ट्रिप का जरूरत के हिसाब से करें तैयारी, आएगा घूमने का मजा

News18Hindi
Updated: August 9, 2017, 2:15 PM IST
ट्रिप का जरूरत के हिसाब से करें तैयारी, आएगा घूमने का मजा
कुछ बातें आपकी सभी ट्रिप्स में कॉमन होंगी तो अपनी नयी ट्रिप के वक्त उन चीजों और उन बातों को श्रेणीबद्ध करना बिलकुल न भूलें
News18Hindi
Updated: August 9, 2017, 2:15 PM IST
अपने आप को जिंदगी की भागदौड़ से एक ब्रेक देने के लिए घूमने जाना सबसे अचछा विकल्प है. बस बैग उठाइए और निकल जाइए कहीं जहां जाना आपका सपना रहा है. लेकिन रूकिएं जाने से पहले जरा ये तो देख लिजिए कि सारी तैयारियां पूरी हुई है या नहीं.

कपड़े
किसी भी ट्रिप पर कपड़े हमेशा ही एक अहम मसला रहे हैं. देखा जाता है कि लोग किसी भी ट्रिप पर जाने के दौरान हमेशा ही जरूरत से ज्यादा कपड़े ले जाते हैं. हमारा यही सुझाव है कि आप अपने कपड़ों का चयन अपनी ट्रिप के नेचर के अनुरूप करें. इसी प्रकार किसी पहाड़ी स्थान की यात्रा के वक्त आपके पास ट्रैकिंग के लिए अच्छे जूते अवश्य होने चाहिए.

हेल्थ किट

यात्रा के दौरान हल्का खांसी जुखाम होना एक आम बात है लेकिन कभी कभी लापरवाही के चलते व्यक्ति की तबियत ज्यादा खराब हो जाती है. कई बार नयी जगह और मौसम के बदलाव के चलते ही व्यक्ति के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. इसके अलावा चोट लगने का खतरा भी रहता हैं. ऐसे में हेल्थ किट आपके काम आएगी.

All Images Getty


जरूरी कागजात
ट्रिप के वक्त अपने टिकट, पासपोर्ट, पहचान पत्र और वीजा (यदि आप विदेश जा रहे हों) की ढंग से जांच कर लें और उन्हें सहेज के एक अलग बैग में रख लें. आप इन सामानों को जहां भी रखें बस इस बात का ख्याल रखें कि आपने इन्हें ऐसी जगह रखा हो कि ढूँढने पर ये सामान आपको आसानी से मिल सकें.

छोटी- बड़ी जरूरतें
ये देखा गया है कि लोग अपनी ट्रिपों के दौरान मंजन, कंघी, चार्जर जैसी चीजें अपने घर पर ही भूल जाते हैं. हमारा सुझाव है कि आप अपने लिए एक प्रसाधन किट का निर्माण करें और पैकिंग के वक्त सबसे पहले उसे अपने बैग में डालें. इसी के साथ पॉवर बैंक और टॉर्च साथ ले जाना भी समझदारी है.



चैक लिस्ट
कुछ बातें आपकी सभी ट्रिप्स में कॉमन होंगी तो अपनी नयी ट्रिप के वक्त उन चीजों और उन बातों को श्रेणीबद्ध करना बिलकुल न भूलें. जैसे आपके कपड़े, जूते, दवाई, गैजेट, खाना और टिकट इत्यादि. आप एक लिस्ट बनाएं और इन चीजों को अपनी लिस्ट से मिलाएं.
First published: August 9, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर