहासिक किले, पुराने राजाओं के महल और कोठियों के वास्तुशिल्प देखने का मौका मिलता है. उदयपुर शहर के प्रसिद्ध और उत्कृष्ट शानदार महलों  को देखकर आप भी प्राचीन समय के जीवन का अनुभव कर सकेंगे. यहां कई दर्शनीय स्थल हैं, जो आपकी ट्रिप को यादगार बना देंगे. उदयपुर में आज भी प्राचीन सभ्यताओं और संस्कृतियों को जीवित रखा गया है. यहां का खाना दीवाना बना देगा. उदयपुर जाकर आप कोई एक नहीं बल्कि कई झीलों के प्राकृतिक दृश्य को देख सकते हैं और शाम के समय नाव की सवारी करते हुए सनसेट देखना मनमोहक होता है.

ये भी पढ़ें: बारिश के मौसम में घूमने के लिए बेहतरीन है सतपुड़ा नेशनल पार्क

उदयपुर के प्रमुख दर्शनीय स्थल

सिटी पैलेस: सिटी पैलेस पिचोला झील के किनारे बसा हुआ एक महल है जो कि राजस्थान के सबसे बड़े महलों में गिना जाता है. यह महल महाराणा उदय सिंह के समय से जुड़ी हुई सारी सभ्यताओं का बखान करता है, अगर आप इतिहास को जानने की इच्छा रखते हैं तो यह जगह आपके लिए है.

फतेह सागर झील: फतेह सागर झील उदयपुर में काफी मशहूर है, यह झील उदयपुर की दूसरी सबसे बड़ी झील मानी जाती है. झील के आस पास घूमने के लिए बच्चों के पार्क या रेस्टोरेंट जैसी कई चीजें हैं. झील का नजारा शानदार व मनमोहक है जो आपकी यात्रा को यादगार बना देगा.

इसे भी पढ़ें: पहली बार हिल स्टेशन जाने का बना रहे हैं प्लान? पैक करना न भूलें ये चीजें

इकलिंगजी मंदिर: उदयपुर से लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इकलिंगजी मंदिर कोई आम मंदिर नहीं है बल्कि इसकी अद्भुत वास्तुकला और चांदी से बनी नंदी की मूर्ति बेहद खूबसूरत नजर आती हैं. मंदिर के अंदर भगवान शिव की विशाल चतुर्मुखी मूर्ति विराजमान है.

जग मंदिर पैलेस: संगमरमर और पीले बलुआ पत्थर से बनाया गया जगमंदिर पैलेस बेहतरीन इस्लामिक वास्तुकला का बखूबी बखान करता है, जिसे ‘द लेक गार्डन पैलेस’ भी कहा जाता है. यह आठ विशाल हाथियों की मूर्तियों ने घेर रखा है जिसके चारों ओर झिलमिल आता पानी इसकी सुंदरता की गवाही देता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tourism, Travel

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर