होम /न्यूज /जीवन शैली /

बारिश का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो शानदार हैं गुजरात के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

बारिश का उठाना चाहते हैं लुत्फ तो शानदार हैं गुजरात के ये 5 टूरिस्ट प्लेस

गुजरात में प्रकृति की सुंदरता देखने का मौका मिलता है.

गुजरात में प्रकृति की सुंदरता देखने का मौका मिलता है.

प्राकृतिक खूबसूरती के लिहाज से गुजरात एक शानदार जगह है. यहां पर आकर आप अपनी ट्रिप को यादगार बना सकते हैं. आज आपको गुजरात के ऐसे ही बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस के बारे में बता रहे हैं. 

हाइलाइट्स

दांडी बीच पर आप अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं.
मानसून के दौरान घूमने के लिए खूबसूरत थोल झील एक बढ़िया विकल्प है.

Gujarat Top Tourist Places: अगर आप मानसून में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो गुजरात आपके लिए ‘परफेक्ट’ डेस्टिनेशन हो सकता है. गुजरात में आपको खूबसूरत समुद्र तटों से लेकर आकर्षक झरने, मनमोहक झीलें और हरे-भरे जंगल देखने को मिल जाएंगे. यहां तमाम ऐसी जगह हैं, जहां पर जाकर आप बारिश का आनंद ले सकते हैं. आज आपको गुजरात की 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आपको प्रकृति की खूबसूरती का एहसास करने का मौका मिल जाएगा.

दांडी बीच (Dandi Beach)
दांडी समुद्र तट गुजरात के सूरत जिले में स्थित है. यह तट ऐतिहासिक दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है. यह तट महात्मा गांधी की 1930 में अंग्रेजों के खिलाफ शुरू की गई दांडी यात्रा का गवाह है. यह बेहद खूबसूरत जगह है जहां आप अपनी फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड कर सकते हैं. सूर्यास्त के समय यहां पर मनमोहक नजारा होता है. शांत वातावरण में इस समुद्र तट पर घूमने के लिए हजारों लोग आते हैं. यहां का नजदीकी एयरपोर्ट सूरत एयरपोर्ट है. आप बस और ट्रेन के जरिए भी यहां तक पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः झीलों के शहर उदयपुर की खूबसूरती बना देगा दीवाना, देख सकेंगे मनमोहक नजारे

सापुतारा (Saputara)
गुजरात के डांग जिला में स्थित सापुतारा हरियाली, जंगलों और अद्भुत झरनों के बीच प्रकृति की गोद में बसा हुआ है. इसे हरियाली का ‘स्वर्ग’ कहा जा सकता है. आप नेचर लवर हैं, तो आपके लिए यह बेस्ट जगह हो सकती है. यह हिल स्टेशन सूरत से 157 किलोमीटर दूर है. इसे गुजरात की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार किया जाता है. आप यहां बस, ट्रेन या फ्लाइट से पहुंच सकते हैं.

विल्सन हिल्स (Wilson Hills)
समुद्र तल से 2500 फीट की ऊंचाई पर स्थित विल्सन हिल्स गर्मी और मानसून के लिए शानदार डेस्टिनेशन माना जाता है. विल्सन हिल्स से समुद्र की झलक देख सकते हैं और यहां से पंगरबाड़ी वन्यजीव अभयारण्य के पास हरे भरे एरिया का व्यू भी नजर आता है. बारिश के मौसम में यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है. यहां पहुंचने के लिए सूरत से 130 किमी की लंबी ड्राइव करनी पड़ती है. आप वलसाडी से ट्रेन से भी यहां पहुंच सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः अपने शानदार मंदिरों के लिए फेमस है खजुराहो, दिखते हैं खूबसूरत नज़ारे

पोलो फॉरेस्ट (Polo Forest)
अहमदाबाद से लगभग 160 किलोमीटर दूर पोलो फॉरेस्ट साबरकांठा गांव के पास है. पोलो फॉरेस्ट बरसात के मौसम में हरी-भरी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. यह 400 वर्ग किमी में फैला है. आप यहां रात में कैंप कर सकते हैं या बेहतरीन रिसॉर्ट में ठहर सकते हैं. अगर आपको जंगलों में घूमना पसंद है, तो यह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है. इसका नजदीकी एयरपोर्ट अहमदाबाद है. आप बस या ट्रेन से यहां तक आसानी से पहुंच सकते हैं.

थोल झील (Thol Lake)
गुजरात में मानसून के दौरान घूमने के लिए खूबसूरत थोल झील एक बढ़िया विकल्प है. शांतिपूर्ण और बेहतरीन अनुभव के लिए आप यहां पर विजिट कर सकते हैं. इस झील में आपको कई तरह के पक्षी देखने को मिल जाएंगे. इसके आसपास घूमने एक अनोखा अनुभव होता है. अगर आपको शांति पसंद है और अपने परिवार के साथ यहां आना चाहते हैं, तो यह एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है.

Tags: Gujarat, Lifestyle, Tourism, Travel

अगली ख़बर